MagazineSanskriti IAS

संस्कृति आईएएस जुलाई 2021 मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन PDF

संस्कृति आईएएस जुलाई 2021: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “संस्कृति आईएएस जुलाई 2021” मासिक करंट अफेयर्स पत्रिका को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

संस्कृति आईएएस जुलाई 2021

संस्कृति आईएएस जुलाई 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं कि हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Aricle में हम आपके लिए संस्कृति आईएएस जुलाई 2021 मासिक करंट अफेयर्स पत्रिका को लेकर आए है।

यह पत्रिका संस्कृति आईएएस मासिक करंट अफेयर्स पब्लिकेशन के द्वारा प्रकाशित की गयी है। जिसमें आपको वर्ष 2021 के जुलाई माह के सभी Important Current Affairs मिल जाते हैं। यह पत्रिका ख़ास तौर पर अन्य मासिक पत्रिकाओं का सार है। जिसमें निम्न मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं से महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में बताया गया है।

जिसमें योजना, कुरुक्षेत्र, डाउन टू अर्थ एवं ई.पी,डब्लू इत्यादि पत्रिकाओं को रखा गया है। हम आपको बता दें की यह सभी पत्रिकाएं ख़ास तौर पर UPSC जैसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए बनायीं जाते हैं। ऐसे में आप यह समझ सकते हैं की अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं को पढ़ना चाहते है तो यह सभी पत्रिकाएं आपके लिए बहुत ही उपयोगी हैं।

लेकिन संस्कृति आईएएस जुलाई 2021 पत्रिका में आपको इन सभी पत्रिकाओं का सार मिलता है तो आप समझ सकते हैं की यह पत्रिका आपके लिए एक Complete Solution हैं, जहाँ आपको इन सभी Imortant Magazine का Solution मिल जाता है

नोट- हम आपको यही Suggest करेंग की अगर आप किसी ऐसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, जिसकी परीक्षा हाल ही में होने वाली हैं तो आप इस पत्रका को जरूर पढ़ें अन्यथा आप ‘योजना, कुरुक्षेत्र, डाउन टू अर्थ एवं ई.पी,डब्लू’ के मासिक पत्रिकाओं को ही पढ़ें।

संस्कृति आईएएस जुलाई 2021 के विषय में

संस्कृति आईएएस एक बहुत ही पॉपुलर करंट अफेयर मैगज़ीन है, जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हैं। इस पुब्लिक्शन की पत्रिकाएं खास तौर पर किस एक Theme पर Based होती हैं। इसलिए यह UPSCS जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए ज्यादा Best होती हैं।

लेकिन अगर आप SSC CGL एवं UPSSSC PET जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो भी यह पत्रिका आपके लिए बहुत ही Useful है और आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि इस जुलाई 2021 की संस्कृति आईएएस के द्वारा बनायीं गयी पत्रिका में आपको योजना, कुरुक्षेत्र, डाउन टू अर्थ एवं ई.पी,डब्लू जैसी पॉपुलर करंट अफेयर्स मैगज़ीन का सार मिलता है इसलिए यह पत्रिका हाल ही में होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है।

संस्कृति आईएएस जुलाई 2021 पत्रिका को कैसे डाउनलोड करें

इस पत्रिका को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है, आप निचे दिए Download बटन पर क्लिक कर इस पत्रिका को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। क्योंकि यह एक Single Click डाउनलोड फाइल है तो उम्मीद है की आपको इस पत्रिका को डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

मासिक करंट अफेयर्स

Book Name: संस्कृति आईएएस
Size: 9.94 MB
Total Number of Pages: 160 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: Hindi
Writer/Owner संस्कृति आईएएस

अगर आपको इस पत्रिका को डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इसके साथ ही हमारे Latest Post और UPdates की जानकारी पाने के लिए हमारे Telegram Channel को जरूर Join करें।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *