UPSSSC PET Syllabus 2021 Detail Information in Hindi

UPSSSC PET Syllabus 2021: Hello Friends आज के इस Article में हम आपको UPSSSC PET Syllabus 2021 के बारे में बताने जा रहे हैं।  जैसा की आप सभी को मालूम होगा की अब UPSSSC के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नए पाठ्य क्रम का उपयोग किया जाएगा, जिसे UPSSSC के द्वारा Update कर दिया गया है। क्या है यह नया पाठ्यक्रम और अब आप UPSSSC के Group C अर्थात Clerk और Lekhpal जैसे Recruitment को किस तरह से Qualify कर सकेंगे।

UPSSSC PET Syllabus 2021

UPSSSC PET Syllabus 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की अब Uttar Pradesh में UPSSSC के लिए नए PET Syllabs को  जारी कर दिया है और इस Syllabus के आने से सभी मन में बहुत सारे सवाल हैं। हम इस Page में आपके कुछ इन्हीं सवालों का जवाब देने जा रहे हैं। उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी और आपके लिए बहुत ही Useful होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें।

UPSSSC PET Syllabus 2021 क्या है

सबसे पहला सवाल आता है की UPSSSC PET Syllabus 2021 क्या है ? हम सभी जानते हैं की राज्य सरकार द्वारा जारी की जाने वाली Recruitments में भर्ती करना UPSSSC Department का काम है। जोकि राज्य सरकार द्वारा जारी की जाने वाली सभी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन जारी करती है और परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थिओं का Sellection करती है।

लेकिन अब से पहले तक जब भी राज्य सरकार द्वारा किसी Recruitment को जारी किया जाता है तो उन Recruitments को Clear होने में बहुत ज्यादा समय लगता था और साथ ही कुछ पदों के लिए है बहुत ही ज्यादा आवेदन कर दिए जाते थे।

जिसके कारण परीक्षा करवाना और Result जारी करना दोनों ही मुश्किल हो जाता है और इसके साथ ही आम तौर पर देखा जाता है की राज्य सरकार द्वारा जारी किये जाने वाले Recruitments में बहुत ही ज्यादा फर्जी-वाडा भी किया जाता है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने UPSSSC PET परीक्षा को जारी किया है।

PET (Preliminary Exam Test) प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा के माध्यम से अब UPSSSC  के द्वारा यह परीक्षा करवायी जाएगी और जो भी छात्र इस परीक्षा में उत्तीर्ण करेंगे आने वाले समय में सिर्फ वह छात्र ही UPSSSC के द्वारा जारी की जाने वाली Recruitment के लिए आवेदन कर सकेंगे।

UPSSSC PET Exam कब होगा और इसके लिए Eligibility Criteria क्या होगा

UPSSSC PET Eligibility Criteria

UPSSSC PET का Exam April या May में हो सकता है, हलाकि अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है लेकिन कुछ Newspaper के आधार पर हमने आपको April और May माह के बारे में बताया है। अब बात करते हैं की UPSSSC PET के लिए Eligibility Critera क्या हो सकता है।

क्योनी PET एक प्रारंभिक परीक्षा है, और UPSSSC के द्वारा जारी की जाने वाली ज्यादातर Recruitment या यूँ कहें की Group C के लिए जिन Recruitment को जारी किया जाता है उनमें कुछ Points Compolsory होते हैं जैसे-

  • Student Must Be Qualified Entermidiate Examination with Recorgnized Board (छात्र Intermediate  की परीक्षा उत्तीर्ण किया हो वह भी Recognized Board से)
  • CCC Exam Passed (CCC की परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए)
  • Student Age must be 18 to 30 (छात्र की आयू 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए)

Note: यहाँ हमने सिर्फ और सिर्फ Basic Eligibility Criteria के बारे में आपको बताया है, यह आधिकारिक नहीं है।

UPSSSC PET के द्वारा किन विभागों के लिए Recruitment जारी किये जाएगें

अब सवाल आता है की जब आप UPSSSC PET की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे तो UPSSSC के किन Recruitments के लिए आवेदन करना आपके लिए आसान हो जाएगा या आप किन भारतियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। UPSSSC PET के Exam को Qualify करने के बाद राज्य सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी पदों के लिए भर्तियां जारी की जाने वाली हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख के बारे में हम आपको बता रहे हैं-

  • परिवार कल्याण विभाग में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता
  • राजस्व लेखपाल
  • कृषी प्रावधिक सहायक
  • राजस्व परिषद् में कनिष्ठ सहायक
  • सहायक लेखाकार
  • गन्ना पर्वेक्षक

UPSSSC PET परीक्षा में किन विषयों से कितने प्रश्न आएँगे

UPSSSC PET परीक्षा में कुल 4 विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे, जहाँ आपको 100 प्रश्न दिए जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको 1 अंक दिए जाएंगे। अर्थात 100 प्रश्न होंगे और 100 अंक के होंगे और परीक्षा के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाएगा। विषयों की बात करें तो-

