History

Medieval Indian History Notes in Hindi PDF by Rakesh Sao

Medieval Indian History PDF: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए Medieval Indian History PDF को लेकर आए हैं। इस पत्रिका को PSC Academy के द्वारा प्रकाशित किया गया है, जिसे  आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

Medieval Indian History PDF

Medieval Indian History PDF

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Subjective Books को हमेशा से ही Update करते रहते हैं, जिससे आपको Particular Subject के बारे में Best Books मिल सकें और आप उन्हें पढ़ कर अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। अब आज के इस Article में हम आपके लिए Medieval Indian History PDF को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को PSC Academy के द्वारा प्रकाशित किया गया है, जिसमें मध्यकालीन भारत का इतिहास (Medieval Indian History) से सम्बंधित सभी Important Topics के बारे में विस्तृत जानकारी  को Share किया गया है। सबसे अच्छी बात यह है की यह Book Hindi में Available है तो अगर आप हिन्दी में मध्यकालीन इतिहास से सम्बंधित बुक को ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेस्ट बुक बन सकती है।

इसमें आपको वर्ष 1206 ई से लेकर 1526 ई तक के सम्पूर्ण इतिहास की पूरी जानकारी मिलती है। इसके साथ ही आपको सभी Important Points  भी मिलते हैं। हमने Personally इस Book को पढ़ने के बाद यह समझा है कि यह बुक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बहुत ही बेहतर है। क्योंकि इसमें आपको सभी वंश, उनके संस्थापक, वर्ष, प्रमुख चीजें इत्यादि सभी जानकारी मिल जाती है।

जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इस बुक के बारे में हम एक बात यह  भी  कहना चाहेंगे की यह बुक Tear-I की तैयारी करने के लिए Best है लेकिन अगर आप Mains की तैयारी करने के लिए इस बुक का इस्तिमाल करना चाहते हैं तो बिलकुल ना करें।

हालांकि तिथि और नाम के लिए यह बुक ठीक है जिससे आपको Mains के  परीक्षाओं में थोड़ी मदद मिल सकती है, अब क्योंकि पहले आपको Tear-I की  तैयारी करनी है इसलिए हम आपको यही Suggest करेंगे की आप इस बुक को जरूर पढ़ें।

About Medieval Indian History PDF

इस Book को Rakesh Sao के द्वारा लिखा गया है और PSC Academy के द्वारा प्रकाशित किया गया है। जिसमें आपको मध्यकालीन इतिहास के सभी Important Topics जैसे दिल्ली सल्तनत के बारे में 1206 ई से लेकर 1526 ई तक सम्पूर्ण जानकारी को साझा किया गया है।

इसके साथ ही PSC Academy एक बहुत ही Popular और विश्वशनीय प्रकाशन है, जोकि हमेशा से ही बेहतर  बुक्स के लिए जाने जाते हैं। इसलिए आप इस बुक पर भरोसा कर सकते हैं और इसका इस्तिमाल अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कर सकते हैं।

यह बुक PET की तैयारी करने के लिए भी काफी अच्छी है, क्योंकि PET में इतिहास विषय को रखा गया है, जिसमें बहुविकल्पी प्रश्न ही पूछे जाते हैं। हमने आपको सुरुवात में ही बताया की यह बुक Pre Exam अर्थात Tear-I  की तैयारी करने के लिए बेस्ट है तो आप इसका इस्तिमाल कर सकते हैं।

इसके साथ ही हमने पिछले आर्टिकल में PET की तैयारी करने के लिए 60+ Books को Hindi में Update किया है अगर आपने उस आर्टिकल को नहीं देखा तो जरूर देखें क्योंकि वहां आपको बहुत सारी Useful Books मिल जाएंगी।

How to Download Medieval Indian History PDF

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप Google Drive और MediaFire Option का  इस्तिमाल कर सकते हैं। जिससे आप बहुत ही आसानी से इस बुक को डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप Preview भी देखना चाहते हैं तो आप Google Drive Option का प्रयोग करें, क्योंकि इससे आप Preview भी देख सकते हैं और साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मध्यकालीन भारतीय इतिहास

Book Name: Medieval Indian History
Size: 12.1 MB
Total Number of Pages: 126 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: Hindi
Writer/Owner PSC Academy
Google Drive Click Here
MediaFire Click Here

Note- अगर हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध कोई भी बुक, नोट्स, मैगज़ीन या स्टडी मटेरियल डाउनलोड नहीं हो रही तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं, जिससे हम डेड लिंक को ठीक कर आपको बेहतर रिजल्ट प्रदान कर सकें। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *