KurukshetraMagazine

Kurukshetra Current Affairs Magazine March 2022 in Hindi & English PDF

Kurukshetra Magazine March 2022- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए Kurukshetra Magazine March 2022 को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Kurukshetra Magazine March 2022

Kurukshetra Magazine March 2022

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने website पर प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी Study Materials को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए Kurukshetra Magazine March 2022 को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को Kurukshetra Magazine Publication के द्वारा March 2022 को प्रकाशित किया गया है, जिसमें आपको March 2022 तक के सम्पूर्ण Current Affairs मिल जाते हैं। जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

यहाँ हम आपको बता दें की हमने इस Page में Kurukshetra Magazine Publication के द्वारा प्रकाशित की गयी March 2022 Edittion के Hindi एवं English दोनों Type के PDF Files को अपने Website पर Update किया है, जिससे आप अगर Hindi Medium Student हैं या आपको Hindi में Current Affairs Magazines को पढ़ना पसंद है तो आप Hindi PDF File को डाउनलोड कर सकते हैं अन्यथा आप English PDF को भी आसानी से Download कर सकते हैं।

About Kurukshetra Magazine March 2022

सबसे पहले हम आपको बता दें कि कुरुक्षेत्र मैगज़ीन पब्लिकेशन के द्वारा प्रकाशित की जाने वाली मासिक पत्रिकाएं हमेशा किसी एक Particular Niche पर Based होती हैं जैसे की इस March 2022 की पत्रिका “ग्रामीण विकास को समर्पित” है। अतः इस पत्रिका में आपको ग्रामीण जन जीवन में क्या परिवर्तन आया है। सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के लिए क्या कदम उठाये गए हैं।

इसके साथ ही ग्रामीण विकास के लिए 2022 में कौन-कौन सी सरकारी योजनाएं शुरू की गयी है इत्यादि के बारे में आपको विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है। इसके अलावा भी कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला गया है जिनके बारे में हम आपको आगे बताते हैं-

  • आत्मनिर्भर भारत की ओर
  • बेहतर और प्रतिस्पर्धी कृषि
  • ड्रोन भारत में कृषि का भविष्य
  • कृषि उत्पादों का विपणन और मुलीवर्धन
  • आर्थिक सुधर और रोजगार सृजन
  • ग्रामीण अवसंरचना विकास
  • सुदृढ़ ग्रामीण अर्थव्यवस्था का लक्ष्य
  • ऊर्जा सुरक्षा के साथ हरित रोजगार
  • समावेशी विकास को बढ़ावा
  • नारी और युवा सशक्तिकरण
  • नदी जोड़ो अभियान
  • भारत में वित्तीय समावेशन
  • स्थानीय स्वशासन के साथ सतत लक्ष्यों का स्थानीयकरण जारी

इत्यादि विषयों को इस पत्रिका में रखा गया है। जिससे आप ग्रामीण व्यवस्था के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से समझ सकते हैं और अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

How to Download Kurukshetra Magazine March 2022 PDF

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) Options का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकते हैं। अगर आपको इस पत्रिका को Download करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप निचे दिए गए Video को एक बार जरूर देखें।

Kurukshetra

Book Name: Kurukshetra (कुरुक्षेत्र)
Size: NA
Total Number of Pages: NA
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: Hindi & English
Writer/Owner Kurukshetra Publication
Kurukshetra PDF in Hindi Google Drive MediaFire
Kurukshetra PDF in English Google Drive MediaFire

Note- अगर आपको हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी Study Material को Download करने में किसी प्रकार की कोई समाया आती है तो आप Comment करके जरूर बताएं या आप हमसे हमारे Social Media Sites पर भी हमसे सम्पर्क कर सकते हैं। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *