SBI PO (Probationary Officer) 2021 Syllabus Complete Detail in Hindi

SBI PO Syllabus 2021- Hello Friends  आज के इस Article में हम आपको SBI PO Syllabus 2021 के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से SBI PO (Probationary Officer) Post के लिए तैयारी कर सकेंगे।

SBI PO Syllabus 2021

SBI PO Syllabus 2021

नमस्कार, सबसे पहले हम आपको बता दें की SBI PO (Probationary Officer) पद के लिए Recruitment जारी कर दिया गया है, जिसे इक्षुक अभ्यर्थी October 05, 2021 से October 25, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको नहीं मालूम की आप किस तरह से SBI PO Recruitment 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं तो हमने पहले ही इस विषय पर एक Article Publish कर दिया है आप उसे एक बार जरूर चेक करें।

अब बात करते हैं SBI PO Syllabus 2021 के बारे में तो सबसे पहले हम आपको बता दें की SBI PO Post के लिए कुल 3 Exams होंगे-

  • Phase I- Preliminary Exam
  • Phase II- Main Examination
  • Phase III- Interview & Group Excercise

अब चलिए इन तीनो Exams के बारे में थोड़ा विस्तार से समझते हैं की किस Exam में किस विषय से कितने प्रश्न आएँगे और उन प्रश्नो का साहू उत्तर देने के लिए आपको कितना समय दिया जाएगा-

Phase I- Prelimanary Exam

इस Exam में कुल 3 Subjects से प्रश्न पूछे जाएंगे, English Language, Quantitative Aptitude, एवं Reasoning Ability, इन तीन Section से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, अब किस विषय से कितने प्रश्न होंगे उसके बारे में हमने निचे दिए गए Table में आपको बताया है, यहाँ जो जरुरी है वह हम आपको बता देते हैं, Preliminary Exam में कुल 100 प्रश्न का सही जवाब देने के लिए आपको सिर्फ 1 घंटे का समय दिया जाएगा।

SL.Name of TestNo. Of QuestionsTime Duration
01English Language3020 Minute
02Quantitative Aptitude3520 Minute
03Reasoning Ability3520 Minute
Total1001 Hour

अब क्योंकि SBI PO की Vacancy में Minus Marking होती है तो यहाँ पर औसत 1/4 का है, जिसे आप कह सकते हैं की एक प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 2.5 अंक काट लिए जाएंगे। लेकिन अगर आप प्रश्न को Blank छोड़ देते हैं, तो उसके लिए कोई Minus Marking नहीं होगी, इसलिए अगर आपको किस प्रश्न में संदेह हो तो बेहतर होगा की आप उस प्रश्न का उत्तर ना दें।

इसके बात सवाल आता है परीक्षा कैसे होगी, तो SBI PO के लिए Online Exam होगा, यहाँ एक Important बात यह है की प्रत्येक विषय के लिए आपको निश्चित समय दिया जाएगा जैसे English Language के लिए आपको कुल 20 Minute का समय दिया जाएगा, Quantitative Aptitude के लिए आपको भी आपको 20 Minute का समय दिया जाएगा और Reasoning के लिए भी आपको कुल 20 Minute का ही समय दिया जाएगा।

अगर आप इन 20 Minute में उस Subject के सभी प्रश्नों को हल नहीं करते हैं तो 20 Minute के बाद Automatic ही दुसरे Subject के Question Show होना शुरू जाएंगे, इसलिए आपके लिए बेहतर है की आपको जिन प्रश्नो का सही उत्तर मालूम है उन्हें जल्दी-जल्दी Solve करें और जिन प्रश्न में आपको थोड़ा भी Dought है उन्हें फ़िलहाल के लिए Skip कर दें, क्योंकि अंत में आप Skip किये गए प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं।

Phase II- Mains Exam

यहाँ Mains Exam दो भागों में बांटा गया है-

  1. Objective Question
  2. Descriptive Question

अब यहाँ पर आपको ज्यादा ध्यान देना है क्योंक Phase-II के अंक आपके Final Merit में जोड़े जाएंगे, तो चलिए अब समझते हैं की Phase-II के Objective और Descriptive Exams में किन-किन विषयों से कितने प्रश्न आने वाले हैं और कितना समय आपको मिलने वाला है।

01. Objective Questions

इस भाग में आपको कुल 4 Subjects के Questions को Solve करना है जिसके लिए आपको कुल 3 घंटे का समय दिया जाएगा और इन 3 घंटों में आपको कुल 155 प्रश्नों के सही उत्तर देने होंगे और अंक की बात करें तो यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी।

TestName of the TestNo. of Qs.Max. MarksDuration
IReasoning & Computer Aptitude456060 Minutes
IIData Analysis & Interpretation356045 Minutes
IIIGeneral/Economy/Banking Awareness404035 Minutes
IVEnglish Language354040 Minutes
Total1552003 Hours

