1000 Idioms and Phrases PDF with Hindi Meaning for Competitive Exams

1000 Idioms and Phrases PDF: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Idioms and Phrases” से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण PDF File को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

1000 Idioms and Phrases PDF

1000 Idioms and Phrases PDF

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में English Grammar एक बहुत ही Important Subject है, ख़ास कर उन छात्रों के लिए जोकि SSC की तैयारी कर रहे हैं। क्योंकि SSC के किसी भी Exam को देखें जैसे SSC (MTS, DEO, CHSL & CGL) सभी के Syllabus में आपको English Grammar अनिवार्य रूप से मिलेगा।

जिसका मतलब है कि आपको English Grammar का Paper Solve करना ही है, अब ऐसे में बहुत सारे छात्रों की English Week होती है और उन्हें English Grammar को समझने में बहुत ही ज्यादा दिक्कत होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसपर काम करके आप अपने English Grammar को और अपनी English को Improve कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको यह देखना होता की English Grammar के Madel Papers में किस Type के Questions सबसे ज्यादा पूछे जा रहे हैं, और किन Topics से सबसे कम पूछे जा रहे हैं,  जिससे आपको एक Idea मिल जाएगा की आपको किन-किन Topics पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।

Impotant Tips to Learn 1000 Idioms and Phrases

आप पाएंगे की English Grammar में सबसे ज्यादा Questions Passage, Active & Passive Voice और Idioms and Phrases से ही पूछे जाते हैं। अब अगर आप Idioms and Phrases को Hindi Meaning के साथ तैयार करें तो आपको इन तीनो Type के Questions का सही Answer समझने में बहुत ज्यादा Help हो जाएगी, क्योंकि Words की Meaning आपको पहले से मालूम होगी और चीजों को बेहतर समझ सकेंगे।

इसलिए आपको सबसे पहले 1000 Idioms and Phrases PDF को Download करना चाहिए और Daily कम से कम 10 Words को तैयार करना चाहिए। क्योंकि अगर आप Daily 10 Idioms and Phrases को तैयार करेंगे तो आप 100 Days अर्थात 3 महीने में इन्हे तैयार कर सकेंगे। जिससे आपको बहुत ज्यादा समय देने की भी आवश्यकता नहीं होगी और आप बाकि के विषयों को समय दे सकेंगे।

About 1000 Idioms and Phrases PDF

अब बात करते हैं इस PDF File के बारे में तो सबसे पहले हम आपको बता दें की इस पत्रिका को Freedom Academy के द्वारा प्रकाशित किया गया है। जोकि SSC की तैयारी करवाने के लिए ही जाने जाते हैं। इसलिए आप यह समझ सकते हैं की इन्हें इस बात की पूरी जानकारी है की SSC के Exams में किस तरह के Questions पूछे जाते हैं।

इसलिए आप यह मान सकते हैं की इस पत्रिका में दिए गए सभी 1000 Idioms and Phrases बहुत ही ज्यादा Important हैं और आपको इन्हे जरूर पढ़ना चाहिए। इस PDF File में आपको सिर्फ 35 Pages मिलते हैं, जिसके अंतर्गत आपको 1000 Idioms and Phrases मिलते हैं और PDF के Last के 8 Pages में आपको Phrasal Verb के According Idioms and Phrases मिलते हैं।

जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से इन्हें तैयार कर सकते हैं और Idioms and Phrases  को समझ सकते हैं। सबसे पहले आपको Alphabet के According Words दिए जाते हैं, जिसके आपको आपको उस Word से Related Phrases दिए जाते हैं और अंत में Meaning दी जाती है। जिसे एक Chart के रूप में रखा गया है, जिससे  इन्हें समझना बहुत ही आसान हो जाता है।

How to Download 1000 Idioms and Phrases PDF for Free

इस पत्रिका को Download करने के लिए आपको (MediaFire और Google Drive) के Options दिए गए हैं।  जिनके द्वारा आप इस पत्रिका को बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं।  बहुत सारे छात्रों को Google Drive से PDF File को Download करने में समाया आती है क्योंकि कुछ Mobile Phones में Google Drive के Download Links ठीक से Work नहीं करते हैं।

अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप MediaFire Option का इस्तिमाल करें, जिससे आप बहुत ही  आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकेंगे।

Idioms and Phrases

Book Name:English Grammar
Size:3.35 MB
Total Number of Pages:35 Quality Pages
Format:PDF File
QualityExcellent
Language:Hindi & English
Writter/OwnerFreedom Academy
MediaFireClick Here
Google DriveClick Here

Important Tips to Download this PDF File

Note- Download Link पर Click करने के बाद आपके सामने एक URL Shortner Website खुल कर आ जाएगी, जहाँ आपको 15 Second का Timer दिया जाता है और इस Time के पूरा होने के बाद आपके सामने Get Link का एक Option Show होता है। उस Get Link के Option पर Click करते ही यह पत्रिका MediaFire या Google Drive (जिस Option का आप प्रयोग कर रहे हैं) में Open हो जाएगी, जिससे आप इसे Download कर सकते हैं।

URL Shortner Website का इस्तिमाल सिर्फ Spam Links से बचने के लिए किये जा रहा है, जिससे Website को Spam और Dead Link जैसी समस्या को रोका जा सके।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here