MagazineRaus IAS

Focus Rau’s IAS Monthly Current Affairs Magazine September 2021

Focus Magazine September 2021- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए Focus Magazine September 2021 को लेकर आए हैं,  जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़  सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Focus Magazine September 2021

Focus Magazine September 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं कि हम अपने Website पर प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी Study Materials को लेकर आते हैं, जिससे आप सभी अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए Focus Magazine September 2021 को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को Focus Rau’s IAS Monthly Current Affairs Magazine Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, जिन्होंने बहुत ही बेहतर तरीके से September 2021 तक के Current Affairs को इस पत्रिका में रखा है। हम आपको बता दें की Focus Magazine Pulication एक बहुत ही Popular और विश्वशनीय पत्रिका प्रकाशन है जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी  पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हैं।

इनके द्वारा प्रकाशित की जाने वाली सभी मासिक पत्रिकाएं ख़ास तौर पर UPSC की तैयारी करने के लिए बनायीं जाती है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि SSC, Railway, Banking एवं Police इन सभी वर्गों के प्रतियोगी परीक्षाओं में Current Affairs से सम्बंधित प्रश्न पूछे  जाते हैं।

अतः अगर आप इन प्रतियोगी परीक्षाओं एवं किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह पत्रिका आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको 1 वर्ष के करंट अफेयर्स की पूरी जानकारी होनी चाहिए, लेकिन अगर आपकी परीक्षा नजदीक है तो आप कम से कम 6 माह तक के Current Affairs को जरूर पढ़ें।

About Focus Magazine September 2021

Focus Magazine के इस September 2021 खण्ड में आपको विभिन्न विषयों से सम्बंधित सम्पूर्ण Latest Updates मिल जाते हैं। अब सवाल आता है की इस पत्रिका में कौन-कौन से विषय दिए गए हैं तो Subjects के बारे में हम आपको निचे बताते हैं और साथ ही Topics के जानने के लिए दिए गए Image को देख सकते हैं, जिससे आपको सभी विषयों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

क्योंकि Focus Magazine Publication सिर्फ और सिर्फ English Language में ही Current Affairs Magazine को प्रकाशित करते हैं, इसीलिए अगर आप हिन्दी में मासिक करंट अफेयर्स पत्रिकाओं को पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे Website पर दिए गए Magazine Option पर Click करें, जिससे हमारे Website पर Available सभी Publications के हिन्दी एवं English Magazines आपके सामने आ जाएंगे और आप उन्हें अपनी इक्षा अनुसार Download कर सकते हैं।

Topics in Focus Magazine September 2021

  • Economic Development
  • Constitution, Polity, and Governance
  • International Relations & Security
  • Society and Social Justice
  • Geography, Environment, Biodiversity & Disaster Management
  • Science & Technology
  • History, Heritage, and Culture

How to Download Focus Magazine September 2021

इस पत्रिका को डाउनलोड करने के लिए आप दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) के Options पर Click करें जिससे आप इस पत्रिका को बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को Online पढ़ना चाहते हैं तो आप Google Drive के Option पर Click करें।

Monthly Current Affairs

Book Name: Focus
Size: 21.6 MB
Total Number of Pages: 129 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: English
Writer/Owner Focus Publication
MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note- अगर आपको हमारे Website पर Available किसी भी Study Material को Download करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *