HistorySSCUPSCVision IAS

Modern Indian History 2021 Printed Notes PDF by Vision IAS

Modern Indian History 2021- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए Modern Indian History 2021 Printed Notes को लेकर आए हैं, जिसे Vision IAS Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, इस पत्रिका को आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Modern Indian History 2021

Modern Indian History 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी Study Materials को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए Modern Indian History 2021 PDF को लेकर आए हैं।

हम आपको बता दें की इस Modern Indian History PDF को Vision IAS Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हैं। इनके द्वारा प्रकाशित किये जाने वाले सभी Study Notes ख़ास तौर पर UPSC की तैयारी करने के लिए बनाये जाते हैं। जिसका मतलब आप समझ सकते हैं की Vision IAS सिर्फ और सिर्फ Competitive Level के Study Notes ही Create करते हैं।

जिससे इनके Study Materials में उन सभी Topics को Cover किया जाता है जोकि पिछले प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा चुके हैं या आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं, अतः अगर आप UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या किसी ऐसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जिसके Exam Syllabus में History से सम्बंधित Questions पूछे जाते हैं तो यह पत्रिका आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

हमने पहले भी Vision IAS के द्वारा प्रकाशित किये जाने वाले Study Materials को अपने Website पर Update किया है अतः अगर आप Vision IAS के द्वारा प्रकाशित किये जाने वाले अन्य Study Notes को भी पढ़ना चाहते हैं तो Menu में दिए गए Vision IAS के Option पर Click करें, जिससे हमारे Website पर उपलब्ध Vision IAS के सभी Study Materials आपके सामने आ जाएंगे और आप उन्हें बहुत ही आसानी से Download कर सकेंगे।

About Modern Indian History 2021

Modern Indian History (आधुनिक भारतीय इतिहास) एक बहुत ही Common Subject है जोकि हमेशा प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाता है, इसके अंतर्गत भारत में अंग्रेजो के शासन से लेकर अभी तक के सम्पूर्ण इतिहास को रखा जाता है। हम सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में भारत में अंग्रेजो के शासन से सम्बंधित प्रश्न हमेशा देखने को मिलते हैं।

इसके अलावा आपको इस पत्रिका में Latest Topics या Latest Udpates भी मिलते हैं, जिन्हे आप आसानी से तैयार कर सकते हैं। अतः अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यह पत्रिका आपके लिए बहुत ही उपयोगी है और आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

Topics in Modern Indian History 2021

  • India in 18th Century
  • Indian Renaissance and Reform Movements
  • Early Uprising against the Britsh and Revolt of 1857
  • Rise of Indian National Movement
  • The Beginning of Gandhian Era
  • The National Movement in 1940s
  • Post Was National Upsurge
  • Contribution of Various Sections

How to Download Modern Indian History 2021 PDF

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप (MediaFire एवं Google Drive) Options का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को Online पढ़ना चाहते हैं तो आप Google Drive Option का प्रयोग करें जिससे आप इस पत्रिका को Online पढ़ सकेंगे और साथ ही Download भी कर सकेंगे।

Polity Printed Notes

Book Name: Polity
Size: 5.00 MB
Total Number of Pages: 245 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: English
Writter/Owner Vision IAS Publication
MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

नोट- अगर आपको हमारे Website पर उपलब्ध किसी भी Study Notes को Download करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *