पर्यावरण (Environment) Latest Book in Hindi 2021 PDF

पर्यावरण PDF in Hindi: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए पर्यावरण PDF in Hindi को लेकर आए हैं। इस पत्रिका को Vision IAS के द्वारा Publish किया गया है, जिसे आप बिलकुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

पर्यावरण PDF in Hindi

पर्यावरण PDF in Hindi

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की पर्यावरण का हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्त्व  होता है। अब इसे अगर भारत के दृष्टिकोण से देखें तो भारत में जलवायु और वातारवण हमेशा परिवर्तित होते रहते हैं। ऐसे में पर्यावरण से सम्बंधित बहुत सारे लेटेस्ट अपडेट भी आते रहते हैं और उनसे रिलेटेड प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

अब क्योंकि पर्यावरण से सम्बंधित प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं इसलिए यह विषय हमारे लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके साथ ही अब हमें इस विषय को पढ़ना भी होगा लेकिन अगर हम अपडेटेड चीजें पढ़ें तो ही हमें इसका फायदा मिल सकता है अन्यथा हमारी इनफार्मेशन पुरानी होगी और प्रतियोगी परीक्षा में हम आज के टाइम से अपडेटेड प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सकेंगे।

इसलिए आज हम आपके लिए पर्यावरण PDF in Hindi जोकि 2021 को लेकर आए हैं। जोकि एक लेटेस्ट Book है और यह बिलकुल फ्री में उपलब्ध है। इस पत्रिका को Vision IAS Magazine Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है। जोकि समय-समय पर विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते रहते हैं।

About Vision IAS

Vision IAS एक Private संस्था है जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए जाने जाती है। जहाँ कई विषयों के विशेषज्ञ (Teachers) के द्वारा पढ़ाया जाता है। सबसे ख़ास बात यह है कि यह Institution सिर्फ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराता है। जिसके लिए यहाँ पढ़ाई जाने वाली चीजें प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जा सकती है।

क्योंकि इन्हे इसी हसीब से बनाया और पढ़ाया जाता है। अब सवाल आता है की Vision IAS किस तरह के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जाने जाते हैं ? क्योंकि भारत में तो बहुत सारी प्रतियोगी परीक्षाएं होती हैं जैसे पुलिस, बैंक, एसएससी, यूपीएससी इत्यादि।

हम आपको बता दें की Vision IAS ख़ास तौर पर UPSC की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए जाना जाता है लेकिन हम सभी जानते हैं की UPSC और SSC दोनों का Syllabus लगभग बराबर होता है। इसलिए इस Institutie के द्वारा Provide कराई जाने वाली पत्रिकाएं इन दोनों ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

पर्यावरण PDF in Hindi को पढ़ने के क्या फायदे हैं

पर्यावरण एक बहुत बड़ा टॉपिक है और कई सरकारी वा गैर सरकारी संस्थानों द्वारा समय-समय पर विभिन्न रिपोर्ट को भी जारी किया जाता है। जोकि ज्यादातर न्यूज़ में नहीं होती है और ना ही करेंट अफेयर्स मैगज़ीन में, इसलिए अगर आपको अलग से कोई बुक मिल जाए तो आपके लिए ज्यादा बेहतर  होता है।

इसके साथ ही इस बुक में पर्यावरण से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण Topics को  Cover किया गया है जैसे-

  • जलवायु परिवर्तन (Climate Change)
  • प्रदुषण (Pollution)
  • जैव-विविधता (Biodiversity)
  • संधारणीय विकास (Sustainable Development)
  • आपदा प्रबंधन (Disaster Management)
  • भूगोल (Geography)

यह सभी विषय आपको इस पत्रिका में हिन्दी भाषा में मिल जाएंगे, विस्तृत जानकारी के साथ जोकि आपको आगामी UPSC एवं  SSC CGL की तैयारी करने में आपकी बहुत मदद करेंगे इसलिए आपको इस पत्रिका को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

पर्यावरण PDF in Hindi को कैसे डाउनलोड करें

इस पत्रिका को डाउनलोड करने के लिए आप (Direct Download, MediaFire या Google Drive) Options का इस्तिमाल कर सकते हैं, जिससे आप इस पत्रिका को बहुत ही आसानी से और बिलकुल फ्री में डाउनलोड कर सकेंगे।

General Knowledge

Book Name:पर्यावरण (Environment)
Size:17.3 MB
Total Number of Pages:154 Quality Pages
Format:PDF File
QualityExcellent
Language:Hindi
Writter/OwnerVision IAS
Direct DownloadClick Here
MediaFireClick Here
Google DriveClick Here

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here