MagazinePratiyogita Darpan

Pratiyogita Darpan June 2021 Current Affairs Magazine in Hindi PDF

Pratiyogita Darpan June 2021: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Pratiyogita Darpan June 2021” Monthly Current Affairs Magazine को  लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही बिलकुल Free में Download भी  कर सकते हैं।

Pratiyogita Darpan June 2021

Pratiyogita Darpan June 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर मासिक पत्रिकाओं को हमेशा से ही Update करते हैं, क्योंकि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए Current Affairs बहुत ही जरुरी होते हैं। ऐसे में आपको चाहिए आप हमेशा Latest Current Affairs Magazines को पढ़ें। जिससे आप Latest चीजों से Update रहे और बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करें।

हम सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में Current Affairs से प्रश्न अवश्य ही पूछे जाएंगे फिर वह चाहें UPSC की परीक्षा हो या फिर SSC की, अभी हाल ही में UPSSSC PET का Online Application Form भी आ चूका है, अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आज ही कर दें।

इसके साथ ही हमने PET की तैयारी करने के लिए 60+ eBooks को आपने Website पर Update किया था जिसमें हमने सभी Important Books को हिन्दी में Update किया था और साथ ही Subjective Important Questions को भी Update किया था।

जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से PET के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसलिए आप उन eBooks को जरूर पढ़ें। इसके साथ ही प्रतियोगि परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए  आप पिछले 6 Months के Current Affairs को जरूर पढ़ें। जिसके  लिए आप Menu में दिए गए Magazine Option पर Click करें, जिससे हमारे Website पर उप्लब्ध सभी Magazines आपके सामने आ जाएगी और आप उन्हें  आसानी से Download कर सकते हैं।

About Pratiyogita Darpan June 2021

प्रतियोगिता दर्पण (Pratiyogita Darpan) एक बहुत ही Popular और  Trusted Magazine Publication हैं जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हैं। यह पत्रिकाएं उन सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण हैं UPSC, एवं SSC जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इसके साथ ही अगर आप किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तब भी यह पत्रिका आपके लिए  बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

इस पत्रिका में आपको जून 2021 के सभी महत्वपूर्ण Topics (Current Affairs) के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी, यहाँ हम आपको पहले ही  बता दें की इस पत्रिका को ख़ास तौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए ही  बनाया गया है। इसलिए इस पत्रिका में दिए  गए सभी Topics आपके लिए बहुत ही Important हैं और आपको इन्हें जरूर पढ़ना चाहिए।

Topics in Pratiyogita Darpan June 2021

  • सम्पादकीय
  • राष्ट्रिय घटनाक्रम
  • अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम
  • आर्थिक वणिज्यिकी परिदृश्य
  • नवीनतम सामान्य ज्ञान
  • खेलकूद
  • रोजगार समाचार
  • संघ  एवं राज्य लोक सेवा आयोग प्रा परीक्षा हेतु उपयोगी सामग्री : भारत एवं विश्व का भूगोल
  • विज्ञान एवं प्रौधोगिकी
  • अनुप्रेरक यूवा प्रतिभा
  • सिविल सेवा परीक्षा में सफलता: यह अच्छी तरह से कई कार्य करने और निरंतर के बारे में है

How to Download Pratiyogita Darpan June 2021

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप (MediaFire और Google Drive) Options का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे आप इस पत्रिका को बिलकुल Free में Download कर सकते हैं।

Monthly Current Affairs Magazine

Book Name: प्रतियोगिता दर्पण
Size: 51.5 MB
Total Number of Pages: 180 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner Pratiyogita Darpan
MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note: हमारे Website पर उपलब्ध किसी भी पत्रिका को डाउनलोड करने में आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं, हम जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने का प्रयत्न करेंगे। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *