Admit CardSyllabus

SSC CGL Tier-I Exam Date Announced 2022, Exam Pattern & Syllabus

SSC CGL Tier-I Exam- Hello Friends आज के इस Article में हम SSC CGL Tier-I Exam Date के बारे में चर्चा करेंगे। अगर आपने SSC CGL 2022 के लिए आवेदन किया है तो यह खबर आपके लिए Important है इसलिए इसे पूरा जरूर पढ़ें।

SSC CGL Tier-I Exam

SSC CGL Tier-I Exam

नमस्कार, जैसा की आप सभी को मालूम है की SSC के द्वारा September 17, 2022 को CGL के लिए Recruitment जारी किया गया था जिसे लाखों छात्रों ने Online आवेदन किया है। ऐसे में अभी सभी छात्र परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। कई छात्र जोकि पहले भी CGL की परीक्षा दे चुके हैं वह इस बार Revision  कर रहे हैं और जो छात्र पहली बार CGL की परीक्षा देने जा रहे हैं उनके लिए यह किसी Challenge से कम नहीं है।

वैसे SSC CGL का Exam हो और Challenge न हो तो बात कुछ हजम नहीं होती है क्योंकि SSC CGL का Syllabus इतना बड़ा है कि अगर कोई छात्र हाल ही में परीक्षा की तैयारी करना शुरू करें और वह सोचे की वह परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकता है तो हमें Personally नहीं लगता वह ऐसा कर सकता है।

जिसकी वजह से आज ज्यादातर छात्र CGL की परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं। अगर आप भी उनमें से एक है तो हम आपको बता दें की SSC ने अब एक Notification जारी करके CGL Tier-I की Exam Date को Announce कर दिया है।

अब इसके सीधा मतलब यह है कि आपके पास अब परीक्षा के लिए ज्यादा समय नहीं है और अब आप परीक्षा की तैयारी के लिए नयी चीजों को पढ़ने से बचें और जितना Syllabus अभी तक आपने Complete कर लिया है उसे Revise करना शुरू करें। जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से SSC CGL के Exam में Perform कर सकेंगे।

SSC CGL Tier-I Exam Date

SSC के Official Notification के अनुसार CGL Tier-I कि परीक्षा December 01, 2022 से December 13, 2022 के मध्य कराई जाएगी। यह Notification आप निचे दिए गए Download Notification के Button पर Click करके भी Download कर सकते हैं।

अब सवाल आता है कि आपका Admit Card कब से Download होना शुरू हो जाएगा, तो हम आपको बता दें की November 20, 2022 के बाद से सभी छात्र अपना Admit Card SSC की Official Website से Download कर सकेंगे।

SSC CGL Syllabus & Exam Pattern

Subject Number of Questions Maximum Number
General Intelligence 25 50
General Awareness 25 50
Quantitative Aptitude 25 50
English Comprehension 25 50

कुल 4 विषयों के लिए आपको 1 घंटा 20 मिनट का समय दिया जाएगा, जिसके अंतर्गत आपको परीक्षा में पूछे गए कुल 200 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं।

Tier-I परीक्षा में हमेशा ही Objective Type, Multiple Choice Questions पूछे जाते हैं।

Question का Medium हिन्दी एवं English दोनों होता है, अर्थात आपको प्रश्न हिन्दी एवं English दोनों भाषाओँ में देखने को मिलेगा। आप अपनी सहूलियत के According प्रश्न को पढ़ कर सही उत्तर का चयन कर सकते हैं।

Negative Marking- परीक्षा में 0.50 अंक के हिसाब से Negative Marking की जाएगी, इसे आप ऐसा कह सकते हैं की अगर आपने किन्हीं 2 प्रश्नो के उत्तर गलत दिए तो आपका एक सही उत्तर काट दिया जाएगा।

In Conclusion

  • परीक्षा आपका मूल्यांकन करने के लिए कराई जाती है कि विषम परिस्थिति में आप क्या प्रतिक्रिया देते हैं, जैसे की मात्र 2 घंटे में 200 प्रश्नों का सही उत्तर देना। जो नए छात्र है उन्हें हम विशेष रूप से यह कहना चाहेंगे की आप पहली बार परीक्षा दे रहे हैं तो सैयाम बनाये रखें।
  • सिर्फ उन्हीं प्रश्नों का उत्तर दें जोकि आपको 100% मालूम है कि वह सही है। अगर आपको किसी प्रश्न में 50-50 का Dought है की वह उत्तर सही हो सकता है तो ऐसे प्रश्नों का उत्तर आप ना दें तो ज्यादा बेहतर है।
  • क्योंकि इससे आप उस एक प्रश्न की वजह से सिर्फ अपना समय नष्ट करेंगे और साथ ही अगर आपका उत्तर गलत हुआ तो आपके सही उत्तर पर भी उस प्रश्न का फर्क Result में  देखने को मिलेगा।
  • नयी चीजों को बिलकुल भी ना पढ़ें और Mathematics के Short Cut Tricks की ज्यादा से ज्यादा Practice करें क्योंकि परीक्षा में सबसे अधिक समय Mathematics से प्रश्न ही ले जाते हैं।
  • इसके अलावा Reasoning विषय को भी खूब Practice करें, क्योंकि Reasoning के प्रश्न देखने और सुनने में Easy होते हैं लेकिन वह Complicated होते हैं। इसलिए आप जितना अधिक Practice करेंगे उतना ही जल्दी और सही उत्तर आप परीक्षा में दे सकेंगे।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *