UPSC

UPSC Prelims 2021 MCQ Question Bank by Shield IAS

UPSC Prelims 2021 MCQ- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए UPSC Prelims 2021 MCQ को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

UPSC Prelims 2021 MCQ

UPSC Prelims 2021 MCQ

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी Study Materials को आपके लिए लेकर आते रहते हैं।  जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए UPSC Prelims 2021 MCQ को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को Shield IAS Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह एक Education Center है जोकि Delhi में उपलब्ध है और यह UPSC की तैयारी कराने के लिए ही जाने जाते हैं। अतः अगर आप UPSC की तैयारी करने के लिए कोई शिक्षण संसथान ढूंढ रहे हैं तो Shield IAS आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Shield IAS के द्वारा बनायीं गयी इस पत्रिका में आपको सामान्य ज्ञान (General Knowledge) से सम्बंधित Latest MCQ मिलते हैं। यहाँ सभी ख़ास बात यह है की इस पत्रिका में अधिकतर  प्रश्न लेटेस्ट विषयों से ही लिए गए हैं, जिससे आगामी UPSC के परीक्षाओं में इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाने की संभावना अधिक है।

यह पत्रिका सिर्फ English Language में ही उपलब्ध है अतः अगर आप हिन्दी माध्यम से upsc के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको हमारे वेबसाइट पर दिए गए UPSC Option पर जरूर Click करना चाहिए। जिससे UPSC से Related जितने भी Study Material हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध है वह सभी आपके सामने आ जाएंगे और आप उन्हें आसानी से Download करके अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

About UPSC Prelims 2021 MCQ

UPSC एक ऐसी परीक्षा है जिसे Graduation Qualify करने के बाद लगभग सभी छात्र इस परीक्षा को भी उत्तीर्ण करना चाहते हैं। लेकिन UPSC का Syllabus इतना बड़ा और सवाल इतने कठिन होते हैं तो सिर्फ 10% से 20% छात्र ही Tear-I के Question Paper में Qualify कर पाते हैं। ऐसे में कई बार UPSC की तैयारी करने वाले छात्र हमसे पूछते हैं कि क्या उन्हें UPSC की तैयारी करने के लिए किसी शिक्षण संसथान को Join करना चाहिए।

हम हमेशा उन सभी छात्रों को कहते हैं बिना Guidence और Latest Study Materials के वह कभी भी UPSC की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सकते हैं। अब अगर आप शिक्षण संसथान को ज्वाइन करना चाहते हैं तो Shield IAS आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

इसके अलावा अगर आप Latest Study Material को पढ़ना चाहते हैं तो UPSC Prelims 2021 MCQ eBook आपके लिए Important हो सकती है। जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

How to Download UPSC Prelims 2021 MCQ for Free

इस पत्रिका को बिलकुल Free में Download करने के लिए आप दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) के बटन पर Click कर सकते हैं। जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को डाउनलोड कर सकते हैं।

UPSC Study Notes

Book Name: UPSC Prelims 2021
Size: 6.09 MB
Total Number of Pages: 164 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: English
Writter/Owner Shield IAS Publication

Join our Telegram Group for our Latest Updates

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note- अगर हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी Study Material को Download करने में आपको किसी प्रकार की समस्या होती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *