KurukshetraMagazine

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021 PDF मासिक करंट अफेयर्स

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021 को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर प्रतिदिन विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने के लिए उपयोगी Study Materials को आपके लिए लेकर आते रहते हैं और करंट अफेयर्स हमारी Priority होते हैं। इसलिए आज के इस Article में हम  आपके लिए कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021 को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं और प्रिंट करके पढ़ सकते हैं। सबसे पहले हम आपको बता दें की कुरुक्षेत्र मैगज़ीन एक बहुत ही पॉपुलर करंट अफेयर्स मैगज़ीन हो जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हैं।

इनके द्वारा प्रकाशित की गयी पत्रिकाएं ख़ास तौर पर UPSC एवं SSC CGL जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए उपयोगी होती हैं। लेकिन हम सभी जानते हैं की लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे की Railway, Police, Banking और UPSSSC PET जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं में भी करंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाते हैं।

अतः अगर आप इनमें से किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या किसी ऐसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जिसमें सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जा रहे हैं तो आपके लिए यह पत्रिका बहुत ही महत्वपूर्ण एवं उपयोगी है और आपको इस पत्रिका को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021 के बारे में

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन एक बहुत ही पॉपुलर मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन है, जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हैं। अगर आप कुरुक्षेत्र मैगज़ीन पब्लिकेशन के अन्य मासिक करंट अफेयर्स मैगज़ीन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट के मेनू में दिए गए कुरुक्षेत्र ऑप्शन  पर क्लिक करें। जिससे हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध कुरुक्षेत्र के सभी मैगज़ीन आपके सामने आ जाएंगे और आप अपनी सुविधा अनुसार उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

अब बात करते हैं कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021 के बारे में तो अगस्त 2021 माह की पत्रिका ‘ग्रामीण विकास को समर्पित है’ अतः इस पत्रिका में आपको “भारत कृषि का पावरहाउस” विषय से सम्बंधित जितने भी Important Topics हैं और साथ ही जितने भी Latest Updates आए हैं वह सभी आपको इस पत्रिका में मिल जाएंगे।

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021 पत्रिका में दिए गए विषय

  • भारत में कृषि : पुनरावलोकन और संभावनाएं
  • हरितक्रांति से सदाबहार क्रांति की ओर
  • कृषि स्टार्टअप एवं उधमिता विकास
  • कृषि निर्यात में भारत की बढ़ती भागीदारी
  • कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने में वित्तीय संस्थानों की भूमिका
  • कृषि पर्यटन में संभावनाएं
  • कृषि क्षेत्र में सतत विकास को बढ़ावा
  • ग्रामीण भारत : ऊर्जा आत्मनिर्भरता की ओर

कुरुक्षेत्र मैगज़ीन अगस्त 2021 मासिक पत्रिका को कैसे डाउनलोड करें

इस पत्रिका को डाउनलोड करने के लिए आप दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को ऑनलाइन पढ़ना चाहते हैं तो आप Google Drive के Option पर Click करें, जिससे आप इस पत्रिका को Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Preview भी देख सकते हैं।

मासिक करंट अफेयर्स

Book Name: कुरुक्षेत्र
Size: 12.4 MB
Total Number of Pages: 54 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: हिन्दी
Writter/Owner कुरुक्षेत्र पब्लिकेशन

Join our Telegram Group for our Latest Updates

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

नोट- अगर हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी स्टडी मटेरियल को डाउनलोड करने में आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *