NDA: Hello Friends आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप NDA परीक्षा की तैयारी कैसे करें की आप परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकें, तो अगर आप NDA में जाना चाहते हैं तो इस Article को पूरा पढ़ें।

NDA

NDA

NDA भारत के टॉप पोस्ट में से एक है, अब अगर आप Army, Airforce और Navy में जाना चाहते हैं तो आपको एनडीए की तैयारी करनी चाहिए। सबसे पहले हम यह समझ लेते हैं की NDA क्या है ? एनडीए का फुल फॉर्म है (National Defense Academy) अर्थात (राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी) जैसा की हमने पहले भी बताया की यह परीक्षा सिर्फ उन छात्रों के लिए है जो की Army, Airforce या Navy में जाना चाहते हैं।

अब अगर आप NDA की परीक्षा देना चाहते हैं और साथ ही परीक्षा को First Attempt में ही Clear करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरुरी बातों को पहले समझ लेना चाहिए और इनके अनुसार ही आपको परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। जिससे आप आसानी से परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकें क्योंकि ज्यादातर छात्र एनडीए की परीक्षा सिर्फ इसलिए उत्तीर्ण नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें इन बातों की जानकारी नहीं होती है।

NDA Exam Eligibility Criteria (योग्यता)

किसी भी Form को भरने से पहले आपको यह समझना बहुत ही जरुरी है की आप उस परीक्षा के लिए योग्य हैं या नहीं है। जिसके लिए NDA ने कुछ पैमाने दिए हैं जिन्हे अगर आप पूरा करते हैं तो ही आप एनडीए की परीक्षा में बैठ सकते हैं जैसे-

  • अगर आप Army में जाना चाहते हैं तो आपके लिए 12 Qualified होना जरुरी है।
  • अब अगर आप Navy या Airforce में जाना चाहते हैं तो आपको 12th with Physics & Maths Qualified होना जरुरी है।
  • Age Requirement: एनडीए की परीक्षा में बैठने के लिए अध्यार्थी की आयु 16.6 से 19 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • Height: एनडीए की भर्ती परीक्षा के लिए अध्यार्थी की लम्बाई कम से कम 157 होनी चाहिए।
  • Marital Status: सबसे जरुरी अगर आप एनडीए में जाना चाहते हैं तो आपका अविवाहित होना जरुरी है।

Exams for NDA

एनडीए की परीका उत्तीर्ण करने के लिए आपको एनडीए की परीक्षा पहले उत्तीर्ण करनी होती है और इसके बाद आपको SSB की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। इसे Detail में समझते हैं-

जब आप एनडीए का फॉर्म भरते हैं तो सबसे पहले एनडीए आपकी परीक्षा करवाता है जिसमें आपको Mathematics और General Ability के प्रश्नों को हल करना होता है। यह परीक्षा Written होती है जिसमें आपसे Mathematics के 300 Marks और General Ability के 600 Marks दिए जाते हैं।

जब आप NDA की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तब आपको SSB की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है, जिसमें Intelligence और Personality Test लिए जाते हैं। इन दोनों परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद आपकी Training Start हो जातिज है और उस Training को Qualified करने के बाद ही आपको एनडीए में Job मिलती है।

Note: ज्यादातर छात्र एनडीए की परीक्षा सिर्फ इसलिए उत्तीर्ण नहीं कर पाते क्योंकि वह SSB की तैयारी ही नहीं करते हैं।

Subjects for NDA Exams

एनडीए  परीक्षा Qualified करने के लिए आपको Mathematics और General Ability की तैयारी करनी होती है। अब सवाल आता है की Mathematics में आपकोकी क्या पढ़ना है और General Ability आपको क्या पढ़ना है।

Mathematics की Preparation

Mathematics में आपसे Physics & Mathematics के Questions पूछे जाते हैं जिसमें NCERT के 10th और 12th के आधार पर प्रश्नो को रखा जाता है।

दूसरी सबसे जरुरी बात: Mathematics में आपको 200 Question दिए जाते हैं जिसके लिए आपको 120 Minute दिए जाते हैं उन प्रश्नों को Solve करने के लिए।

तीसरी सबसे जरुरी बात: अगर आप mathematics में 40% से कम अंक प्राप्त करते हैं तो आपकी General Ability की Answerseet चेक ही नहीं की जाएगी और आपको Fail Declare कर दिया जाएगा।

Mathematics की Preparation कैसे करें ?

सबसे पहले हम बात करते हैं की Mathematics की तैयारी करने के लिए आपको किन-किन Topics पर ध्यान देना है-

  • Integration
  • Differentiation
  • Trigonometry
  • Vector Algebra
  • Matrices
  • Statistics Probability

यह कुछ सबसे Important Topics है जिन पर आपको Daily Practice करनी चाहिए, अब सवाल आता है की Mathematics की तैयारी करने के लिए आपको किन-किन Books को पढ़ना चाहिए ?

यहाँ आपको बता दें की अगर आपने English Medium से Mathematics और Physics पढ़ा है और दोनों ही आपके ठीक से तैयार है तो आपको R.T. Sharma की Book पढ़नी चाहिए और Practice करनी चाहिए।

General Ability Preparation

General Ability की परीक्षा में General Knowledge, Current Affairs, English Subjects से प्रश्न पूछे जाते हैं जिसकी तैयारी करने के लिए आपको इन 5 चीजों को पर ध्यान देना है या आपको इन्हे पढ़ना चाहिए-

  • Appointments
  • Headlines
  • Newspaper
  • English
  • Current Affairs

अब Basic General Knowledge तैयार करने के लिए आप Lucent की General Knowledge और Lucent की General Science Books को जरूर पढ़ें।

इसके बाद बात करते हैं English Subject की तो English Prepare करने के लिए आपको English Grammar और Vocabulary दोनों पर ध्यान देना होता है जिसके लिए आप निम्न किताबों को पढ़ सकते हैं-

For English Grammar: Perfect Competitive English: V.K. Sinha और English is Easy: Chetna Nand Singh.

For Vocabulary: Enrich Your World Power: Pustak Mahal

NDA परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कम से कम कितने Marks की जरुरत होती है

यह सवाल सबसे ज्यादा पुछा जाता है की अगर हमें NDA Qualify करना है तो कम से कम हमारे कितने Marks होने चाहिए-

जवाब है Mathematics में 60 – 70 Questions अगर आप 90% Aqua racy के साथ हल करते हैं तो आप Mathematics की परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं।

इसी प्रकार अगर आप General Awareness के 70 – 80 Questions 90% Aquaracy के साथ हल करते हैं तो आप NDA की परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं।

Extra Tips:

NDA परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए जरुरी है की आप FAQ (Frequently Asked Questions) को Solve करें, साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप Paper को Real Time अर्थात निश्चित समय-सीमा में ही Solve करें।

In Conclusion:

उम्मीद है ऊपर बताई गयी जानकारी से आप NDA परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकेंगे और परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकेंगे। अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो Article को अपने Friends के साथ जरूर Share करें जिससे उन्हें भी यह जानकारी मिल सके और वह भी NDA परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकें।

You may Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here