KurukshetraMagazine

Kurukshetra (कुरुक्षेत्र) Monthly Current Affairs Magazine June 2022

Kurukshetra Magazine June 2022- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Kurukshetra Magazine June 2022” Monthly Current Affairs को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Kurukshetra Magazine June 2022

Kurukshetra Magazine June 2022

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं कि हम अपने Website पर प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी Study Materials को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

अब आज के इस Article में हम आपके लिए Kurukshetra Magazine June 2022 को लेकर आए हैं। अब जैसा की आप सभी जानते हैं कि Kurukshetra Magazine Publication प्रतिमाह किसी एक Particular Topic पर Based Current Affairs Magazine को प्रकाशित करते हैं।

जिसमें उस Particular Topic से Related जितने भी Important Updates होते हैं उन सभी को Cover किया जाता है। अब इस June 2022 के Current Affairs Magazine में ग्रामीण पर्यटन (Rural Toursim) के सम्बन्ध में प्रकाशित किया गया है।

Why Rural Tourism is Important for you

अब सबसे बड़ा सवाल यहाँ पर यही है कि आखिर Rural Tourism हमारे लिए क्यों Important है तो अगर हम भारत में विदेशी मुद्रा की आमदनी अर्थात कितना विदेशी मुद्रा हमारा देश में प्रतिवर्ष आती है के बारे में जानें तो इसमें Tourism का बहुत बड़ा योगदान होता है।

जैसे कि देश में तीसरा विदेशी मुद्रा की कमाई Tourism से ही होती है इसलिए Tourism Topic हमारे लिए बहुत ही अधिक महत्त्व रखता है। आमतौर पर देखें तो भारत में ज्यादातर विदेश से लोग Tajmahal, Kila, इत्यादि को देखने के लिए ही आते हैं लेकिन भारत में एक बहुत बड़ा वर्ग ग्रामीण क्षेत्र है।

जिसके लिए ज्यादातर देशों का यही मानना है भारत के गाँव स्वक्षता से बहुत दूर होते हैं, चिकित्सा सम्बंधित समस्याएं इन क्षेत्रों में सबसे अधिक होती है, शिक्षा भी आभाव होता है और जागरूकता बहुत ही कम होती है।

ऐसे में सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास हेतु नयी-नयी Scheme को Launch किया जाता है। अब उन Scheme का कितना Implement होता है, यह तो बाद की बात है। इसलिए यही समस्याएँ, क्या-क्या काम किये गए इत्यादि सभी विषयों के बारे में आपको इस पत्रिका के माध्यम से जानकारी मिलती है।

About Kurukshetra Magazine June 2022

Kurukshetra एक बहुत ही Popular Current Affairs Magazine Publciation है जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी पत्रकाओं को प्रकाशित करते हैं। इनके द्वारा प्रकाशित की जाने वाली मासिक पत्रिकाएं ख़ास तौर पर UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बनायीं जाती है।

क्योंकि UPSC के Exams में हमेशा Latest Topics से प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आपके लिए जरुरी हो जाता है कि आप जिस Topic को भी पढ़ें उसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो। ऐसे में Kurukshetra Magazine  आपके लिए बहुत ही Useful होती है, क्योंकि इसमें आपको Detail Information मिलती है।

जिसकी मदद से आप Pre एवं Mains दोनों ही परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। इसलिए अगर आप UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको Kurukshetra Magazine को जरूर पढ़ना चाहिए।

How to Download Kurukshetra Magazine June 2022 PDF

इस पत्रिका को Download करने के लिए दिए गए (Direct Download, MediaFire एवं Google Drive) Options का प्रयोग करें, जिससे आप आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकते हैं।

Current Affairs Magazine

Book Name: Kurukshetra
Size: NA
Total Number of Pages: NA
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi & English
Writter/Owner Kurukshetra Publication

All Important Links are Available Here

Direct Download Hindi | English
MediaFire Hindi | English
Google Drive Hindi | English
Kurukshetra Click Here

Note- अगर आपको हमारे Website से किसी भी पत्रिका को Download करने में  किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *