History

Subhash Chandra Bose (Biography) in Hindi with PDF Download

Subhash Chandra Bose: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए लेकर आए हैं “Subhash Chandra Bose” जी का जीवन परिचय (Biography) जो की PDF Format में उपलब्ध है। आप इस PDF File को निचे दिए गए Live Preview Box से Online ही पढ़ सकते हैं और PDF Download के Button पर Click करके Free में Download कर सकते हैं।

Subhash Chandra Bose

Subhash Chandra Bose

दोस्तों, जैसा की आप सभी ने Subhash Chandra Bose (सुभाष चंद्र बोश) का नाम तो बहुत बार सुना होगा और पढ़ा होगा, लेकिन क्या आप इनके बारे में सभी चीजें जानते हैं, अगर नहीं तो यह Article आपके लिए ही है आप इस Article को पूरा जरूर पढ़ें।

सबसे पहले बात करते हैं सुभासचन्द्र बोश जी के इतिहास के बारे में तो सुभासचन्द्र बोश जी का जन्म जनवरी 23, 1897 में हुआ था और उनकी मृत्यु अगस्त 18, 1945 ई. में हुई थी। सुभाषचंद्र बोस नेता जी के नाम से जान जाने थे।

यह इस वजह से भी ज्यादा प्रसिद्द है की यह भारत के स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख नेता थे और इन्होने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अंग्रेजों से लड़ने के लिए जापान की सहायता से “आजाद हिन्द फ़ौज” का निर्माण किया था। जिसमें उनके द्वारा दिया गया जय हिन्द का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया।

इसके साथ ही उन्होंने “तुम मुझे खून दो मै तुम्हे आजादी दूंगा” का नारा भी दिया था जो की उस समय सबसे अधिक प्रचलित था।

कुछ इतिहासकारों का मानना है की जब नेताजी जापान और जर्मनी से मदद लेने की कोशिश कर रहे थे तब ब्रिटिश सरकार ने अपने गुप्तचरों को 1941 में ख़त्म करने का आदेश दिया था।

नेताजी की मृत्यु को लेकर आज भी विवाद है। जहाँ जापान में प्रतिवर्ष 18 अगस्त को उनका शहीद दिवस धूमधाम से मनाया जाता है वहीँ भारत रहने वाले उनके परिवार के लोगों का आज भी यह मानना है की सुभाष की मौत 1945 में नहीं हुई थी बल्कि वह रूस में नजरबंद थे।

ऐसे में सवाल ये आता है की सुभाषचंद्र बोस की मृत्यु अगर जापान में ही हुई थी तो आज तक भारत सरकार ने उनकी मृत्यु से सम्बंधित दस्तावेजों को सार्वजनिक क्यों नहीं किया है।

Subhash Chandra Bose PDF Download

Subhash Chandra Bose

Book Name: Subhash Chandra Bose
Size: 3.33 MB
Total Number of Pages: 143
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner Ram Arora

Subhash Chandra Bose Live Preview

इन्हे भी जरूर पढ़ें

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group General Knowledge को जरूर Join करें धन्याद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *