Current AffairsPrayas4IAS

Prayas4IAS Weekly Current Affairs Magazine June 2021 Complete PDF

Prayas4IAS June 2021- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Prayas4IAS June 2021” Weekly Current Affairs Magazine को लेकर आए हैं। जिसके अंतर्गत आपको Prayas4IAS Publication के द्वारा प्रकाशित किये जाने वाले June 2021 के सभी Current Affairs Magazines मिल जाएंगे, जिन्हे आप बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं।

Prayas4IAS June 2021

Prayas4IAS June 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिनन उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। अब आज के इस Article में हम आपके लिए Prayas4IAS June 2021 Weekly Current Affairs Magazine को लेकर आए हैं।

जिसके अंतर्गत आपको Prayas4IAS Publication के द्वारा प्रकाशित की गयी News Articles & Special Issues दोनों ही मिल जाएंगे। सबसे पहले समझ लेते हैं की News Article Magazine और Special Issues Magazine में क्या अंतर है।

News Article Magazine

इस प्रकार की पत्रिका News Artciles पर आधारित होती हैं, जैसा की हमेशा से ही कहा जाता है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए News Papers को जरूर पढ़ें। लेकिन बहुत सारे लोगों को यह नहीं मालूम होता की News Papers में कौन सी खबर से सम्बंधित प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं।

इसलिए आपके लिए Prayas4IAS Selected News को इस Magazine में Update करते हैं। जिससे आपको Important News के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Special Issues

इस प्रकार की पत्रिकाओं में आपको Latest General Knowledge और Current Affairs से Related Topics के बारे में Information मिलती है। जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

News Article Magazine और Special Issues दोनों में से किस पत्रिका को पढ़ना चाहिए ? हमारे According दोनों ही पत्रिकाएं आपके लिए Important हैं। इसलिए आपको दोनों Magazines को पढ़ना चाहिए। लेकिन अगर आप हाल ही में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी  कर रहे हैं तो आपको Special Issues को बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए।

कहने का तात्पर्य है की Special Issues आपके लिए अधिक Important है लेकिन अगर आपके पास समय है तो आप News Articles को भी जरूर पढ़ें। इसीलिए हम आपको दोनों  ही Study Materials इस  Page में Available करा रहे हैं। जिससे आप अपनी जरुरत के According Study कर सकें।

About Prayas4IAS

जैसा की इस Publication के नाम से ही Clear हो जाता है की यह IAS अर्थात UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए जाने जाते हैं। जिसके लिए पहले आपको इनके Courses के According अपना Registration करवाना पड़ता है, इसके बाद यह आपको उस Course के According Study Notes, VIdeo Tutorial इत्यादि को Provide कराते हैं।

इसके साथ ही आपको यह Model Papers भी Provide कराते हैं, जिससे आप UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

How to Download Prayas4IAS June 2021 PDF

जैसा की हमने आपको Starting में ही बताया की हम आपको इस Page में Weekly (News Articles & Special Issues) दोनों ही चीजें Provide कराएंगे तो  आपको निचे दिए गए Table में Week के According यह सभी चीजें मिल जाएंगी आप Download के बटन पर Click करके इन्हें Download कर सकते हैं।

यह Single Click Download File है तो उम्मीद है कि इन पत्रिकाओं को Download करने में आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

Telegram

Weekly News Articles PDF Download Special Issues PDF Download
1st Week News  Article Special Issues
2nd Week News  Article Special Issues
3rd Week News  Article Special Issues
4th Week Available Soon Available Soon

फिर भी अगर आपको इन पत्रिकाओं या हमारे Website पर उपलब्ध किसी अन्य पत्रिका को Download करने में समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *