Allahabad University BA Entrance Exam की तैयारी कैसे करें

Allahabad University BA Entrance Exam: Hello Friends आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप Allahabad University BA Entrance Exam की तैयारी किस प्रकार से कर सकते हैं।

Allahabad University BA Entrance Exam

Allahabad University BA Entrance Exam

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की अभी हाल ही में UP Board 12th का Result  आ चूका है और इस वर्ष का Result भी बहुत अच्छा गया है, ऐसे में सभी के सामने चुनौती है की आगे वह किस प्रकार से Higher Level की तैयारी करें। जिसके लिए बहुत सारे छात्रों ने Allahabad University से BA Application Form को Fill किया है।

जिसके लिए अब समय है Entrance Exams की तैयारी करने का, तो सभी के मन में यहाँ यह सवाल होता है की वह किस प्रकार से Allahabad University BA Entrance Exam की तैयारी करें की उनके अच्छे अंक आ सके। हम आपको बता दें की Allahabad University में Admission आपके Entrance Exams के Based पर ही होता है और साथ ही आपको Subject भी उसी प्रकार से मिल सकते हैं।

क्योंकि जो छात्र Entrance Exam  में ज्यादा अंक प्राप्त करेंगे वह पहले Admission लेंगे, जिससे Subject चुनने का पहला मौका उन्हें मिलेगा, ऐसे में अगर आप  कम अंक प्राप्त करते हैं तो जब आप Admission के लिए जाएंगे तब तक सभी Useful Subjects के Combination ख़त्म हो  चुके होते हैं।

इसलिए आपको अभी से परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर देना चाहिए, अब तैयारी की बात करें तो कुछ महत्वपूर्ण सवाल हमारे सामने आते हैं जैसे-

  1. किस Book से हमें Allahabad University BA Entrance Exam की तैयारी करनी चाहिए ?
  2. किन-किन Subjects की तैयारी करनी चाहिए ?
  3. परीक्षा में हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

यहाँ ये 3 सवाल मुख्य तो चलिए हम आपको इन तीनो ही सवालों के जवाब देते हैं

Best Book for Allahabad University BA Entrance Exam

सबसे पहले हम Book की बात करते हैं, क्योंकि किसी भी Exam की तैयारी करने के लिए हमारे पास सही Book का होना बहुत जरुरी होता है। अब Allahabad University के Entrance Exam  तैयारी करनी हो तो हमें D. Kumar’s Publication की BA Entrance Exam Book को ही लेना चाहिए। क्योंकि इस Book में आपको Topic पर पूरी Information मिल जाती है और साथ ही उस Topic Type के Questions बन सकते हैं।

कौन-कौन से Topics में कितने Questions बन सकते हैं और किस परीक्षा में वह Question पुछा गया था, के बारे में आपको जानकारी मिल जाती है, प्रश्नों की श्रखला के कारण आप अच्छी तरह से सभी प्रश्नों को Practice कर सकते हैं, जिससे आप आसानी से परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकेंगे।

किन-किन Subjects की तैयारी करनी चाहिए 

यहाँ सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि आपको किन-किन Subjects की तैयारी करनी है, क्योंकि अगर आप Syllabus के According तैयारी करेंगे तो आप कम मेहनत और कम समय में ज्यादा तैयारी कर सकते हैं।

1. English or Hindi (Language and Literature)

सबसे पहला Subject आपका Hindi या English है, अगर आप Hindi Medium Student हैं तो आप Hindi की तैयारी करें और अगर आप English Medium Student हैं तो आप English की तैयारी करें। यहाँ यह ध्यान रखना है की आपको Language और Literature दोनों को ही तैयार करना है।

इस Subject से आपसे कुल 25 प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे, जिसमें से अधिकतर प्रश्न आपके Grammar Portion से होते हैं। इसलिए अगर आप Grammar पर थोड़ा Focus करें तो आप इस Subject से अच्छे अंक निकाल सकते हैं।

2. General Awareness

सामान्य जागरूकता अर्थात सामान्य चीजों की आपको कितनी जानकारी है, जैसे की आज के समाज में क्या हो रहा है, किस तरह की ख़बरें आ रही हैं और क्या बड़े बदलाव किये गए हैं। यह कुछ अहम् Point हैं जिनसे प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसके साथ ही  General Awareness के अंतर्गत आपसे Social, Economic and Political Events and Affecting the Social  से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस Subject की तैयारी करने के लिए आप Book के साथ-साथ रोज सुबह 1 घंटे News Paper जरूर पड़ें। क्योंकि सभी Latest News आपको News Paper से ही मिल जाती है।