  • सामान्य हिन्दी व अपठित गधांश आधारित प्रश्न- 15
  • सामान्य अंग्रेजी व अपठित गधांश आधारित प्रश्न-05
  • गणित, तर्कशक्ति, ग्राफ व तालिका पर आधारित सवाल- 30
  • सामान्य ज्ञान विज्ञान, समसामयिक घटनाओं पर आधारित प्रश्न- 50
विषय का नाम  कुल प्रश्न / कुल अंक 
भारतीय इतिहास 05
भारतीय राष्ट्रिय आन्दोलन 05
भूगोल 05
भारतीय अर्थव्यवस्था 05
भारतीय संविधान और लोक प्रशासन 05
सामान्य विज्ञान 05
प्राथमिक अंकगणित 05
सामान्य हिन्दी 05
सामान्य अंग्रेजी 05
रीजनिंग 05
सामयिकी 10
सामान्य जागरूकता 10
हिन्दी गधंश / व्याकरण 10
ग्राफ की व्याख्या एवं विश्लेषण 10
तालिका की व्याख्या एवं विश्लेषण 10
कुल प्रश्न / कुल अंक  100 / 100

यह तो थे कुल विषय और अब बात करते हैं की इन सभी विषयों में किन Topics से प्रश्न पूछे जाएँगे-

विषय  विषयों के महत्वपूर्ण टॉपिक  अंक 
भारतीय इतिहास सिंघु घाटी सभ्यता, वैदिक काल, बौध धर्म, जैन धर्म, मौर्य वंश, गुप्त वंश, हर्षवर्धन, राजपूत काल, सल्तनत काल, मराठा, ब्रिटिश राज्य एवं उसके आर्थिक प्रभाव, इत्यादि 05
भारतीय राष्ट्रिय आन्दोलन स्वाधीनता आन्दोलन, महात्मा गाँधी का जन्म एवं एनी नेताओं की भूमिका, क्रांतिकारी आन्दोलन, विधायी संशोधन, भारत छोड़ो आन्दोलन, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, इत्यादि 05
भूगोल भारत एवं विश्व का भोतिक भूगोल, नदियाँ, घाटियाँ, मरुस्थल, वन, टाइम जोन, जनसँख्या एवं प्रभाव इत्यादि 05
भारतीय अर्थव्यवस्था भारतीय अर्थव्यवस्था, योजना, पंचवर्षीय योजना, मिश्रित अर्थव्यवस्था, दुघ विकास, श्रम सुधर इत्यादि 05
भारतीय संविधान और लोक प्रशासन भारतीय संविधान एवं मुख्य विशेषताएँ, संसदीय प्रणाली, नीति निदेशक, तत्व, जिला प्रशासन, न्यायालय, स्थानीय तथा ग्राम राज्य संस्थाएं, इत्यादि 05
सामान्य विज्ञान प्रारंभिक भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान 05
प्राथमिक अंकगणित पूर्ण, अपूर्ण संख्याएँ, प्रतिशतता, वर्गमूल, साधारण एवं चक्वृद्धि ब्याज, औसत, घातांक, घात इत्यादि 05
सामान्य हिन्दी संधि, विलोम शब्द, पर्यायवाची, वाक्यांश के लिए एक शब्द, मुहावरे, लेखक रचनाओं, सामान्य अशुद्धियाँ इत्यादि 05
सामान्य अंग्रेजी अंग्रेजी व्याकरण, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, इत्यादि 05
रीजनिंग क्रम, रैंकिंग, सम्बन्ध, कलेंडर, घडी, कोडिंग, डिकोडिंग इत्यादि 05
सामयिकी भारत एवं वैश्विक 10
सामान्य जागरूकता भारत के पडोसी देश, मुद्रा, राजधानी, अंतर्राष्ट्रीय दिवस, भारतीय पर्यटन स्थल, भारतीय कला एवं संस्कृति, पुस्तकें एवं लेखक, भारतीय अनुसंधन संगठन इत्यादि 10
हिंदी गधंश एवं व्याकरण अपठित गधंश एवं विवेचना 10
ग्राम की व्याख्या एवं विश्लेषण ग्राफ की व्याख्या एवं विश्लेषण 10
तालिका की व्याख्या एवं विश्लेषण तालिका की व्याख्या एवं विश्लेषण 10

इस प्रकार कुल 100 प्रश्न आपसे पूछे जाएंगे, Detail में Syllabus जानने के लिए आप PDF Download कर सकते हैं। जहाँ आपको इन चरों विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाती है।

UPSSSC PET परीक्षा-फल कितने समय तक मान्य रहेगा

यह प्रश्न कई बार पुछा जा रहा है की अगर हम UPSSSC PET परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं तो वह Result कितने समय के लिए Valid रहेगा या यह कहें की PET Qualify करने के लिए हम कितने समय तक UPSSSC के Recruitments के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

इस सवाल का अभी तक कोई आधिकारिक जवाब नहीं मिल सका है लेकिन Newspapers के आधार पर यह कहा गया है की UPSSSC PET का Result 3 वर्षों के लिए Valid होगा, अर्थात एक बार PET की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप 3 साल तक UPSSSC के Recruitment के लिए आवेदन कर सकेंगे।

In Conclusion

UPSSSC PET Syllabus 2021 के अंतर्गत कुछ बातों को साफ़ कर दिया गया है कि अगर आप बाबू Level के Recruitment को आवेदन करना चाहते हैं तो आपको English की पूरी जानकारी होनी चाहिए। जहाँ तक बात है PET Syllabus की तो इस Syllabus में लगभग सभी Subjects को रखा गया है, इसलिए आप कह सकते हैं कि PET Exam काफी ज्यादा Tough होने वाला है।

जिसके लिए आपको General Knowledge से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाएंगे और उम्मीद है की यही वह विषय है जहाँ आपके ज्यादातर प्रश्न गलत हो सकते हैं, इसलिए आप सामान्य ज्ञान की तैयारी तो खूब करिये लेकिन Scoring Subjects पर अपनी पकड़ को मजबूत करें, जिससे आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here