Computer Awareness PDF: Hello Friend’s  आज के इस Article में हम आपके लिए लेकर आए हैं “Computer Awareness PDF” जिसे Online पढ़ने के लिए आप निचे दिए गए Live Preview Box पर जा सकते हैं और Download करने के लिए दिए गए PDF Download के Button पर Click कर सकते हैं।

Computer Awareness PDF

Computer Awareness PDF

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं कि Computer के Exams को Qualify करने या Computer सिखने के लिए जरुरी है की आपको Computer के Basics अर्थात Computer Awareness की जानकारी होनी चाहिए जिसके लिए Computer Awareness PDF आपके लिए एक बेहतर eBook है।

इस eBook में आपको Computer के Basics जैसे Input और Output, कुछ Basic Working System जैसे MS Office, Excel, Power Point, MS Access, Internet Networking और LAN (Local Area Networking) के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।

यह eBook उन सभी विध्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है जो कि CCC की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि CCC में आपको कुछ ऐसे ही Computer Basic, Computer Awareness PDF और Computer Fundamental के प्रश्न पूछे जाते हैं।

You may Also Read: 500: Computer Awareness Questions and Answers PDF Download

Computer Awareness PDF Topics

Input Unit

Input Unit Computer के उन Parts को कहा जाता है जिसके माध्यम से आप Computer के अंदर जानकारी भेज सकते हैं, जैसे की मान लीजिये आपको Computer पर एक File बनानी है या Notes बनानी है।

इस Condition में आप Keyboard का इस्तिमाल करेंगे, जिससे आप Words को Type कर सकें इसी प्रकार अन्य चीजें भी होती हैं जिनके माध्यम से आप Computer के अंदर Inputs देते है।

For Example: Mouse, Keyboard, Mic, Joy Stic, Light Pen, CD, DVD इत्यादि।

Output Unit

Output Unit उन्हें कहते हैं जिनके माध्यम से आप Computer से जानकारी प्राप्त करते हैं। जैसे: मान लीजिये आपने अपने Computer में एक File बना ली और उस File में Words को Type भी कर दिया लेकिन उस File को देखने के लिए आप Computer Screen का इस्तिमाल करते हैं जिससे आपको जानकारी मिलती है। इस प्रकार Computer Output Unit के माध्यम से आपसे जानकारी साझा करता है।

Examples: Monitor, Speaker, Headphones, Pen Drive इत्यादि।

Operating System (OS)

Operating System आपको Computer को समझने या इस्तिमाल करने की सहूलियत प्रदान करता है। आपने Windows 7, Windows 8, Windows 10 इत्यादि शब्द पहले सुने होंगे यह सभी Operating System हैं।

Details में, Computer 0 और 1 सिर्फ दो Numbers को ही जनता है और उन्ही के According वह काम करता है। अब अगर आपको सिर्फ 0 और 1 के माध्यम से किसी जानकारी को Computer के डालने को कहा जाए तो आप नहीं कर सकते क्योंकि मान लीजिये अगर आपको सिर्फ (A) Word को Computer पर Type करना है तो 0 और 1 की भाषा में A कैसे Type होगा यह सोच कर ही आप इसे Type नहीं कर सकते है।

सोचिये अगर पूरा Paragraph Type करना हो तो, इसलिए हमें Operating System की जरुरत होती है जिससे वह Operating System हमारे द्वारा Enter किये गए Word को Computer Language में Input करता है और Result में हमने जिस Word को Type किया था उसे Output पर Show करता है।

MS Word

MS Word Files बनाने या Data को Text में Save करने के लिए इस्तिमाल किया जाता है। जब आप Computer पर नया OS Install करते हैं तब आपके पास Notepad और WordPad पहले से  होते हैं लेकिन वह Basic Versions है जिससे आप सिर्फ Text को लिख कर Save कर सकते हैं उस Text को Design नहीं कर सकते हैं।

इसी कमी को पूरा करने के लिए MS Office का इस्तिमाल किया जाता है जिससे आप अपने Text के साथ Different Fonts, Style, Colour, Table, Chart, Symbols इत्यादि का इस्तिमाल करके अपने Text को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं।

Power Point

Power Point का इस्तिमाल Graphics बनाने या Slide Show बनाने के लिए इस्तिमाल किया जाता है। मान लीजिये आपको एक Project दिया गया था और आपको उस Project की Report तैयार करनी है। ऐसे में MS Word पर आप उस Project को लिख सकते हैं लेकिन वह Professional नहीं लगेगा इसके लिए आपको Slide Show बनाने होंगे।

जिससे आपका Project बेहतर दिखे और आप अपनी बात को सामने वाले के सामने एक Proper Way में रख सकें।

Internet and Networking

Internet and Networking का मतलब आप जानते ही होंगे जैसे आप अभी Internet पर हमारी Website से इस जानकारी को पढ़ रहे हैं। मतलब की जब आप किसी भी चीज को Online ढूंढ़ने के लिए Browser का इस्तिमाल करते हैं तब वह Internet पर ही संभव होता है जैसे Website देखना, Video देखना या Images देखना।

अब सवाल ये आता है की Networking क्या है ? आसान भाषा में कहें तो जब आप आप किसी से Internet पर संपर्क करने के लिए किसी चीज को माध्यम बनाते हैं तब उसे Networking कहा जाता है क्योंकि इसमें आप किसी दुसरे के साथ जुड़ते हैं।

For Example: Social Media Sites (Facebook), YouTube या Websites

Computer Awareness PDF Download

  • Name of eBook: Computer Awareness
  • Number of Pages: 16
  • Quality of Pages: Excellent
  • Format: PDF File
  • File Size: 175 KB
  • Language: English

PDF-Download

Computer Awareness PDF Live Preview

Download Computer Awareness PDF Download

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को बिना Download किये ही Read करना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए Live Preview Section पर जाकर इस सम्पूर्ण पत्रिका को पढ़ (Read) सकते हैं।

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़ें

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें admin@latestcarernews.com पर सूचित करने का कष्ट करें धन्यवाद।