10 टिप्स याद कैसे करे जल्दी याद करने के लिए क्या करे Hindi में

याद कैसे करे: हेलो दोस्तों आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप किसी भी Subject या Topic को याद कैसे करे जिससे Exams के समय आप उन पर पूछे गए Questions का Answer आसानी से दे सके।

याद कैसे करे

याद कैसे करे

हम सभी जानते हैं कि High School, Intermediate और Competitive Exams अब Start होने वाले हैं जिसके लिए हमें बहुत सारी तैयारी करनी होती है। हमारे बहुत सारे ऐसे Chapters बाकी बचे हुए होते हैं जिन्हे हमें याद करना है।

इसलिए अगर अभी तक अपनी Study को Complete नहीं कर पाए है तो आपके लिए यह Article थोड़ा सा Important है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने Exams के तैयारी को आसानी से कर सकेंगे और हमें उम्मीद है इस Article को Read करने के बाद आप यह नहीं सोचेंगे की आप याद कैसे करे।

याद कैसे करे

जब हम Study करने के लिए बैठते हैं तो हमारे मन में सिर्फ एक चीज ही आती है और वह है उन विषयों को पढ़ना जिनमें हमें आसानी होती है, जो कि हमें आसान लगते हैं और हमें उन्हें पढ़ने में अच्छा भी लगता है इसलिए हम हमेशा उन्ही विषयों को पढ़ने के लिए ले लेते हैं जिसकी वजह से हमारे बाकी के विषय ऐसे ही रह जाते हैं और हम उन विषयों की तैयारी नहीं कर पाते।

अब क्योंकि सभी लोगों की पढ़ने के छमता और याद रखने की छमता अलग-अलग होती है जिसकी वजह से सभी लोगों के लिए एक ही तरीका काम नहीं करता लेकिन कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिन्हे बदलने पर आपको फर्क जरूर दिखेगा।
लेकिन अभी Exams नजदीक है और हमें कुछ ऐसी चीजों को करने की जरुरत है जिससे हमारी तैयारी पूरी हो जाए और हम Exams में अच्छे Numbers ला सकें।

Tips याद कैसे करे

01: उत्सुकता को बढ़ाएं

उत्सुकता को बढ़ने का मतलब है कि हमें कुछ ऐसा करने के जरुरत है जिससे हमारा मन पढाई में लगे जिसके लिए आप को सबसे पहले अपने पढ़ने का एक Schedule बनाना चाहिए।

क्योंकि जब तक आपके पास एक Schedule नहीं होगा तब आप यह नहीं समझ सकते की आपको कब किस विषय को पढ़ना है।

जिसके लिए सबसे पहले आप अपने पसंद के विषय को रखें क्योंकि जब आप अपने पसंद के विषय को पहले पढ़ेंगे तो आपको आगे पढ़ने की इक्षा होगी और आपका मन पढ़ने में लगेगा।

दूसरा विषय आप ऐसा रखें जिसमे आपका मन बिलकुल नहीं लगता क्योंकि ऐसा करने पर आप उसे थोड़ा Serious लेंगे और धीरे-धीरे वह विषय भी आपको पसंद आने लगेगा।

02: Tension मत बनाएं

tention

जब हमारा Exams पास आने लगता है तो हमारे मन में Tension बढ़ जाती है जिसकी वजह से हमारा मन पढ़ने में बिलकुल नहीं लगता इसलिए हम आपको एक चीज बता दे सिर्फ Exam ही तो है इसमें ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं होती सिर्फ आपने जितना पढ़ा है उसे ठीक तरह से Exams में लिख दें और आप जरूर paas हो जाएंगे इसलिए Exam के दिन तक Tension ना लें और अपने Schedule के According ही तैयारी करें।

03: शांत जगह पर ही पढाई करे

बहुत सारे लोगों के पास अपना Personal Room नहीं होता जिसकी वजह से उन्हें शांत जगह की थोड़ी कमी होती है लेकिन इस कमी को आप अपने घर की छत, दोस्त के घर, पार्क या Library से पूरा कर सकते हैं जिससे आप शांत मन के साथ अपनी पढाई कर सकेंगे।

04: रात को सोने से पहले पढ़ना (याद कैसे करे)

