GeographyVision IAS

World Geography by Vision IAS PDF 2021 For All Competitive Exams

World Geograph PDF 2021- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “World Geograph PDF 2021” को लेकर आए हैं। इस पत्रिका को Vision IAS Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, जिसे आप बहुत ही आसानी से Download करके अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

World Geograph PDF 2021

World Geograph PDF 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। अब आज के इस Article में हम आपके लिए “World Geograph PDF 2021” को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को Vision IAS Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, जिसमें आपको विश्व भूगोल से सम्बंधित सभी लेटेस्ट जानकारी मिलती है। इससे पहले भी हमने Indian Geography और World Geography से सम्बंधित कई Important Books को Update किया है, अगर आप उन्हें भी पढ़ना चाहते हैं तो आप Menu में दिए गए Geography Option पर Click कर सकते हैं। जिससे हमारे website पर उपलब्ध Geography से सम्बंधित सभी Books आपके सामने आ जाएगी और आप उन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

अब बात करते हैं World Geography के Importance की तो हम सभी जानते हैं की UPSC एवं SSC CGL जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं में विश्व का भूगोल और भारत का भूगोल से सम्बंधित प्रश्न Tear-I एवं Tear-II Exams में पूछे जाते हैं।

क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं में हमेशा से ही Latest Topics या Updates के आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आपको चाहिए की आप हमेशा Latest Books को ही पढ़ें, तो यह World Geograph PDF 2021 में ही प्रकाशित की गयी है। जिससे इस पत्रिका में आपको कई Important Topics के बारे में Latest Information मिली है।

About World Geograph PDF 2021

Vision IAS एक बहुत ही Popular Institution है जोकि UPSC की तैयारी कराने के लिए  ही जाने जाते हैं। अगर आप UPSC की तैयारी कर रहें तो आप Vision IAS Institution में अपना Registration कर सकते हैं। जहाँ आपको कई Category के Courses मिलते हैं, आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी Course चुन सकते हैं।

क्योंकि Vision IAS UPSC की तैयारी कराने वाला एक Institution है, जोकि Online बहुत सारे Important eBooks, Notes एवं Current Affair Provide कराते रहते हैं। इसलिए आप यह कह सकते हैं की यह एक विश्वशनीय पत्रिका प्रकाशन है और इनके द्वारा Provide किये जाने वाले Notes को खास तौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए ही बनाया जाता है।

इसलिए यह पत्रिका आपके लिए बहुत ही ज्यादा Useful एवं Important है और आपको इस पत्रिका को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। जिससे आप सभी लाटेस टॉपिक्स के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करके अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

Topics in World Geograph PDF 2021

  • Introduction
  • Classification of Resources
  • Energy Resources
  • Coal
  • Coal in India
  • Petroleum
  • Natural Gas
  • Shalegas
  • Coalbed Methane (CBM)
  • India- Petroleum – Petroleum and Natural Gas
  • Nuclear
  • India

How to Download World Geograph PDF 2021

इस  पत्रिका को Download करने के लिए आप (MediaFire एवं Google Drive) के Options पर Click कर सकते हैं, जिससे यह पत्रिका आप आसानी से Download कर सकते हैं।

World Geography

Book Name: World Geography
Size: 10.5 MB
Total Number of Pages: 71 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: English
Writter/Owner Vision IAS

Join our Telegram Group for our Latest Updates

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note- अगर हमारे Website पर उपलब्ध किसी भी पत्रिका को Download करने में आपको समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं हम कोशिश करेंगे की जल्द से जल्द आपकी समस्या का समाधान कर आपको बेहतर Result प्रदान कर सकें।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *