Gyanm

Gyanm Monthly Current Affairs Magazine May 2021 PDF in Hindi & English

Gyanm Current Affairs: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए Gyanm Current Affairs Magazine May 2021 को लेकर आए हैं, जिसे आप हिन्दी एवं English भाषाओँ में डाउनलोड कर सकते हैं।

Gyanm Current Affairs

Gyanm Current Affairs

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए Current Affairs को पढ़ना बहुत ही जरुरी होता है। आमतौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए Daily Current Affairs या News Paper को जरूर पढ़ना चाहिए। जिससे आप Latest News से Update रहते हैं।

लेकिन हम डेली कई Subjects को पढ़ते हैं, जिसकी वजह से कुछ ही समय में हम उन Current Affairs को भूलने लगते हैं। इसलिए आपके लिए जरुरी है की आप उन्हें Revise कर लें जिससे वह काफी समय तक आपको याद भी रहते हैं और आप हमेशा Updated रहते हैं।

ऐसे में Current Affairs को Revise करने के लिए Monthly Current Affairs Magazine को पढ़ना आपके लिए बहुत ही Useful होता है, क्योंकि इन पत्रिकाओं को  हमेशा प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाया जाता है। जिसकी वजह से इनमें आपको वह topics से Related Information मिलती है जोकि आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं।

इसलिए अगर आप Monthly Current Affairs को नहीं पढ़ते तो आप इसके लिए जरूर समय निकालें, जिससे आप प्रतिदिन कुछ समय इन Important Current News को भी पढ़ सकेंगे। इसके साथ ही आपके अन्य साथी जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी पढ़ने की सलाह दें जिससे वह भी Updated रहें।

Advantage of Gyanm Current Affairs Magazine

इस मासिक पत्रिका को पढ़ने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं जैसे की इस पत्रिका में आपको Current Affairs के साथ-साथ Model Paper भी मिल जाता है, जिससे आप अपना मूल्यांकन कर सकते हैं की अभी आप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कितना तैयार हैं और आपको किन Subjects में अभी और ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है।

इस पत्रिका में दिए गए Topics कुछ इस प्रकार हैं-

  • करंट अफेयर्स (फ़रवरी-मार्च) 2021
  • बुलेट न्यूज़ (ऑक्टूबर 2020 – जनवरी 2021)
  • GK टेस्ट पेपर – 1 एवं 2
  • SSC- CGL Tier-I (Model Test Paper)
  • नवीनतम बिन्दु

इन Topics के आधार पर अब आप समझ सकते हैं की यह पत्रिका आपके लिए कितनी ज्यादा उपयोगी है और इस पत्रिका के द्वारा आप किन-किन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

How to Download Gyanm Current Affairs May 2021

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप दिए गए (Direct Download, MediaFire एवं Google Drive) Options का इस्तिमाल कर सकते हैं। जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को Hindi एवं English में Download कर सकते हैं।

Current Affairs Magazine

Book Name: (ज्ञानम) Gyanm
Size: 5.00 MB
Total Number of Pages: 112 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi & English
Writer/Owner Gyanm
Download Options Hindi English
Direct Download Click Here Click Here
MediaFire Click Here Click Here
Google Drive Click Here Click Here

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *