KurukshetraMagazine

कुरुक्षेत्र मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन (पत्रिका) जून 2021 PDF

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021- Hello Friends आज के इस Article में  हम आपके लिए कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021 को लेकर मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन को लेकर आए हैं। यह पत्रिका हिन्दी में उपलब्ध है, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं।

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर डेली प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021 को लेकर आए हैं।

इससे पहले हमने Kurukshetra Magazine June 2021 को English में Update किया था अगर आपने उस पत्रिका को अभी तक Download नहीं किया है तो कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप June 2021 से सम्बंधित अन्य Publication के मासिक करंट अफेयर्स को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप Magazine Option पर Click कर सकते हैं, जोकि Menu में उपलब्ध है।

यहाँ आपको पहले ही बता दें की अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं को जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में कर्रेंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं और मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं में आपको वह सभी Topics पर विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है जोकि आगामी प्रतियोगी  परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं।

हम आपको यही Suggest करेंगे की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको पूरे 1 वर्ष के मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं को पढ़ना चाहिए, लेकिन अगर आप किसी ऐसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जिसकी परीक्षा 2 से 3 महीने बाद होने वाली हैं तो आपके पास समय कम है इसलिए आप कम से कम 6 माह के करंट अफेयर्स को जरूर पढ़ें।

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021 मासिक पत्रिका के बारे में

सबसे पहले कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021 पत्रिका ‘ग्रामीण विकास को समर्पित’ है, इसलिए आप पत्रिका में आपको ग्रामीण विकास से सम्बंधित जीने भी Latest Update और Important Topics हैं, उन सभी के बारे में आपको विस्तृत जानकारी मिल जाती है।

ग्रामीण  विकास से सम्बंधित किन-किन विषयों को इस पत्रिका में रखा गया है उनके बारे में हम आगे बात करेंगे उससे पहले हम आपको बता  दें की अगर आप UPSC, SSC एवं UPSSSC PET जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुरुक्षेत्र मासिक पत्रिकाओं को जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि इन परीक्षाओं के लिए यह पत्रिका सबसे बेस्ट है और इस पत्रिका में आपको वह सभी जानकारी मिल जाती है जोकि आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं।

विषय कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021

  • समग्र ग्रामीण विकास का लक्ष्य
  • कृषि क्षेत्र में नवाचारी प्रयास
  • ग्रामीण उधमिता को बढ़ावा
  • ग्रामीण भारत में समावेशी विकास
  • समावेशी, न्यायसंगत और गुरुवत्तपूर्ण शिक्षा
  • आत्मनिर्भर गाँवो के लिए सामुदायिक रेडियो
  • कोरोना के खिलाफ कारगर “योग”
  • ग्रामीण विकास में कृषि की भूमिका
  • आर्थिक गतिविधियों का विस्तार जरुरी
  • ग्रामीण विकास में मददगार एसडीजी संकेतक
  • जनभागीदारी से लड़ी कोरोना के खिलाफ जंग

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन जून 2021 पत्रिका को कैसे डाउनलोड करें

इस मासिक करंट अफेयर्स पत्रिका को डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) के बटन पर क्लिक करें। जिससे आप इस पत्रिका को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

मासिक करंट अफेयर्स

Book Name: कुरुक्षेत्र
Size: 14.9 MB
Total Number of Pages: 55 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: Hindi
Writer/Owner Kurukshetra Publication
MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note – अगर हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी पत्रिका को डाउनलोड करने में आपको किसी प्रकार की समस्या आती है  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और साथ ही अगर आप हमारे वेबसाइट पर अपडेट होने वाले लेटेस्ट पोस्ट की जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे Telegram Channel को जरूर Join करें।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *