BiologyChemistryPhysicsScience

General Science PDF in Hindi by GS World (Physics, Chemistry & Biology)

General Science PDF in Hindi: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “General Science PDF in Hindi” को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download कर सकते हैं।

General Science PDF in Hindi

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की सामान्य विज्ञान से सम्बंधित प्रश्न हमेशा से ही प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते है। ख़ास कर रेलवे, एसएससी और यूपीएससी के प्रतियोगी परीक्षाओं में,  इसलिए अगर आप इन तीनों में से किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप इस पत्रिका को जरूर पढ़ें।

विज्ञान एक ऐसा विषय है जिसे तीन भागों में बांटा गया है- भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन वैज्ञान (Chemistry), तथा जीव विज्ञान (Biology) अगर आप इन तीनो को पढ़ना चाहते हैं तो आपको अलग-अलग किताबों को पढ़ना होगा, और हमारे According यह सही भी है। लेकिन अगर आप एक Quick Revision करना चाहते हैं।

जिससे आप सिर्फ चीजों को एक बार जल्दी से Revise कर सकें और परीक्षा दे सकें, तो यह पत्रिका आपके लिए सबसे Best है क्योंकि इस पत्रिका में आपको इन तीनों विषयों से सम्बंधित सिर्फ जरुरी जानकारी ही मिलती है। जोकि प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जा सकती है।

इस पत्रिका को GS World Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है। जोकि एक विश्वशनीय पत्रिका प्रकाशन है और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के जाने जाते हैं। इसलिए आप इस पत्रिका पर भरोसा कर सकते हैं और इसे पढ़ सकते हैं।

Advantage of General Science PDF in Hindi

अब बात करते हैं इस पत्रिका की कुछ खासियत के बारे में, सबसे पहले तो इस एक पत्रिका में आपको (भौतिक, रसायन एवं जीव) विज्ञान तीनो मिल जाते हैं। जिससे आपको Revise करने के लिए अलग-अलग PDF Files को Download करने की कोई भी जरुरत नहीं होती है।

इसके साथ ही इस पत्रिका में आपको Important Questions भी मिलते हैं,  जिससे आप यह समझ सकते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं और साथ ही अपना अपना मूल्यांकन (Self Assessment) भी कर सकते हैं।

इस पत्रिका में सभी जानकारी को  बहुत ही आसान भाषा में सुव्यवस्थित तरिके से रखा गया है, जिससे सभी Topics को पढ़ने और समझने में बहुत ही ज्यादा आसानी होती है।

Quality की बात करें तो यह एक बिलकुल clean फाइल है, जिसे पढ़ना और समझना दोनों ही बहुत आसान है। इस पत्रिका के हर एक पेज में कंपनी का लोगो लगा हुआ है, लेकिन काफी हल्का है जिससे पढ़ने में कोई समस्या नहीं होगी, इसीलिए Overall सभी चीजें ठीक है।

How to Download General Science PDF in Hindi

अब बात करते हैं की General Science PDF in Hindi को कैसे डाउनलोड करेंगे ? Personally हमने यह Notice किया है कि बहुत सारे Users को Mobile Phone में Google Drive से PDF File को Download करने में समस्या आ रही है। इसलिए यहाँ आपको Google Drive और Media Fire दो Options मिलते हैं।

आप इन दोनों Options में किसी भी Option का इस्तिमाल करके इस पत्रिका को डाउनलोड कर  सकते हैं। इसके साथ ही बहुत सारे लोग Link Spamming करते हैं, जिससे हमारी वेबसाइट पर बहुत ही बुरा असर पड़ रहा है इससे बचने के लिए हम अब URL Shortner वेबसाइट का प्रयोग करते हैं।

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

इससे आपको PDF File को डाउनलोड करने में थोड़ा समय लग सकता है, जिससे हुई असुविधा के लिए हमें खेद है। लेकिन उम्मीद है आप हमारी समस्या को समझेंगे।

इन्हें भी जरूर देखें

2 thoughts on “General Science PDF in Hindi by GS World (Physics, Chemistry & Biology)

  • Please send PDF email… Nhi hi prha downloaded

    Reply
    • Latest Carer News

      sir aapko pdf download karne me kya problem aa rahi hai….

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version