Allahabad University B.Sc Entrance Exam की तैयारी कैसे करें

Allahabad University B.Sc Entrance Exam: Hello Friends आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप Allahabad University B.Sc Entrance Exam की तैयारी किस तरह से कर सकते हैं।

Allahabad University B.Sc Entrance Exam

Allahabad University B.Sc Entrance Exam

जिन छात्रों ने Allahabad University से B.Sc करने के लिए Admission Form Fill किया है, उन्हें हम बता दें की अब Allahabad University Admission Form Fill होना 30-June 2010 को बंद हो चूका है, ऐसे में जिन छात्रों ने समय पर आवेदन कर दिया है, उनके लिए यह Exam की तैयारी करने का समय है।

जिसके लिए ज्यादातर छात्र पूछते हैं की वह Allahabad University B.Sc Entrance Exam की तैयारी किस तरह से कर सकते हैं। हम आपको बता दें की किसी भी Entrance Exam या Gov Exam के लिए हमेशा आपको सिर्फ और  सिर्फ Syllabus को पकड़ कर चलना होता है।

जिससे आपको  सिर्फ उन्हीं विषयों को पढ़ना पड़ता है जिनसे परीक्षा में प्रश्न पूछे  जाएंगे। अब सबसे पहले हम एक नजर Allahabad University B.Sc Entrance के Syllabus को देख लेते हैं।

Allahabad University B.Sc Entrance Exam Syllabus

  • General Hindi or English (Any One)- 20 Questions
  • General Awareness- 10 Quetions
  • Science Group (Intermediate Level)- 120 Questions

इस Syllabus के अनुसार आपसे कुल 3 विषयों से प्रश्न  पूछे जाते हैं, जिनके अंतर्गत भी कुछ विषय आते हैं। चलिए इस बात को थोड़ा विस्तार से समझ लेते हैं।

General Hindi or English

सबसे पहला विषय है आपका General Hindi या English अर्थात आपको Hindi अथवा English दोनों विषयों में से किसी एक की ही तैयारी करनी है, अब अगर आप हिन्दी माध्यम से Intermediate की पढाई किये हैं तो आप हिन्दी की तैयारी कर लें, और अगर आप English Medium के Student थे तो आप English की तैयारी करें।

जिससे आपको सिर्फ उसी Subject की तैयारी करनी होगी जिसे आप सुरुवात से पढ़ते आ रहे हैं। यहाँ एक बात ध्यान देने  वाली है कि आपको इस विषय से 20 प्रश्न पूछे जाने हैं। जिसमें से आप अगर Grammar पर थोड़ा Focus करें तो 18 प्रश्न आपके बिलकुल सही हो सकते हैं।

General Awareness

अब General Awareness के बारे में ज्यादातर छात्रों को लगता है की उन्हें General Knowledge (सामान्य ज्ञान) की तैयारी करनी है, लेकिन ऐसा थोड़ा ही सही है क्योंकि General Awareness (सामान्य जागरूकता) के अंतर्गत सामान्य  ज्ञान और Latest Current Affairs दोनों ही आ जाते हैं।

जिसके लिए आपको Daily कम से कम 1 घण्टे News Paper जरूर पढ़ना चाहिए, जिससे आपको तत्कालीन जानकारियाँ मिल सकें। इस विषय से आपको कुल 10 प्रश्न पूछे जाने हैं, इसलिए अगर आप सिर्फ News Paper और थोड़ी GK पढ़ते हैं तब भी आप इस प्रश्नपत्र को आसानी से हल कर सकते हैं।

Science Group

Science Group के अंतर्गत तीन विषय मुख्यता आते हैं, Physics (भौतिक विज्ञान), Chemistry (रसायन विज्ञान) और Mathematics (गणित) यहाँ अगर आपकी Maths कमजोर है, तो हम आपको बता दें आप सिर्फ कुछ Selective Topics को ही पढ़ें, और उन्हें ज्यादा से ज्यादा Practice करें।

क्योंकि अगर आपने Physics और Chemistry में अच्छे अंक प्राप्त कर लिए और Maths में सिर्फ काम चलाऊ अर्थात Passing Marks तक का भी Score कर लिए तो आप आराम से Allahabad Univeristy में Admission ले सकते हैं।

अभी तक हमने Syllabus के आधार पर समझा की हमें किन विषयों की तैयारी करनी चाहिए, अब सवाल आता है की हमें कहाँ से अपनी तैयारी करनी है। किसी भी Exam की तैयारी करने के लिए आपके पास एक अच्छी Book का होना बहुत जरुरी है, जिसके लिए आप D. Kumar’s Publication की B.Sc Entrance Book ले सकते हैं।

Tips for Mathematics Preparation

इसके साथ ही क्योंकि अभी Lockdown Face 1 है और Tution Classes फ़िलहाल नहीं चल रही तो आप YouTube से भी Mathematics की तैयारी कर सकते हैं। आज YouTube पर भी बहुत सारे लोग Maths की Classes चलाते हैं, आपको पहले अपना Topic Decide करना है और उसके बाद उसे YouTube पर Search कर लेना है।

आपको उस Topic से Related ढेरों Videos मिल जाएंगी, जिसके समझाने का तरीका आपसे सही और आसान लगता है आप उनके Videos को देखें और अपनी तैयारी करें।

उम्मीद है यह छोटी परन्तु महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए बहुत ही Useful होगी और अब आप आसानी से Allahabad University B.Sc Entrance Exam की तैयारी कर सकेंगे। अब इस विषय में आपका कोई सवाल है तो आप हमें Comment Box में पुछ सकते हैं।

इन्हें भी जरूर देखें