यहाँ Subject के अनुसार प्रश्नों की संख्या एवं समय अलग-अलग होंगे, जैसे Reasoning & Computer Aptitude में कुल 45 प्रश्न पूछे जाएंगे और इन प्रश्नों का सही उत्तर देने के लिए आपको  60 Minute का समय दिया जाएगा, इसी प्रकार Data analysis & Interpretation Subject से कुल 35 प्रश् पूछे जाएंगे और उनका सही उत्तर देने के लिए आपको कुल 45 Minute का समय दिया जाएगा।

इसके साथ ही General / Economy / Banking Awareness से कुल 40 प्रश्न पूछे जाएंगे और यहाँ आपको केवल 35 Minute का समय दिया जाएगा, जबकि English Language से आपको कुल 35 प्रश्नों के उत्तर देने हैं और समय आपको 40 Minute तक दिया जाएगा।

Note – यहाँ भी Minus Marking होगी जिसके लिए Ratio 1/4 का ही रखा जाएगा और प्रश्न को खाली छोड़ देने पर कोई Minus Marking नहीं होगी तो बेहतर होगा की आप प्रश्न का गलत उत्तर ना दें चाहे तो Blank छोड़ दें। 

02. Descriptive Question

Descriptive Exam भी आपका बाकी के Exam की  तरह Online ही होगा, इससे आपका Typing Test खुद बा खुद हो जाएगा, क्योंकि Exam Descriptive है और लिखना आपको Computer में ही है, इसीलिए अगर आपको Typing नहीं आती तो आज से ही English Typing सीखना शुरू कर दें, English Typing Book हमारे Website पर पहले से उपलब्ध है आप उसे Download कर दें और उससे Practice करें।

अब बात करते हैं Questions की तो कुल 2 प्रश्न ही आएँगे English Language से जिसमें आपको Letter Writting & Essay पुछा जाएगा। हमने हमारे Website पर Essay के लिए कई Study Materials को Publish किया है आप उसे पढ़ सकते हैं जिससे आपको Complete Idea मिल जाएगा की आप किस तरह से Essay एवं Letter लिख सकते हैं।

इसके बाद सबसे जरुरी कितने अंक मिलेंगे तो आपको दोनों प्रश्नो के लिए कुल 50 अंक दिए जाएंगे। यहाँ ध्यान रखिये की आपका Mains में प्राप्त अंक Final Merit List में जोड़े जाएंगे इसलिए थोड़ा Practice जरूर करें।

Phase-III Interview & Group Excercises

यहाँ आपको पहले ही बता दें की Interview और Interview & Group Exercises के दो अलग-अलग Pattern है अर्थात आप चाहें तो सिर्फ Interview दे सकते हैं या Interview & Group Exercises को चुन सकते हैं।

अब मान लीजिये आप सिर्फ Interview को चुनते हैं तो आपको Interview के लिए कुल 50 अंक दिए जाएंगे, जबकि अगर आप interview & Group Excercise को चुनते हैं तो इस Condition में Interview के लिए 30 और Group Excercises के लिए 20 अंक दिए जाएंगे।

यहाँ अगर आपने पहले भी SBI PO के लिए Interview दिया है, तो आप सिर्फ Interview को Select करें Qualify करें, लेकिन अगर नहीं तो आपके लिए Interview & Group Excercies ज्यादा Best Option होगा, क्योंकि अगर आपका Interview थोड़ा गड़बड़ हो जाए तो आप Group Excercise में थोड़ा मेहनत करके अंक को cover कर सकते हैं।

Final Selection

अब जो अभ्यर्थी Phase-II और Phase-III के Exam को Qualify करेंगे उनका Selectiion Merrit के आधार पर होगा, जिसके लिए आपका Phase-II और Phase-III के अंकों को जोड़ा जाएगा और अधिक अंक प्राप्त करने वालों को Select किया जाएगा।

यहाँ ध्यान रखें आपका Phase-II Exam कुल 250 अंकों का था तो जिसमें Objective Questions से 200 और Descriptive Test से 50 अंक दिए गए थे, अब इस 250 अंक को 75 अंक में Convert कर दिया जाएगा और तीसरा Exam Interview आपको 50. अंक का था तो उसे Convert करके 25 अंक कर दिया जाएगा।

जिससे 75+25=100 अंक होते हैं और अब इस 100 अंक के आधार में Merit Lit तैयार की जाएगी और उस Merit के लिए अनुसार Top Ranked Candidates का Selection किया जाएगा।

अब आखरी सवाल इन सभी चीजों के बारे में आपको कहा से जानकारी मिलेगी तो SBI की Official Website पर आपको Result, Admit Card एवं Notification यह  जानकारी आपको समय-समय पर दी जाएगी।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here