Study in Night

ज्यादातर लोग कहते हैं कि सुबह जल्दी उठ कर पढ़ना ज्यादा बेहतर होता है लेकिन अगर हम विज्ञान की बात मने तो हमारे सो जाने के बाद हमारे द्वारा किये गए कार्य हमारे दिमाग में चलते रहते हैं जिसकी वजह से हमें सपने आते हैं।
अब इसी नियम को अगर हम उन विषयों को समझने में इस्तिमाल करें जो की हमारे लिए सबसे कठिन है है कि सुबह जब आप सो कर उठेंगे तो आपको वह Topic अच्छी तरह से समझ आ जाएगा।

जैसे: आपको English Subject बिलकुल नहीं पसंद तो आप English Subject के एक Chapter को रात में सोने से पहले पढ़ें और उसे समझने की कोशिश करें वह आपको आधा भी अगर उस वक़्त समझ आ गया तो जब आप सुबह उसी Chapter को पढ़ें आप खुद यह सोचेंगे की यह तो आसान है और आपको सबकुछ समझ आ गया है।

05: विषय को अपनी जिंदगी के साथ जोड़कर समझें

कई बार हम किसी विषय को समझने की कोशिश करते हैं लेकिन वह हमें समझ ही नहीं आती तो ऐसे विषयों को आप अपनी Life या किसी ऐसी चीज के साथ जोड़कर देखें जो आपको पसंद हो। इससे वह चीज आपको हमेशा याद रहेगी और वह Topic भी Clear हो जाएगा।

06: Read Formulas

Science और Maths सबसे Tough विषय होते हैं ऐसा हमें लगता है क्योंकि यह हमें कम समझ आते हैं लेकिन वास्तव में यह बहुत ही आसान होते हैं। क्योंकि यह एक नियम पर चलते हैं और नियम पर चलने वाली चीजों को याद रखना आसान हो जाता है।

जिसके लिए आपको सबसे पहले इनके Formula को याद करना है और यह समझना है की यह Formula काम कैसे करता है।

07: Regularity

किसी भी काम को करना और किसी काम को लगातार करना इन दोनों में फर्क होता है। क्योंकि अगर आप किसी काम को एक बार करेंगे तो वह आपको उतनी अच्छी तरह से कभी नहीं आएगा लेकिन जब आप उसी काम लगातार करते हैं तो वह आपकी आदत बन जाती है और आपको वह काम अच्छा लगने लगता है।

इसी प्रकार से Study भी है अगर आप Regular Study करेंगे तो यह आपको अच्छी लगने लगेगी और अगर आप सिर्फ जरुरत पड़ने पर या कभी-कभी करेंगे तो यह आपको बिलकुल अच्छी नहीं लगेगी।

08: पढ़े हुए Chapters को दोहराना

जिस प्रकार Regularity से हमें चीजें पसंद आने लगती है उसी प्रकार जब आप किसी Chapter को दोहराएंगे तो वह Chapter आपको ज्यादा अच्छी तरह से समझ आएगा और साथ ही वह आपको याद भी हो जाएगा जिससे आपको उस Chapter से Question पूछे जाने पर आप Details के साथ उसका जवाब दे सकेंगे और Exams में ज्यादा अच्छे Numbers भी ला सकेंगे।

09: जोर-जोर से बोलकर पढ़ना

जब आपको कोई चीज बार-बार पढ़ने पर भी याद ना हो तो आप उसी चीज को थोड़ा जोर-जोर से बोलकल पढ़ें ऐसा करने से वह चीज आपको थोड़ा समझ आने लगेगी इसका कारण यह है की जब कभी-कभी जब हम किसी चीज को जोर से बोलते हैं तो वह हमें ज्यादा अच्छी तरह से समझ आने लगती है।

10: लिखकर याद करना

लिखकर याद करना

जब आप किसी Chapter को याद करते हैं लेकिन फिर भी वह आपको याद ना हो तो आप उसे एक बाद बिना देखें लिखने की कोशिश करें इससे आपको यह पता चल जाएगा की आपको कितना समझ आया है और कितना बाकी है इससे आपके Chapter की Length कम हो जाएगी और आपको कम पढ़ना पड़ेगा और Last में जब आप उसे दोबारा पूरा पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि आपको वह अच्छी तरह से समझ आ गया है। “याद कैसे करे”

Must Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here