Biology

जैव विविधता PDF in Hindi (महत्व, संरक्षण, एवं महत्वपूर्ण प्रश्न)

जैव विविधता PDF in Hindi: Hello Friends, आज के इस Article में हम आपके लिए  जैव विविधता से सम्बंधित महत्वपूर्ण Hindi PDF Files को लेकर आए हैं। जिसमें हमने 3 PDF Files को Share किया है। आप इन तीनो PDF Files को बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं।

जैव विविधता

 जैव विविधता PDF in Hindi

नमस्कार, जैसा की हम सभी जानते हैं की की जीव विज्ञान के अंतर्गत  “जैव विविधता”  का विषय बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस विषय से सम्बंधित प्रश्न कई प्रतियोगी  परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। अगर आप UPSC एवं SSC CGL का Syllabus देखें तो उसमें आपको जीव विज्ञान विषय मिलता है, और जब हम Model Papers को देखते हैं तो वहां इस विषय से कम से कम 1 प्रश्न अवश्य पुछा जाता है।

अब यह एक छोटा सा विषय है, जिसे आप सिर्फ 1 से 2 दिन में पढ़ कर ख़तम कर सकते हैं, आपकी सहूलियत के लिए हमने इस Page में दो Books को Share किया है, जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से इस विषय को समझ सकें और साथ ही एक Important Questions से सम्बंधित PDF को Share किया है।

जिससे आप महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में भी जान सकते हैं, कि   जैव विविधता से सम्बंधित किस प्रकार के प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसलिए आप तीनों पत्रिकाओं को जरूर डाउनलोड करें।

जैव विविधता क्या है ?

जैव विविधता के बारे में हम आपको एक छोटा सा Introduction यहाँ दे देते हैं, जिससे आप इस विषय के बारे में थोड़ा सा समझ सकें।  जैव-विविधता दो शब्दों से मिलकर बना है, जैव- अर्थात जीव-जन्तु (जीवन), विवधता- अर्थात Differentiation या Classification आसान भाषा में कहें तो प्रजाति।

अब पृथ्वी की बात  तो यहाँ जीवन भागों में बंटा हुआ है, जैसे की पशु, पक्षी, मनुष्य, वनस्पति इत्यादि। अगर इन सभी को अलग-अलग किया जाए तो इसे ही  जैव विविधता का अध्ययन कहा जा सकता है। जिसके बारे में इन दोनों पत्रिकाओं में बताया गया है।

How to Download  जैव विविधता PDF in Hindi

यहाँ सबसे पहले हम आपको बता दें की इस पेज में उपलब्ध तीनो पत्रिकाएं हिन्दी में उपलब्ध है, जिन्हे Download करने के लिए आप Google Drive या MediaFire Options का इस्तिमाल कर सकते हैं। जिससे आप इन तीनों पत्रिकाओं को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

Book Name Media Fire Google Drive

जैव विविधता एवं संरक्षण (2020-21)

Click Here Click Here

जैव विविधता एवं इसका संरक्षण (Class 12)

Click Here  Click Here

One Liner Questions in Hindi

Click Here Click Here

Important Instructions

इस Page में उपलब्ध सभी Download Links को URL Shortner Website के साथ जोड़ा गया है, जिससे वेबसाइट को  Dead Link और Spam Link से बचाया जा सकें। जब आप दिए गए Download Links पर Click करते हैं तो सबसे पहले आपके सामने एक URL Shortner Website खुल कर आती हैं, जहाँ आपको 15 Sec का Timer दिया जाता है और उसके बाद ही आपको Get Link का एक Option मिलता है।

इस Get Link के Option पर Click करते ही वह पत्रिका आपके सामने Download के लिए आ जाती है, जिससे आप इसे बहुत ही आसानी से Download कर सकते हैं।

Note- बहुत सारे Mobile Phone में Google Drive से PDF File Download करने में समस्या आती है, क्योंकि आप Drive Option का  इस्तिमाल करके PDF को Open कर रहे हैं, आप PDF को Browser में Open करें तो कोई समस्या नहीं होगा और आप आसानी से इन सभी PDF Files को डाउनलोड कर सकते हैं।

Mobile Phone में Download ना होने की समस्या सिर्फ कुछ ही Mobile Phone में आती है, लेकिन अगर  आपको ऐसी समस्या आ रही है तो आप हमेशा Media Fire Option का इस्तिमाल करें जिससे आपको कोई भी समस्या नहीं होगी और आप आसानी से पत्रिका को डाउनलोड कर सकेंगे।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *