Preposition: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए लेकर आए हैं Preposition क्या है और आप इसे कैसे इस्तिमाल कर सकते हैं अर्थात सभी चीजें Examples के साथ बिलकुल Hindi में इस सम्पूर्ण पत्रिका को Online पढ़ने के लिए आप निचे दिए गए Live Preview Box पर जा सकते हैं और Download करने के लिए निचे दिए गए PDF Download के Button पर Click कर सकते हैं।

Preposition

Preposition

दोस्तों English Grammar सभी छात्रों के लिए उपयोगी होता है फिर वह चाहें Junior School या Senior School का Student हो या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। सभी सूरतों में आपको English Grammar पढ़ना ही होता है। अब जैसा की आप सभी जानते हैं कि Grammar में Part Of Speech Basics होता है जिसमें एक Term है Preposition.

इसलिए आज के इस Article में हम Preposition के बारे में जानेंगे और समझेंगे साथ ही इसका इस्तिमाल आप किस तरह से कर सकते हैं वह भी सीखेंगे Examples के साथ जिससे यह Topic आपको अच्छी तरह से Clear हो जाए।

सबसे पहले Preposition वे शब्द होते हैं जो की किसी एक व्यक्ति, वास्तु या स्थान इत्यादि का दुसरे के साथ सम्बन्ध के बारे में जानकारी देते हैं।

जैसे: मेज के ऊपर एक पुस्तक रखी हुई है।

इस वाक्य में एक मेज है और एक पुस्तक है आपको यह देखना है की इस वाक्य में ऐसा कौन सा शब्द है जो की इन दोनों को जोड़ रहा है या सम्बन्ध बना रहा है।

अब यहाँ आप देखें तो आपको “के ऊपर” शब्द है जो की इन दोनों वस्तुओं के जोड़ने का काम कर रहा है। इसलिए ऊपर शब्द Preposition शब्द कहलाएगा।

इसी प्रकार आप सबसे पहले एक शब्द चुनिए और उन दो शब्दों में पहले यह देखें की वो कौन से शब्द है जो मुख्य है या Subject हो सकते हैं।

जैसा की हमने ऊपर दिए वाक्य में किया क्योंकि मेज एक सब्जेक्ट है और पुस्तक भी एक सब्जेक्ट है अब यह दो सब्जेक्ट किसी वजह से एक दुसरे के साथ जुड़े हुए है जो की के ऊपर शब्द से प्रतीत होता है।

इसी प्रकार इस पत्रिका में आपको Different Preposition Words और उनके Examples दिए गए हैं जिससे आप इस Topic को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

Preposition PDF Download

  • Name of eBook: Preposition
  • Number of Pages: 19
  • Quality of Pages: Excellent
  • Format: PDF File
  • File Size: 283 KB
  • Language: Hindi
  • Sharing Credit: Praveen Taak

Preposition Live Preview

Download Preposition ebook

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को बिना Download किये ही Read करना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए Live Preview Section पर जाकर इस सम्पूर्ण पत्रिका को पढ़ (Read) सकते हैं।

Note: इसके साथ ही अगर आपको हमारी Website पर किसी भी पत्रिका को Download करने या Read करने या किसी अन्य प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment Box में जरूर बताएं हम जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करके आपको बेहतर Result Provide करने का प्रयत्न करेंगे धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़ें

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group General Knowledge को जरूर Join करें धन्याद।

 

12 COMMENTS

  1. Hello there, just became aware of your blog through Google,
    and found that it’s truly informative. I’m going to watch out for brussels.
    I’ll be grateful if you continue this in future.
    Many people will be benefited from your writing. Cheers!

  2. Magnificent items from you, man. I’ve be mindful your stuff prior to and you
    are just too magnificent. I really like what you’ve received right here,
    really like what you are stating and the way through which you are saying it.
    You’re making it enjoyable and you continue to care for to stay it smart.
    I can’t wait to read much more from you.
    This is actually a wonderful site.

  3. Howdy just wanted to give you a quick heads up. The text in your article seem to be running off the screen in Safari.
    I’m not sure if this is a format issue or something to do with browser compatibility but I figured I’d post to let you know.
    The design and style look great though! Hope you get the issue
    solved soon. Cheers

  4. Very good blog! Do you have any recommendations
    for aspiring writers? I’m hoping to start my own site soon but I’m
    a little lost on everything. Would you advise starting with a free
    platform like WordPress or go for a paid option? There are so many options
    out there that I’m totally confused .. Any suggestions?
    Many thanks!

  5. My coder is trying to persuade me to move to .net from
    PHP. I have always disliked the idea because of the expenses.
    But he’s tryiong none the less. I’ve been using Movable-type on numerous websites for about a year and am anxious about switching to another platform.
    I have heard great things about blogengine.net. Is there a way I can transfer all my wordpress posts into it?

    Any help would be really appreciated!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here