स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय) Download in PDF

स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय): Hello Friends आज के इस Article में हम स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय) के बारे में जंगेंगे क्योंकि पंचायती राज एक बहुत ही महत्वपूर्ण Topic है जिससे सम्बंधित प्रश्न Competitive Exams में हमेशा ही पूछे जाते रहे हैं।

स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय)

स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय)

पंचायती राज एवं नगरीय निकाय एक ऐसा Topic है जिसके अंदर बहुत सारी चीजें आती है। जिन्हे हमें एक-एक करके समझना होता है। इसलिए आज हम आपको स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय) से सम्बंधित PDF File दे रहे हैं जिसमें हमारे स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय) से सम्बंधित महत्वपूर्ण चीजों को अच्छी तरह से बताया गया है।

स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय) का संक्षिप्त परिचय

पंचायती राज एक दर्शन और विचारधारा है लेकिन यह केवल शासन, स्वशासन तक सीमित नहीं है बल्कि इसका अर्थ व्यापक है।

यह प्रत्यक्ष लोकतंत्र का पर्याय है साथ ही यह गांधीजी के सर्वोदयी शासन का भी पर्याय है। यह ऐसा शासन सत्ता को आम लोगों तक पहुंचने का साधन है। जिसका अर्थ है की यह “सहभागी लोकतंत्र” का पर्याय है।

स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय) PDF File को कैसे Download करें

हमने इस Article में आपको PDF Download Button Add किया है जिस पर Click करने पर यह PDF File एक New Tab (नए पेज) में Open हो जाएगी जहाँ से आप इस File को Download कर सकते हैं।

ऐसा करने का Main उद्देश्य यह है कि अगर आपके पास यह Facility है कि आप इस File का Print Out निकल सकें तो आपको उस Open हुए Page पर Print का भी Option मिल जाता है जहाँ से आप इस File को Download कर सकते हैं।

PDF File Information:

  • File: PDF
  • Quality: Excielent
  • Pages: 12
  • Size:
  • Credit: गीतांजलि एकेडमी

PDF-Download

स्थानीय प्रशासन (पंचायती राज एवं नगरीय निकाय) Live Preview

Must Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here