Geography Mineral Belts of India Map Detail PDF 2021 for UPSC

Mineral Belts of India: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए Geography Subject से सम्बंधित Mineral Belts of India Topic पर आधारित Latest eBook को लेकर आए हैं, जोकि वर्ष 2021 को प्रकाशित की गयी है। इस पत्रिका को आप बिलकुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और इसे पढ़ सकते अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

Mineral Belts of India

Mineral Belts of India

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आपको कई Subjects को पढ़ना होता है, जैसे की भूगोल (Geography) लेकिन Geography Subject के कई Parts होते हैं जैसे कि Mountains and Peak या Mineral Belts of India, आपको इन सभी टॉपिक्स को पढ़ना होता है। इन सभी टॉपिक्स को पढ़ने के लिए आप Geography की कोई भी Book पढ़ सकते हैं।

लेकिन ज्यादातर Books Old होती हैं इसीलिए आपको Updated Books को ही पढ़ना चाहिए, जिससे आपको लेटेस्ट जानकारी मिल सके और आप ज्यादा बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। अब ऐसे में Geography in India की कई Books वर्ष 2020-21 में प्रकाशित की गयी है।

जिनमे से कुछ Paid होती हैं और कुछ Free, यहाँ हम आपको Geography की एक ऐसी ही बुक के बारे में बता रहे  हैं जोकि बिलकुल फ्री है और आप इस बुक को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यह Book ख़ास तौर पर Mineral Belts of India Topic पर Based है।

जिसे GS Score Magazine Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है। इस eBook में कुल 18 Content (Topics) को Share किया गया हैं, जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे। उससे पहले हम आपको बता दें की यह eBook सिर्फ English Language में ही उपलब्ध है, अतः हिन्दी में Upload करने के लिए Request ना करें।

Topics in Mineral Belts of India Book

  1. Aral Sea
  2. Azov Sea
  3. Caspian Sea
  4. Mediterranean Sea
  5. Red Sea
  6. Sargasso Sea
  7. Sea of Marmara
  8. Baltic Sea
  9. Bering Sea
  10. Chukchi Sea
  11. Adriatic Sea
  12. Bab-el-Mandeb
  13. Bosphorus Strait
  14. Strait of Hormuz
  15. Strait of Malacca

Advantage of Mineral Belts of India Book

इस Book को पढ़ने के कई Advantages है- जैसे की आपको भारत के प्रमुख खनिजों के बारे में जानकारी मिल सकती है, वह कहाँ-कहाँ से प्राप्त किये जाते हैं और भारत के किन राज्यों में उनके Center हैं। इत्यादि सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस एक Book में मिल जाएगी।

इसके साथ ही यह Book Map पर Based है, जिससे India के Map में वह कौन-कौन सी जगह है जोकि उस खनिज के लिए जानी जाती है उनकी Exact Location के बारे में भी आपको पूरी जानकारी मिल जाती है।

अब बात करते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से तो इस पत्रिका को ख़ास तौर पर UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बनाया गया है, लेकिन  अगर आप SSC CGL की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यह पत्रिका जरूर पढ़नी चाहिए।

क्योंकि इन दोनों ही प्रतियोगी परीक्षाओं का Syllabus बहुत ही बड़ा है और भूगोल (Geography) से Questions आपसे पूछे ही जाएंगे, अतः आपको इस Book को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

Mineral Belts of India Book को कैसे Download करें

इस eBook को Download करने के लिए आप निचे दिए गए (Direct Download, MediaFire या Google Drive) Option का इस्तिमाल कर सकते हैं और इस पत्रिका को बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं।

Geography

Book Name:Mineral Belts of India
Size:5.28 MB
Total Number of Pages:27 Quality Pages
Format:PDF file
QualityExcellent
Language:English
Writer/OwnerGS Score
Direct DownloadClick Here
MediaFireClick Here
Google DriveClick Here

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here