Direct and Indirect Narration Rule Chart with Examples PDF

Direct and Indirect Narration: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Direct and Indirect Narration” से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण eBook को लेकर आए हैं। इस पत्रिका में आपको ना सिर्फ Rules मिलते हैं बल्कि आपको Complete Examples के साथ Detail Information मिल जाती है, जिससे आप चीजों को ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

Direct and Indirect Narration

Direct and Indirect Narration

नमस्कार, जैसा की हम सभी जानते जानते हैं की लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में English Grammar को Compulsory रूप से पुछा जाता है या बहुत सारे Exams में Grammar एक Compulsory Subject है। दोनों ही स्तिथि में आपके लिए English Grammar एक बहुत ही Important Subject है और आपको इसे Competitive Level के लिए तैयार करना होता है।

आमतौर पर अगर आप SSC या UPSC के  प्रतियोगी परीक्षाओं के Model Papers को देखें तो English Grammar के अंदर Direct and Indirect Narration से कम से कम 4 से 5 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसका मतलब यह है कि अगर आपको English Subject में अच्छे Marks लाने हैं तो यह Topic आपकी Priority List में होना चाहिए।

अब सवाल आता है की, आखिर हम इस Topic के सभी Questions को कैसे तैयार कर सकते हैं ? इसका जवाब बहुत ही आसान है, इस Topic को अच्छी तरह से समझ कर, जिससे आपको यह पता हो की इसमें किस तरह के Terms का इस्तिमाल किया जाता है और किस Type के Questions बन सकते हैं। जिसके लिए आप Examples और Model Paper का इस्तिमाल कर सकते हैं।

What is Direct and Indirect Narration

सबसे पहले हम समझते हैं कि What is Direct and Indirect Narration क्या होता है ?

Direct Narration- किसी वक्त (Person) के द्वारा कहे गए वाक्य को बिलकुल वैसा की किसी दुसरे को बताना Direct Narration कहलाता है, जैसे- Ram is Busy. (राम व्यस्त है)  इस शब्द में राम ने कहा था की वह व्यस्त है और उसे हमने ठीक वैसे ही रख दिए उसमें किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया है तो इसे हम Direct Narration कहेंगे।

Indirect Narration- किसी वक्त (Person) के द्वारा कहे गए वाक्य को अपने शब्दों में कहना Indirect Narration कहा जाता है। जैसे Ram said he is busy (राम ने कहा वह व्यस्त है) यहाँ आप ध्यान दें तो दोनों ही वाक्य एक जैसे ही हैं, सिर्फ उन्हें बोलने में फर्क है।

अर्थात, जब कोई व्यक्ति कुछ कहता है और हम उसकी बात को कहने के लिए जिस Format का इस्तिमाल करते हैं उसे ही Narration कहा जाता है।

Important Rules

Direct Narration के कुछ महत्वपूर्ण  नियम (Rules)

  • Direct Speech में वक्त (Speaker) के कथन (वक्त) को Inverted Commas के अंदर रखा जाता है।
  • Report Verb के बाद Comma का प्रयोग किया जाता है।
  • Inverted Commas के अंदर के बाद का प्रथम अक्षर Capital letter से लिखा जाता है।

Indirect Narration के कुछ महत्वपूर्ण नियम

  • Indirect Speech में Inverted Commas को हटा दिया जाता है।
  • यहाँ Reporting Verb के बाद Comma का प्रयोग नहीं किया जाता है।
  • Reporting Verb का Tense कभी नहीं बदलता है।
  • Reporting Verb को Reporting Speech के भाव के अनुसार told, requested, advised, ordered आदि में बदल देते हैं।

इस प्रकार के कुछ Important Rules हैं जोकि सभी Tense के साथ  प्रयोग किया जाता है। अब Tense के साथ कौन-कौन से Rules Follow होते हैं और किस तरह के नियम बनाये जाते हैं और उनके Examples किस तरह के होते हैं, इत्यादि सभी जानकारी आपको दिए गए PDF File में मिल जाएगी इसलिए आप इसे जरूर पढ़ें।

Note- अगर आप इस Topic पर अपना Command बनाना चाहते हैं तो हम आपको यही Suggest करेंगे की आप पहले इस पूरी PDF File को पूरा जरूर पढ़ें और इसके बाद YouTube पर इस Topic से  Related कुछ videos को देखें, आपको कई Videos मिल जाएंगे और अंत में आप इस Topic से Related Questions को Solve करें।

जिससे आप इस Topic पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं और Exams में प्रश्नों का सही उत्तर दे सकते हैं। इस Topic से Related Important Questions को भी हम जल्दी ही अपने Website पर Update करेंगे जिससे आप ज्यादा अच्छी तरह से Practice कर सकें।

अगर आप हमारे द्वारा शेयर किये जाने वाले Latest Updates की जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमें हमारे Social Media Networks पर जरूर Follow करें।

How to Download Direct and Indirect Narration PDF

English Grammar

Book Name:Direct / Indirect Narration
Size:377 KB
Total Number of Pages:26 Quality Pages
Format:PDF File
QualityExcellent
Language:English
Writter/OwnerLatest Carer News

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप (Google Drive या MediFire) Options का इस्तिमाल कर सकते हैं, जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकते हैं।

हम आपको बता दें की जब आप MediaFire या Google Drive के Download बटन पर क्लिक करते हैं तो पहले आपके सामने एक URL Shortner Website खुल कर आती है, जहाँ 15 Second के Timer के बाद आपको Get Link का Option मिलता है, जहाँ से आप इस PDF File को Download कर सकते हैं।

Media FireClick Here
Google DriveClick Here

URL Shotner Website का इस्तिमाल सिर्फ और सिर्फ Dead Link और Spamming से बचने के लिए किया जा रहा है, इससे आपको थोड़ी सी असुविधा होगी जिसके लिए हमें खेद हैं।

इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here