Admit Card

How to Download UP PGT Admit Card Download 2021 in Hindi

UP PGT Admit Card Download 2021- Hello Friends आज के इस Article में हम आपको बताने वाले हैं की आप अपना PGT का Admit Card कैसे Download कर सकते हैं।

UP PGT Admit Card Download 2021

UP PGT Admit Card Download 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने वेबसाइट पर प्रतिदिन विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने के लिए उपयोगी Study Materials को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए “UP PGT Admit Card Download 2021” के बारे में बताने वाले हैं।

इसके साथ ही हम आपको Complete Process के बारे में भी बताएंगे, जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने Admit Card को Download कर सकते हैं और उसे अपने Device में Save कर सकते हैं। जिससे आप UP PGT की परीक्षा आसानी से दे सकें।

सबसे पहले हम UP PGT 2021 के बारे में जान लेते हैं, UP PGT 2021 के आवेदन Form को March 16, 2021 को जारी किया गया था और May 20, 2021 तक सभी इक्षुक अभ्यर्थी इस फॉर्म को Online आवेदन कर सकते थे और हमें उम्मीद है की आपने भी समय पर अपना आवेदन कर दिया होगा।

अब सबसे पहले हम आपको बता दें की UP TGT का Admit Card पहले ही आ चूका है और अब PGT का Admit Card भी आ चूका है जिसे आप Pariksha.UP.NIC.In की Official Website से Download कर सकते हैं। लेकिन हमने इस Page के End में आपको Direct Link भी Provide कर दिया है, जिससे आप Single Click में अपना Admit Card Download कर सकते हैं।

How to Download UP PGT Admit Card Download 2021

अपने Admit Card को Download करने के लिए आप दिए गए Admit Card Download के बटन पर Click करें, जिससे आप Pariksha.up.nic.in की Website के Admit Card Page पर आ जाएंगे, यहाँ आपको अपनी कुछ Basic Information को Fill करना होता है, इसके बाद आप अपना Admit Card Download कर सकेंगे।

Required Information

  • Registration Number
  • DOB (Date of Birth)
  • Gender
  • Capcha Code

सिर्फ इतनी Information को Fill करने से ही आप अपना Admit Card Download कर सकेंगे।

सबसे पहले जब आप निचे दिए गए Admit Card Download के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऊपर दिए गए Image के जैसा एक Page खुल कर आ जाएगा।

  • यहाँ सबसे पहले आपको अपना Registration Number Enter करना होता है जोकि UP से Start होता है कुल 16 Words का होता है।
  • इसके बाद आपको अपना Date Of Birth Enter करना होता है, जिसके लिए आपको सबसे पहले अपना Date इसके बाद Month और अंत में Year को Select करना होता है।
  • अब आप अपना Gender (Male / Female) को Select करें।
  • अंत में दिए गए Capcha Code को Enter करें और Download Admit Card के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके Screen पर आपका Admit Card Open हो जाएगा जिसे आप आसानी से Print कर सकते हैं या फिर Save कर सकते हैं।

How to Print / Save UP PGT Admit Card Download 2021

UP PGT Admit Card Download 2021 को Print या Save करने के लिए आप दिए गए Print Admit Card के बटन पर Click करें, जिससे आपके सामने ऊपर दिए गए Image के जैसा एक Page खुल कर आ जाएगा, यहाँ आपको सबसे पहले अपना Printer Select करना है और Print के बटन पर Click कर देना है, जिससे 2 Pages में आपका Admit Card Print हो जाएगा।

अगर आपके पास Printer नहीं है और आप अपने Admit Card को Save करना चाहते हैं तो Destination में Printer को Select करने की जगह पर Save as PDF के बटन पर Click करें, जिससे आप आसानी से अपने Device में अपना Admit Card Save कर सकेंगे।

बहुत सारे अभ्यर्थी Mobile Phone के द्वारा अपना Admit Card Download करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें की जल्दी ही हम How to Download UP PGT Admit Card Download 2021 Using Mobile Phone के बारे में एक Video बना देंगे, जिससे आप अपने Mobile Phone से भी अपना Admit Card Download कर सकेंगे।

All Important Links

 

All Important Links are Available Here

Download UP PGT Admit Card Click Here
How to Download Admit Card (Video) Click Here
Download Admit Card Notification (PDF) Click Here
DownloadNotification (PDF) Click Here
Official Website Click Here

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *