Study Material

Railway Exam Preparation in Hindi 2018- PDF Download

Railway Exam Preparation: Hello Friend’s आज के इस Article में हम आपके लिए लेकर आए हैं “Railway Exam Preparation” PDF File जो की आपको Railway के Exams की तैयारी करने में बहुत ही ज्यादा उपयोगी है।

आप एक eBook को Online Read करने के निचे दिए गए Live Preview Box पर जा सकते हैं जहाँ आप बिना Download किये ही एक सम्पूर्ण eBook को Read कर सकते हैं, और Download करने के लिए निचे दिए गए PDF Download के Button पर Click करें।

Railway Exam Preparation

Railway Exam Preparation

Indian Railway प्रतिवर्ष ढेरो Recruitment निकालता है, जिसे लाखों लोग (Students) Apply करते हैं। अब क्योंकि Railway Government Sector के अंतर्गत आता है और आज लगभग सभी लोग Government Job को ही Priority देते हैं।

जिसके कारण परीक्षा में बहुत ही ज्यादा Competition बढ़ जाता है। आपने Railway के Exams में देखा होगा की एक Seat के लिए कम से कम 100 या उससे ज्यादा लोग आवेदन करते हैं। अब ऐसे में Competition इतना ज्यादा Tough हो जाता है की नौकरी सिर्फ उन्हें मिलती है जिनके 100 out of 100 Numbers होते हैं।

Railway के पिछले Question Paper को Study करने के बाद हमें पता चला की Railway के परीक्षाओं में पूछे जाने वाले लगभग सभी प्रश्न दिखने में आसान होते हैं लेकिन जब आप उन प्रश्नों को थोड़ा ध्यान से पढ़ें तब आपको पता चलता है की Examner से Question को थोड़ा सा घुमा-फिरा कर पूछा है।

जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को लगता है की उनका Paper बहुत ही अच्छा गया है लेकिन Result कुछ और ही होता है। ऐसे में आपको सबसे पहले Railway परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों को पढ़ने के साथ-साथ उनके मतलब पर भी Focus करना होता है।

जिससे आप उस प्रश्न को अच्छी तरह से समझ सकें और उसका उत्तर दे सकें। अब बात करते हैं Railway Exam की Preparation कैसे करनी चाहिए।

Railway Exam Preparation Guide

सबसे पहले आप Railway के किसी पुराने (Previous Question Paper) को देखें जिससे आप परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

01- General Knowledge: Railway के Exams में अधिकतर प्रश्न General Knowledge से सम्बंधित ही पूछे जाते हैं इसलिए आप Latest Magazines और News Papers को जरूर पढ़ा करें जिससे आपको Daily News, Weekly News और Monthly News मिलती रहे।

02- Hindi: परीक्षा में Hindi Language और Hindi Grammar से प्रश्न आते हैं, जिसके लिए आप Hindi Grammar को अच्छी तरह से Read करें क्योंकि अकेले Hindi Subject से ही आपको 25 Numbers मिल जाते हैं।

03- Science: परीक्षा में आपको विज्ञान सम्बंधित प्रश्न भी मिलते हैं जिसके लिए आपको Basic Science की जानकारी होनी चाहिए।

अब बात करें एक Railway Exam Preparation in Hindi PDF File की तो इस eBook में आपको General Knowledge, Hindi, Science और History जैसे Important Subjects की Information मिलती है। इसके साथ ही आप Latest Magazines को जरूर पढ़ें जिससे आपको Monthly Important News और Changes के बारे में सही जानकारी मिल सकती है।

Railway Exam Preparation in Hindi PDF Download

  • Name of eBook: रेलवे परीक्षा तैयारी
  • Number of Pages: 187
  • Quality of Pages: Excellent
  • Format: PDF File
  • File Size: 2.05 MB
  • Sharing Credit: Digital Preparation 24*7
  • Language: Hindi

PDF-Download

Railway Exam Preparation in Hindi Live Preview

Download Railway Exam Preparation in Hindi

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को बिना Download किये ही Read करना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए Live Preview Section पर जाकर इस सम्पूर्ण पत्रिका को पढ़ (Read) सकते हैं।

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

You May Also Read

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *