MagazineSanskriti IAS

संस्कृति आईएएस मासिक करेंट अफेयर्स मैगज़ीन जून 2021 PDF

सांस्कृतिक आईएएस जून 2021: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “सांस्कृतिक आईएएस जून 2021” मासिक करंट अफेयर्स पत्रिका को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

सांस्कृतिक आईएएस जून 2021

सांस्कृतिक आईएएस जून 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु विभिन्न Publications के मासिक पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिससे आप सभी इन मासिक पत्रिकाओं को डाउनलोड कर अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। अब आज के इस Article में हम आपके लिए सांस्कृतिक आईएएस जून 2021 मासिक करंट अफेयर्स पत्रिका को लेकर आए हैं।

यह मासिक पत्रिका संस्कृति आईएएस मैगज़ीन पब्लिकेशन के द्वारा जून 2021 को प्रकाशित की गयी है, जिसमें आपको जून माह के सम्पूर्ण करंट अफेयर्स मिल जाते हैं। यह पत्रिका उन सभी छात्रों के लिए महत्वूर्ण है जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

क्योंकि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में आपसे करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न निश्चित रूप से पूछे जाते हैं। इसीलिए अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर  रहे हैं तो आपको मासिक करंट अफेयर्स पत्रिका को जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं में आपको सभी महत्वपूर्ण विषयों (Topics) के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाती है।

हम आपको यही सजस्ट करेंगे की अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आप वर्ष 2021  के सभी मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं को जरूर पढ़ें और अगर आप हाल ही में होने वाली किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप कम से कम 6 माह के करंट अफेयर्स पत्रिकाओं को जरूर पढ़ें।

सांस्कृतिक आईएएस जून 2021 के विषय में

संस्क्रृति आईएएस एक बहुत ही पॉपुलर मासिक करंट अफेयर्स पत्रिका है जोकि ख़ास तौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए ही बनायीं गयी है। इस पत्रिका की सबसे ख़ास बात है की आपको इसे विषय (Subject) के According करंट अफेयर्स मिल जाएगी, इसके साथ ही कुछ अन्य प्रसिद्द मासिक पत्रिकाओं जैसे योजना, कुरुक्षेत्र, डाउन टू अर्थ, एवं इकोनॉमी एंड पोलिटिकल वीकली पत्रिकाओं का सार भी मिल जाता है।

इसके साथ ही आपको प्रारंभिक परीक्षा आधारित प्रश्न एवं मुख्य परीक्षा आधारित प्रश्न मिल जाते हैं। जिसके द्वारा आप बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इस पत्रिका में दिए गए Topics और Details के आधार पर आप यह कह सकते हैं की यह पत्रिका आपके लिए कम्पलीट सलूशन हैं।

जहाँ आपको सभी जरुरी चीजें एक ही जगह पर मिल जाती है। अब बात आती है की यह पत्रिका किन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है ?

हम आपको बता दें की सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस पत्रिका को जरूर पढ़ना चाहिए। इसके साथ ही अगर आप UPSC, SSC एवं UPSSSC PET जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यह पत्रिका आपके लिए बहुत ही महत्वपर्ण है आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिए।

सांस्कृतिक आईएएस जून 2021 PDF को कैसे डाउनलोड करें

इस पत्रिका को डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गये (MediaFire एवं Google Drive) ऑप्शन का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आप पत्रिका को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

For Example – मान लीजिये  आप Google Drive के द्वारा इस  पत्रिका को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप Google Drive के सामने दिए गए Download बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके सामने एक URL Shortner Website खुल कर आ जाएगी, जहाँ आपको 15 सेकंड के टाइमर के उपरांत ‘Get Link’ का एक बटन मिलता है।

उस Get Link के बटन पर क्लिक करते ही यह पत्रिका आपके डिवाइस में Google Drive के अंदर ओपन हो जाएगी, जिससे आप इस पत्रिका को  आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

मासिक करंट अफेयर्स

Book Name: संस्कृति आईएस
Size: 13.9 MB
Total Number of Pages: 129 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner Sanskriti IAS Publication
MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note – हमारे वेबसाइट पर उपलब्घ किसी भी पत्रिका को डाउनलोड करने में आपको समस्या आती  है तो आप  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जिससे हम  जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान कर आपको बेहतर रिजल्ट प्रदान कर सकें। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *