MagazinePratiyogita Darpan

Pratiyogita Darpan July 2021 PDF in Hindi | Monthly Current Affairs

Pratiyogita Darpan July 2021 PDF: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Pratiyogita Darpan July 2021 PDF in Hindi” को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Pratiyogita Darpan July 2021 PDF

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को हमेशा Update करते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए Pratiyogita Darpan July 2021 PDF को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को प्रतियोगिता दर्पण पब्लिकेशन के द्वारा जुलाई 2021 को प्रकाशित किया गया है, जिसमें आपको जुलाई माह के सम्पूर्ण लेटेस्ट करंट अफेयर्स मिल जाते हैं। यह करंट अफेयर्स मैगज़ीन उन सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

हम सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन को पढ़ना बहुत ही जरुरी है और अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन को पढ़ते हैं तो हम आपको बता दें की आप वर्ष 2021 के अभी तक के जितने भी करंट अफेयर्स मैगज़ीन पब्लिश हुई हैं उन्हें जरूर पढ़ें।

हम यहाँ पब्लिकेशन के बारे में कुछ भी नहीं कह रहे, आपको जिस पब्लिकेशन के करंट अफेयर्स मैगज़ीन को पढ़ना पसंद हो आप उसे पढ़ें लेकिन जरूर पढ़ें। अगर आप प्रतियोगिता दर्पण के अन्य मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप प्रतियोगिता दर्पण सेक्शन में जाएं जहाँ आपको प्रतियोगिता दर्पण से सम्बंधित सभी लेटेस्ट मैगज़ीन मिल जाएंगी। आप उन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं।

इसके साथ ही अगर आप किसी अन्य Publication के करंट अफेयर्स मैगज़ीन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप Magazine Section में जाएं जहाँ आपको हिन्दी एवं English दोनों भाषाओँ में कई Publications के करंट अफेयर्स मैगज़ीन मिल जाएंगे आप उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

About Pratiyogita Darpan July 2021 PDF

प्रतियोगिता दर्पण एक बहुत ही Popular और  विश्वशनीय पत्रिका प्रकाशन है जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते रहते हैं। यह पत्रिकाएं उन सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण हैं जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

यहाँ हम आपको बता दें की प्रतियोगी दर्पण मासिक पत्रिका की कुछ ख़ास बातें हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए और इनके पत्रिकाओं को जरूर पढ़ना चाहिए-

Advantage of Pratiyogita Darpan Magazine

  • Current Affairs- सबसे पहले तो इस पत्रिका में आपको Latest Current Affairs मिल जाता है जोकि राष्ट्रिय एवं अंतर्राष्ट्रीय होते हैं। इससे आपको बड़े पैमाने पर Important News के बारे में जानकारी मिल जाती है।
  • General Knowledge- इस पत्रिका में आपको (स्मरणीय तथ्य एवं विश्व परिदृश्य) के अंतर्गत सभी Latest General Knowledge मिल जाती है जैसे क्या, कब, और कैसे इत्यादि जैसे प्रश्नो की जानकारी मिल जाती है।
  • Focus- फोकस के अंतर्गत आपको Latest Government Schemes के बारे में जानकारी मिल जाती है, जिससे सम्बंधित प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में जरूर पूछे जाते हैं।
  • लेख- लेख के अंतर्गत आपको निबंध इत्यादि के बारे में जानकारी मिलती है जोकि Mains या Tear-II (दीर्घ उत्तरीय प्रश्न) में आपसे पूछे जाते हैं और उनके बारे में आप अच्छी तरह से लिखना चाहते हैं तो लेख आपके लिए बहुत ही जरुरी है जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए।
  • हल प्रश्न पत्र एवं मॉडल पेपर- हम सभी यह जानते हैं की अगर हमें किसी प्रतियोगी परीक्षा की बेहतर तैयारी करनी है तो हमें हल प्रश्न पत्रों को एक बार जरूर देखना चाहिए जिससे हमें एक Idea मिल सके की परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा रहे हैं। जिससे हम अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकें।
  • ऐक्षिक विषय- अगर आप किसी Particual Subject पर आधारित परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जैसे UGC Net, TGT / PGT एवं जेआरएफ इत्यादि तो आपको ऐक्षिक विषयों को जरूर पढ़ना चाहिए, लेकिन प्रतियोगिता दर्पण में आपको ऐक्षिक विषय के अंतर्गत इन Topics से Related Important Questions and Answers मिलते हैं, जिससे आप इस प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

इत्यादि ऐसे बहुत ही सारे Important Topics हैं जोकि प्रतियोगिता दर्पण की पत्रिकाओं में Cover किये जाते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप पत्रिका के Page 5 एवं 6 को जरूर देखें  जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।

How to Download Pratiyogita Darpan July 2021 PDF

इस पत्रिका को डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) Options का प्रयोग करें , जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को डाउनलोड कर सकेंगे।

Monthly Current Affairs

Book Name: प्रतियोगिता दर्पण
Size: 53.0 MB
Total Number of Pages: 180 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner Pratiyogita Darpan Publication
MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

नोट- अगर हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी पत्रिका को डाउनलोड करने में आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *