Vision IAS

विज्ञान एवं प्रधोगिकी (Science & Technology) PDF 2021 by Vision IAS

विज्ञान एवं प्रधोगिकी 2021: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “विज्ञान एवं प्रधोगिकी” से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण पत्रिका को लेकर आए हैं, जिसे Vision IAS Magazine Publication के द्वारा 2021 में प्रकाशित किया गया है। इस पत्रिका को आप Online पढ़ सकते हैं और दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आप इस पत्रिका को आसानी से Download कर सकते हैं।

Science and Technology

विज्ञान एवं प्रधोगिकी

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए विज्ञान एवं प्रधोगिकी (Science & Technology) से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण पत्रिका को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को Vision IAS Magazine Publication के द्वारा वर्ष 2021 में प्रकाशित किया गया है। इस पत्रिका में आपको May 2020 से लेकर January 2021 तक के सम्पूर्ण Science & Technology से Related Current Affairs मिल जाएंगे, जोकि हिन्दी भाषा में उपलब्ध है।

यह पत्रिका ख़ास  तौर पर UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। लेकिन अगर आप SSC CGL की तैयारी कर रहे हैं तब भी यह पत्रिका आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

Topics in Science & Technology eBook

  • जैव प्रौधोगिकी (Biotechnology)
  • नैनो प्रौधोगिकी (Nanotechnology)
  • बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR)
  • सूचना प्रधोगिकी और कंप्यूटर (IT & Computer)
  • अनुसंधान और विकास (Research and Development)
  • अंतरिक्ष प्रौधोगिकी (Space Technology)
  • स्वास्थ्य (Health)
  • रक्षा (Defence)
  • पुरस्कार (Awards)
  • वैकल्पिक ऊर्जा (Alternative Energy)
  • विविध (Miscellaneous)

विज्ञान एवं प्रधोगिकी PDF को कैसे Download करें

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप Direct Download, Mediafire और Google Drive के दिए गए Download Link पर Click कर सकते हैं, जिससे बहुत ही आसानी से आप इस पत्रिका को Download कर सकेंगे।

Science & Technology

Book Name: विज्ञान एवं प्रधोगिकी
Size: 9.38 MB
Total Number of Pages: 131 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner Vision IAS
Download Options Download Button
Direct Download Click Here
Mediafire Click Here
Google Drive Click Here

Note: अगर हमारे Website से कोई भी eBook, Notes, Magazine या PDF File Download नहीं हो रही तो आप हमसे हमारे Social Media Sites पर जरूर संपर्क करें।

इन्हें भी जरूर देखें

Disclaimer
Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *