Indian History 1857 to 1947 in Hindi Language: Hello Friends आज के इस Article में हम भारतीय इतिहास के बहुत ही महत्वपूर्ण अंग 1857 की क्रांति से सम्बंधित महत्वपूर्ण Notes को आपके लिए लेकर आए हैं, इस Indian History 1857 to 1947 in Hindi Language को Online पढ़ने के आप निचे दिए गए Live Preview Box पर जा सकते हैं और Download करने के लिए निचे दिए गए PDF Download के Button पर Click कर सकते हैं।

Indian History 1857 to 1947 in Hindi Language

Indian History 1857 to 1947 in Hindi Language

दोस्तों, जैसा की आप जानते हैं की भारत एक गुलाम देश रहा है और आजादी के लिए बहुत ही संगर्ष भी करना पड़ा था। जिसके लिए विभिन्न भारतीय स्वतंत्रता के क्रन्तिकारी आंदोलन चलाए गए थे। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन क्रन्तिकारी आन्दोलनों की सुरुवात कब हुई थी।

अगर नहीं तो हम आपको बता दें की यह आंदोलन 1857 को पुणे से सुरु किया गया था और 1947 अर्थात आजादी मिलने तब चलाए गए थे। जिसमें विभिन्न संगठनों, समुदायों और राजनितिक पार्टियों ने अपना योगदान दिया है।

इसके साथ ही Indian History 1857 to 1947 in Hindi Language में कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्तियों का भी योगदान रहा है, जैसे की मंगल पांडेय, सुभास चन्द्र बोस, भगत सिंह, महात्मा गाँधी इत्यादि सम्मिलित थे।

इन क्रन्तिकारी आंदोलन में बहुत सारे परिवर्तन भी समय-समय पर किये गए थे जैसे नयी रडनीतियों को बनाना और नए विचारों का जनन।

जैसे की सुभास चंद्र बोस जी का नारा था “तुम मुझे खून दो मै तुम्हे आजादी दूंगा”, वहीँ दूसरी तरफ महात्मा गाँधी जी थे जिन्होंने अहिंसा को अपना हथियार बनाया और देश की आजादी में अहम् भूमिका निभाई थी।

इस वजह से यह कहा जा सकता है कि 1857 को सुरु हुई क्रांति दो भागों में बंट गयी जिसमें एक तरफ तुम मुझे खून दो और मई तुम्हे आजादी दूंगा कहने वाले संगठन थे जो की आजादी पाने के लिए लड़ने को तैयार थे।

तो दूसरी तरफ अहिंसा जैसे विचार कि कोई एक गाल पर थप्पड़ मारे तो अपना दूसरा गाल आगे कर दो के नियम पर चल रहे थे। इन्हीं सब के बीच यह आंदोलन विभिन्न स्थानों पर चलाया गया जिसमें कुछ हिंसक रहे और कुछ दांडी यात्रा जैसे शांत आंदोलन।

Indian History 1857 to 1947 in Hindi Language PDF Download

  • Name of eBook: Indian History 1857 to 1947 in Hindi Languag
  • Number of Pages: 18
  • Quality of Pages: Very Good
  • Format: PDF File
  • File Size: 1.72 MB
  • Language: Hindi
  • Sharing Credit: BL Choudhary

Indian History 1857 to 1947 in Hindi Language Live Preview

Download Indian History 1857 to 1947 in Hindi Language

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को बिना Download किये ही Read करना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए Live Preview Section पर जाकर इस सम्पूर्ण पत्रिका को पढ़ (Read) सकते हैं।

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़ें

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें admin@latestcarernews.com पर सूचित करने का कष्ट करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here