Allahabad University B.Com Entrance की तैयारी कैसे करें

Allahabad University B.Com Entrance: Hello Friends आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप Allahabad University B.Com Entrance की तैयारी किस तरह से कर सकते हैं और आपको किन-किन विषयों पर ज्यादा ध्यान देना होता है जिससे आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

Allahabad University B.Com Entrance

Allahabad University B.Com Entrance

सबसे पहले Allahabad University के B.Com Trade में Admission लेने वाले छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा नहीं होती है, लेकिन फिर भी आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने की जरुरत होती है, जिससे आप अपने पसंद के Subjects को  ले सकें।

इसके लिए आपको 2 बातों का ध्यान देना होता है- 1. Syllabus और 2. Practice

सबसे पहले हम आपको बता दें की किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए जरुरी है की आप उसके Syllabus के बारे में पहले ही जान लें, जिससे आपको पता होगा आपकी परीक्षा में किन-किन विषयों से प्रश्न आने वाले हैं।

इसके बाद उस विषय को आप तैयार करें और उससे सम्बंधित बनने वाले Important Questions की Practice करें, जिससे आपको पता होगा की आप उन प्रश्नों को कितने समय में हल कर पाते हैं या उत्तर दे पाते हैं। जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा की आप परीक्षा में कितने समय में कितने प्रश्न हल कर सकेंगे और आपको किस प्रकार से प्रश्नों का चयन करना है।

अब बात आती है Syllabus की तो Allahabad University B.Com Entrance का Syllabus कुछ इस प्रकार है।

Allahabad University B.Com Entrance Exam Syllabus

  • General English or General Hindi- 25 Questions
  • General Awareness- 25 Questions
  • Commerce (Intermediate Level)- 100 Questions

General English or General Hindi

सबसे पहला Subject है General English या English यहाँ यह चयनित विषय (Optional Subject) है, जिससे अगर आप हिन्दी माध्यम से Intermediate की परीक्षा उत्त्तीर्ण किये हुए हैं तो आप हिन्दी की तैयारी करें और अगर आप English Medium के Student है तो आप English विषय की तैयारी करें।

दोनों में से किसी भी विषय को चुनने पर आपको यह ध्यान देना है कि आपको Grammar की Knowledge अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि इस प्रवेश परीक्षा के इस खंड से आपको ज्यादातर प्रश्न Grammar (व्याकरण) से ही मिलने वाले हैं।

General Awareness

General Awareness के अंतर्गत आपसे सामान्य ज्ञान (General Knowledge) और Current Affairs से प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके लिए आप Basic General Knowledge की तैयारी करें और करेंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए आप Latest Current Affairs Magazines या News Papers या दोनों को पढ़ें।

Commerce

अब आपके Intermediate में Commerce के अंतर्गत आपको कुछ विषय होते हैं जैसे की

  • Accountancy (Mandatory)
  • Business Studies (Mandatory)
  • Economics (Mandatory)
  • Informatics Practices (Optional)
  • Mathematics (Optional)

इन विषयों में से आपके जो भी विषय थे Entrance में भी आपको उन्ही विषयों की तैयारी करनी है, जिनसे आपको कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, अब क्योंकि यह विषय आपने Intermediate में पढ़े हैं और Allahabad University के B.Com Entrance में भी आपसे इन्हीं विषयों से अधिक प्रश्न पूछे जाएंगे इसलिए आपके लिए यह बेहतर Option है की आप अपने Notes को Revice कर लें।

Allahabad University B.Com Entrance की तैयारी के लिए Best Book कौन सी है

यह एक बहुत ही Important सवाल है जोकि हमसे हमेशा ही पुछा जाता है की अगर हम सिर्फ Entrance Book से तैयारी करना चाहें तो आपके लिए सबसे best Book कौन से हो सकती है। हम आपको बता दें की D. Kumar’s Publication के द्वारा प्रकाशित की गयी Book आपके लिए सबसे Best है।

क्योंकि इसमें आपको सिर्फ वही Topics मिलते हैं जोकि परीक्षा में पूछे जाएंगे और साथ ही आपको Model Paper भी मिलते हैं, जिनके द्वारा आप सभी Topics से बनने वाले प्रश्नों को भी हल सकते हैं।

In Conclusion

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सिर्फ Subjects को तैयार करना ही पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि आपको ज्यादा से ज्यादा Model Papers या Pracitce Sets को Solve करना चाहिए, जिससे आप बेहतर तरीके से अपने आगामी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

इन्हें भी जरूर देखें