Banking

List of All Bank Name and Their Full Forms Detail PDF for Banking

All Bank Name: Hello Friends आज का यह Article उन सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जोकि Bank के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। क्योंकि इस Page में हम आपको All Bank Name & Their Full Forms अर्थात Bank के नाम और उनके Full Form के बारे में बताने जा रहे हैं।

All Bank Name

All Bank Name

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते  हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने के लिए विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए All Bank Name and Their Full Forms को लेकर आए हैं।

यह पत्रिका उन सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जोकि Bank के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। Banking Sector में प्रतिवर्ष विभिन्न बैंकों द्वारा Recruitment जारी किया जाता है। जिसके लिए लाखों छात्र आवेदन करते हैं। अब क्योंकि Bank की Job पाने के लिए लाखों छात्र हैं इसलिए Competition भी बहुत ज्यादा होता है।

ऐसे में आपके लिए जरुरी है की आप Bank से जुडी जितनी भी महत्वपूर्ण जानकारी है उसे पढ़ें, और समझें। जिससे प्रतियोगी परीक्षाओं में आप प्रश्नों का सही उत्तर दे सकें और अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

Why All Bank Name and Their Full Forms are Important

Banking Sector की ख़ास बात है की वह विभिन्न बैंकों और सुविधाओं के लिए Short forms का उपयोग करते हैं। जैसे कि State Bank of India को SBI कहा जाता है, क्योंकि SBI एक बहुत ही Popular Bank है और ज्यादातर लोग अपना Account SBI में ही खुलवाना पसंद करते हैं इसलिए इस Bank का Full-form अमूमन सभी को मालूम होता है।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि देश में कितने Bank हैं, उन Banks के लिए कितने Shortforms का इस्तिमाल किया जाता है। सायद नहीं, अब ऐसे में अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में आपसे किसी बैंक का Full Form पूछ लिया जाए, जोकि अक्सर पुछा जाता है।

तब आप उस प्रश्न का सही उत्तर नहीं दे सकेंगे, इसलिए आपको Bank Name के Full Forms की जानकारी होनी चाहिए। इस PDF File में हमने लगभग सभी बैंकों के नाम और उनके Full Form रखे हैं। जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए, इसलिए आप इस पत्रिका को जरूर पढ़ें।

 All Bank Name and Their Full Forms PDF को कैसे Download करें

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप MediaFire या Google Drive Option का इस्तिमाल कर सकते हैं, जहाँ से आप इस पत्रिका को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

General Knowledge

Book Name: Bank Name and Their Full Form
Size: 1.29 MB
Total Number of Pages: 05 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: English
Writer/Owner: Latest Carer News
Download Options Download Button
MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note- अगर यह परीका Download नहीं हो रही या हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध कोई अन्य पत्रिका डाउनलोड नहीं हो रही या आप हमारे Latest Updates की Information Social Media के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं तो, आप हमसे हमारे Social Media Sites पर जरूर संपर्क करें। 

इन्हें भी जरूर देखें

Disclaimer
Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *