UPSSSC OTR Registration 2021 Online आवेदन कैसे करें पूरी जानकारी हिन्दी में

UPSSSC OTR Registration 2021: Hello Friends आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप अपना UPSSSC OTR Registration 2021 Online Application Form को कैसे भर सकते हैं या आवेदन कर सकते हैं।

UPSSSC OTR Registration 2021

 

UPSSSC OTR Registration 2021

नमस्कार, जैसा की हाल ही में UPSSSC (Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission) के द्वारा PET परीक्षा के बारे में Notification जारी किया गया था, जिसके आधार पर अभ्यर्थी PET अर्थात प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जोकि 1 वर्ष के लिए Valid होगी, अभी तक PET के सम्बन्ध में Syllabus को जारी किया गया है।

अगर आपने PET Syllabus को नहीं देखा है तो अभी देख लें, अब बात करते हैं UPSSSC OTR Registration 2021 के बारे में, जिस प्रकार SSC में आप सिर्फ 1 बार Registration करने के उपरांत Latest Recruitment के लिए आवेदन कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार अब आप UPSSSC के लिए भी कर सकते हैं।

इसका मुख्य फायदा आपको यह मिल जाता है की आने वाले समय में UPSSSC के द्वारा जारी की जाने वाली Vacancy के लिए आपको बार-बार Registration नहीं करना होगा। अभी आप एक बार OTR Form को Apply करें, इसके बाद जब भी UPSSSC के द्वारा किसी Recruitment को जारी किया जाएगा तो आप उसके लिए Direct Apply कर सकेंगे।

इससे आपको बार-बार अपनी पूरी Details को Fill करने की जरुरत नहीं होगी जैसा की SSC में होता है। इसलिए अगर आपने अभी तक UPSSSC OTR Registration 2021 Form को Online Apply नहीं किया है तो अभी कर लें।

UPSSSC OTR Registration 2021 क्या है

मार्च 27, 2021 को UPSSSC के द्वारा OTR (One Time Registration) की सुविधा को चालू किया गया है, जिसके  अनुसार छात्र एक बार UPSSSC की Website पर अपना Registration कर सकते हैं। इस Registration के दौरान अभ्यर्थी को अपनी Basic Details, Education Details (Qualification), Address Details इत्यादि को भरना होता है।

जिससे भविष्य में जब भी UPSSSC के द्वारा किसी Recruitment को जारी किया जाएगा तो अभ्यर्थी Direct अपने Account को Login करके Latest Recruitment के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए अभ्यथी को अपनी Details Fill करने की आवश्यकता नहीं होगी, आपको सिर्फ यह देखना होगा की आप किस Recruitment के लिए आवेदन कर रहे हैं और उस Recruitment के लिए Fee को जमा करना है और आपका Form Fill हो जाएगा।

यह OTR प्रारंभिक परीक्षा जैसे की PET तथा मुख्य परीक्षा दोनों के लिए Valid होगा, इसके साथ ही अगर आप UPSSSC के Recruitment के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए UPSSSC OTR Form को आवेदन करना Compulsory है।

Important Dates

  • Application Begin: March 27, 2021
  • Last Date for Apply Online: NA

Application Fee

किसी भी वर्ग के लिए कोई भी रजिस्ट्रेशन फी नहीं होगी (No Application Fee for All Candidates)

Minimum Eligibility (शैक्षिक योग्यता)

कक्षा 8 पास अभ्यर्थी से लेकर हायर लेवल तक के सभी अभ्यर्थी इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को  भर सकते हैं।

Age Limit (आयु सीमा)

NA

UPSSSC OTR Registration 2021 आवेदन कैसे करें

सबसे पहले यह जान लेते हैं की इस OTR फॉर्म को भरने के  लिए आपको किन-किन चीजों की जरुरत होती है-

  • Email ID & Mobile Number
  • Name
  • Gender
  • Category
  • Father’s & Mother Name
  • DOB (Date Of Birth)
  • Domicile of State

अब बात करते हैं की आप इस Application Form को कैसे आवेदन कर सकते हैं-

सबसे पहले आप निचे दिए गए Apply Online के बटन पर Click करें, जिससे आपके सामने UPSSSC OTR Registration 2021 Online Application Form खुल कर आ जाएगा।

यह Form 4 भागों में बांटा गया है-

  • Registration
  • Login
  • Verify Details
  • Dashboard

  1. Registration: यहाँ आपको अपनी Basic Information को Fill करना है, अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर दिए गए Screen Shot को देख सकते हैं।
  2. Login: Details को Fill करने के बाद आप अपने Account को Login करें।
  3. Verify Details: अब आपको अपने द्वारा भरी गयी Details जैसे की Email ID एवं Mobile Number को Verify करना होगा।
  4. Dashboard: फॉर्म को भरने के बाद आपका अपना एक Dashboard होगा, जहाँ पर आपको UPSSSC के द्वारा जारी की जाने वाली Recruitment के बारे में जानकारी मिल जाएगी और यही से आप आने वाले समय में Latest Recruitment के लिए आवेदन कर सकेंगे।

All Important Links are Available Here

Apply Online Click Here
Download Notification Click Here
Official Website Click Here

इन्हें भी जरूर देखें