Study MaterialUPSC

Vision IAS Essay Notes 2021 PDF For UPSC Main Exams

Vision IAS Essay Notes 2021- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Vision IAS Essay Notes 2021” को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Vision IAS Essay Notes 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए “Vision IAS Essay Notes 2021” को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को Vision IAS Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, जिन्होंने बहुत ही बेहतर तरीके से इस पत्रिका में कुल 8 Essay के बारे में लिखा है। Essay को पढ़ना आपके लिए किन जरुरी है चलिए इसके बारे में बात करते हैं। अगर आप SSC CGL और UPSC के Mains Exams को देखें तो आप पाएंगे की इन परीक्षाओं में आपसे 2 Essay लिखने को कहा जाता है।

जिसके लिए आपको 4 Topics दिए जाते हैं और कहा जाता है की किन्हीं 2 Topics पर Essay को लिखें, यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है की आपको प्रत्येक Essay में 1000 से 1200 शब्द लिखने होते हैं जिसके लिए आपको 250 अंक प्राप्त होते हैं।

जिसका मतलब है 1 Essay के लिए 125 अंक, इसलिए आपके लिए यह Essay बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाते हैं। हमने पहले भी Essay से सम्बंधित एक PDF File को अपने Website पर Update किया है जैसे की 145+ Essay PDF by R. Ramaswamy और 151 Essay PDF by Arihant Publication, इसके साथ ही हमने Hindi Essay PDF File को भी Update किया है जिन्हे आप पढ़ सकते हैं।

About Vision IAS Essay Notes 2021

Vision IAS Delhi की एक बहुत ही Popular Institution है जोकि UPSC की तैयारी कराने के लिए ही जाने जाते हैं। यह हमेशा से ही विभिन्न Study Materials को भी Provide कराते हैं, जिन्हे पढ़कर आप बेहतर तरीके से UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

अब इनके द्वारा वर्ष 2021 में Essay से सम्बंधित एक eBook को Update किया है, जोकि Mains के परीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयोगी है। इस पत्रिका में आपको कुल 9 Essay के बारे में बताया गया है जिनके Topics के बारे में हम आगे आपको बताते हैं।

Topics in Vision IAS Essay Notes 2021

  • Healthcarer in India
  • Women Empowerment
  • Socio-Cultural Diversity
  • Social Media & Its Evils
  • Tourism in India
  • Education in India
  • Agriculture
  • Climate Change
  • Is the World Witnessing Reverse Globalization

How to Download Vision IAS Essay Notes 2021

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप निचे दिए गए MediaFire एवं Google Drive के Option पर Click कर सकते हैं, जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकते हैं।

Essay Notes

Book Name: Essay
Size: 6.56 MB
Total Number of Pages: 91 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: English
Writter/Owner Vision IAS Publication

Join our Telegram Group

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

नोट- अगर हमारे वेबसाइट पर उपलबध किसी भी eBook, Notes, Study Material को Download करने में आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version