इस  विषय से भी आपसे परीक्षा में 25 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए आप यह कह सकते हैं की यह विषय आपके लिए Scoring Subject है जिसमें आप बढ़त बना सकते हैं।

3. General Mental Ability

सामान्य मानसिक क्षमता, अर्थात इस विषय में आपकी मानसिक समझ का परिक्षण किया जाता है, इस Subject के अंतर्गत आपसे Ability to Reason (तर्क शक्ति), Perceive Relation (सम्बन्ध), Mirror (दर्पण) इत्यादि जैसे Topics से प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस विषय की सबसे ख़ास बात यह है की इसमें  प्रश्न आपको घुमावदार मिलते हैं, अर्थात उलझाने वाले प्रश्न अधिक होते हैं। जिसकी वजह से प्रश्नों के गलत होने के Chances भी ज्यादा होते हैं। यहाँ Practice ही आपका सबसे बड़ा दोस्त है। क्योंकि जितना ज्यादा आप इस विषय के प्रश्नों को Practice करेंगे उतना ही सही आप उत्तर दे सकेंगे।

4. Scholastic Aptitude

इस विषय में आपसे कुल 6 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें प्रत्येक विषय से 25 प्रश्न दिए गए होते हैं। लेकिन आपको सिर्फ इन 7 विषयों में से किन्ही 3 विषयों के प्रश्नों का ही उत्तर देना होता है। अब सवाल आता है की वह 7 विषय कौन से हैं-

  • Civics (नागरिकशास्त्र)
  • Economics (अर्थशास्त्र)
  • Geography (भूगोल)
  • Philosophy Login (तर्कशक्ति)
  • Sanskrit
  • Urdu

इनमें से आपको किन्ही 3 विषों की ही तैयारी करनी है जिससे परीक्षा में आपसे इन विषयों से कुल 75 प्रश्न हो जाते हैं जिनके उत्तर आपको देने होते हैं।

जिनमे से आप भूगोल, तर्कशक्ति  और नागरिकशास्त्र को शुरू से ही पढ़ते आ रहे हैं, इसलिए हम आपको यही Suggest करेंगे आप इन्हीं 3 विषयों को तैयार करें जिससे आप समय पर अपने Entrance Exam की तैयारी कर सकें।

परीक्षा में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

परीक्षा में आपको निम्न बातों का विशेष ध्यान देना है-

  1. आपको परीक्षा के समय बिलकुल भी जल्दी-बाजी नहीं करना है, आराम से प्रश्न को पढ़ें और उसके बाद ही उत्तर दें।
  2. Answers के नियमों को पहले पढ़ लें, की किस प्रकार से आपको सही उत्तर Tick करना है।
  3. जिन प्रश्नों में आपको दुविधा हो, अर्थात प्रश्न का एकदम सही उत्तर याद ना आ रहा हो तो Question Paper में उसे Tick करें और आगे बढ़ें, जिससे अगर आपको पूरा प्रश्न पत्र हल करने के बाद समय मिल जाता है तब उस प्रश्न को देखें।
  4. गलत उत्तर देने से बेहतर है उत्तर ना दें, क्योंकि Allahabad University BA Entrance Exam में – Marking होती है, अर्थात 3 प्रश्न गलत होने पर आपका 1 सही उत्तर भी कट जाता है। इसे आप ऐसा भी कह सकते हैं की अगर आप उत्तर गलत देते हैं तो आपका 1 अंक कट जाता है।
  5. परीक्षा में आपको सभी प्रश्नों के उत्तर देना जरुरी नहीं है, अर्थात आप इतने अंक लाएं की पहले दिन की Counseling में जा सकें, इसलिए अगर 5-10 प्रश्नों में आपको Confusion है तो आप उन्हें छोड़ दें लेकिन गलत उत्तर न लिखें।

In Conclusion

Allahabad University BA Entrance Exam की तैयारी करने के लिए आपको पर्याप्त समय मिला है, जिसका आप सदुपयोग करें और आज से ही Daily एक Routine बनाएं  की आपको सुबह कितने घण्टे पढ़ना है, दोपहर में कितने घंटे आपको प्रश्नों से Practice करना है, और जिन विषयों को आपने सुबह पढ़ा था उनमे क्या Confusion है उन्हें दूर करें।

इसके साथ ही अगले दिन आपको कौन सा विषय पढ़ना है, उसे एक बार देख लें, जिससे अगले दिन आप अच्छी तरह से उस विषय को तैयार कर सकेंगे।

इन्हें भी जरूर देखें