Important

समाज शास्त्र (Sociology) Books for TGT, PGT & NET Exams in Hindi PDF

समाज शास्त्र Books in Hindi- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “समाज शास्त्र” से सम्बंधित Important Books को आपके लिए लेकर आए हैं। जिन्हे आप बहुत ही आसानी से Google Drive और MediaFire के Download Options के द्वारा Download कर सकते हैं।

समाज शास्त्र Books in Hindi

समाज शास्त्र

नमस्कार, जैसा की हम सभी जानते हैं की UP TGT एवं PGT के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु हमें Subjective Books को ही पढ़ना होता है। लेकिन उससे पहले हम आपको यही Suggest करेंगे की आप TGT एवं PGT की तैयारी करना चाहते हैं तो आप पहले Syllabus को चेक करें और उसके बाद बुक में देखें की आपको वह सभी टॉपिक्स उस बुक में मिल  रहे हैं या नहीं।

क्योंकि इससे आपको 2 फायदे होंगे, 1. आपको सही Book मिल जाएगी 2. आपको सिर्फ Syllabus के According ही Topics को पढ़ना होता है। जिससे आप कम समय में बेहतर तैयारी कर सकते हैं। यहाँ हम आपको अपने Experience के According बता रहे हैं की अगर आप TGT एवं PGT की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 3 से 4 महीने का समय देना होगा।

क्योंकि जब तक आप सभी Topics को Study करने के बाद Revice नहीं कर लेते तब तक आपकी तैयारी अधूरी ही रहती है। इसके साथ ही Notes जरूर बनाये जिससे आपको Important Name, Place, & Date इत्यादि को याद रखने में आसानी हो और परीक्षा से पहले एक  बार उन्हें देख सकें।

इसके साथ ही YouTube पर आपको बहुत सारे ऐसे Videos मिल जाएंगे जोकि आपको Topics के आधार पर Detail Information Provide करते हैं आप उन्हें भी जरूर देखें। हमारा ऐसा कोई भी YouTube Account नहीं हैतो आप अपने According की वीडियो देखें।

समाज शास्त्र से समबन्धित Syllabus

About समाज शास्त्र Books

इस Page में हमने जितने भी Important Books और Model Paper (Practice Sets) को Update किया है वह सभी Internet पर बिलकुल Free में Available हैं, लेकिन हमने कुछ Paid Books को भी इस Page में Update किया है, इसलिए अगर आप Free में Books को Download करना चाहते हैं तो आप Google Drive एवं MediaFire के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

और अगर खरीदना चाहते हैं तो जितने भी Recomanded Books हैं उनके Links भी हमने इस Page में Update किये हैं आप उन्हें Buy कर सकते हैं।

अब अगर Books की Quality की बात करें तो सभी Books की Quality Excilent हैं, आप इन्हें आसानी से Printout निकाल कर पढ़ सकते हैं। जिसके लिए आप Book में आपके Useful Topics पर Tick कर लें इसके बाद ही Printout निकलवाएं।

इसके साथ ही आप चाहें तो Online भी इन Books को आसानी से पढ़ सकते हैं। हम कोशिश करेंगे की हम TGT एवं PGT की तैयारी करने के लिए अन्य Subjective Books को भी अपने Website पर Update कर सके। लेकिन इसमें थोड़ा समय जरूर लगेगा इसलिए अगर आप हमारे वेबसाइट के Regular User हैं तो आप हमसे Telegram पर Contact करें, और हमें  बताएं की आप किस सब्जेक्ट के लिए Books Find कर रहे हैं तो हम उन Books को जल्दी Update कर देंगे।

समाज शास्त्र (Sociology) Books को कैसे Download करें

इस Page में दी गयी सभी Books को डाउनलोड करने के लिए आपको Google Drive और MediaFire के दो Option दिए गए हैं। क्योंकि कुछ Devices में Google Drive से PDF Files को Download करने में Problem आती है तो अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो आप MediaFire Option का प्रयोग करें।

लेकिन अगर इसके बाद भी आप Book को Download नहीं कर पा रहे तो हमें Comment करके अपनी Problem जरूर बताएं हम कोशिश करेंगे की जल्द से जल्द Problem को Solve कर आपको बेहतर  Result प्रदान कर सकें।

Download करने में होने वाली समस्या- आमतौर पर हम PDF Files के Download Links को URL Shortner से Redirect करते हैं, जिससे जब आप Google Drive या MediaFire के Download बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक  URL Shotner Website खुल कर आती है। यहाँ आपको 15 सेकंड के टाइमर के उपरांत Get Link का Option मिलेगा।

जिस पर Click करने से वह PDF File आपके Device में Open हो जाती है। URL Shortner का प्रयोग सिर्फ Website को Dead Link और Spam Link से बचाने के लिए किया जाता है। जिससे आपको थोड़ी सी समस्या होती है लेकिन यह वेबसाइट के लिए जरुरी है।

समाज शास्त्र (Sociology) Books for TGT, PGT & NET Exams

समाज शास्त्र का परिचय Google Drive MediaFire
भारतीय समाज एवं सामाजिक समस्याएँ Google Drive MediaFire
भारत में सामाजिक समस्याएँ Google Drive MediaFire
ग्रामीण समाज साश्त्र Google Drive MediaFire
उच्चतर समाजशास्त्रिय सिद्धांत Google Drive MediaFire
Socialogy Handwriting Notes in Hindi Google Drive MediaFire
समाजशास्त्र- विषय प्रवेश एवं परिचय Google Drive MediaFire
Practice Set for Class 12 in Hindi (2016-17) Google Drive MediaFire

Best Books for PGT Exams Buy Online

Sahitya Bhawan Best Book for UP PGT Sociology in Hindi Medium Buy Now
TGT / PGT / UGC Sociology Solved Question Paper 2021 Buy Now
Al PGT Samajsastra (Sociology) Exam Practice Sets And Solved Paper 2021 Buy Now

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *