Distance Direction Notes: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए लेकर आए हैं Distance Direction Notes जिसे Online पढ़ने के लिए आप निचे दिए गए Live Preview Box पर जा सकते हैं और Download करने के लिए निचे दिए गए PDF Download के Button पर Click कर सकते हैं।

Distance Direction Notes

Distance Direction Notes

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में Reasoning एक Compulsory Subject है जिससे सम्बंधित प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। अब अगर आप Reasoning की तैयारी करना चाहते हैं तो सभी पहले आपको Important Topics का चयन करना होगा जिससे सम्बंधित प्रश्न सभी अधिक पूछे जाते हैं।

हम आपको बता दें की SSC, UPSC, Railway तथा Police के प्रतियोगी परीक्षाओं में Reasoning Compulsory है और आपको Reasoning की तैयारी जरूर करनी चाहिए। अब बात करते हैं कुछ Important Topics की तो Reasoning के ज्यादातर Topics प्रतियोगी परीक्षाओं में नियमित रूप से पूछे जाते हैं जैसे की दिशा सम्बन्धी प्रश्न।

अब सवाल आता है की दिशा सम्बंधित प्रश्नों को कैसे हल करें तो हम आपको बता दें की दिशा सम्बन्धी प्रश्नो को हल करने और अच्छी तरह से समझने के लिए Distance Direction Notes बहुत ही उपयोगी है। इस पत्रिका में यह Topic बहुत ही अच्छी तरह से समझाया गया है और आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिए।

About Distance Direction Notes

Distance Direction Notes में आपको दिशा सम्बंधित प्रश्नों के प्रकार और उन्हें हल करने के नियमों के बारे में बताया गया है इसके साथ ही आपको इस पत्रिका में महत्वपूर्ण प्रश्न भी दिए गए हैं जिससे आप इस Topic को समझने के बाद उन प्रश्नों को हल करने का प्रयत्न कर सकते हैं जिससे की यह Topic आपको अच्छी तरह से Clear हो जाता है और आप अपने Reasoning की तैयारी को एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं।

Important Tips for Distance Direction Notes

Distance & Direction अर्थात किसी Object का उसके Starting Point से कितनी दूरी और और वह किस Direction में है, के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं। यह प्रश्न थोड़े Complicated होते हैं क्योंकि इसमें एक व्यक्ति या विशेष के बारे में बात की जाती है जो की किसी एक Point से चलकर किसी दूरी पर जाता है।

जो की कभी Right तो कभी Left मुड़ता है। जिस कारण इसके प्रश्न थोड़े उलझे हुए होते हैं। यहाँ कुछ चीजें है जो की आपको पहले समझ लेनी चाहिए जैसे-

किसी भी व्यक्ति का Director East और West के According ना मूड रहा हो और वह Left और Right जा रहा हो तो जिस तरफ उसका Face होगा आपको उसी के According समझना होगा की वह किस तरफ मुड़ा है।

इस प्रकार के प्रश्नों को हल करने का सबसे आसान तरीका है की आप उस प्रश्न को पढ़ते हुए एक चित्र बना लें जिससे वह प्रश्न बहुत ही जल्दी हल हो जाता है।

इसके साथ ही आपको East, West, North और South का भी एक चित्र एक Rough Page में पहले ही बना लेना चाहिए जिससे आपको प्रश्न समझने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

Distance Direction Notes

Distance / Direction

Book Name: Distance Direction Notes
Size: 2.52 MB
Total Number of Pages: 20
Format: PDF File
Quality Very Good
Language: Hindi
Writter/Owner www.latestcarernews.com

Distance Direction Notes

You May Also Read

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group General Knowledge को जरूर Join करें धन्याद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here