Art and CultureUPSC

Introduction to Indian Art (भारतीय कला का परिचय) NCERT PDF in Hindi

भारतीय कला का परिचय- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “भारतीय कला का परिचय” से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण eBook को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Download  करके अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

भारतीय कला का परिचय

भारतीय कला का परिचय

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम प्रतिदिन अपने Website पर प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने के लिए उपयोगी Study Materials को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। अब आज के इस Article में हम आपके लिए भारतीय कला का परिचय से सम्बंधित एक महातपवूर्ण eBook को लेकर आए हैं।

इस eBook को कक्षा 11 के लिए बनाया गया है लेकिन अगर आप UP TET, PGT, और NET जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस eBook को जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि इस पत्रिका में आपको भारतीय कला के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाती है, इसके साथ ही यह पत्रिका हिन्दी में उपलब्ध है, जिससे आपको इस पत्रिका को पढ़ने में भी कोई समस्या नहीं होने वाली हैं।

अब बात करें इस पत्रिका के प्रकाशन की तो इस  पत्रिका को NCERT के द्वारा प्रकाशित किया गया है। हमसे पहले कई अभ्यर्थियों ने Request की थी, कि NCERT के द्वारा Publish की गयी भारतीय कला का परिचय से सम्बंधित eBook को हम Update करें तो अब यह eBook आपके लिए उपलब्ध है।

इससे पहले भी हमने भारतीय कला एवं संस्कृति से सम्बंधित eBook को Hindi और English दोनों भाषाओँ में Update किया है, अगर आप उन्हें भी Download करना चाहते हैं तो हमारे Article कला और संस्कृति (Art and Culture) All eBooks in Hindi & English PDF को देख सकते हैं। जहाँ आपको 30+ eBooks मिल जाएंगी और साथ ही हम आपको बता दें की उस Page में हमने बहुत सारे Publication के eBooks को Update किया है तो अगर आप भारतीय कला एवं संस्कृति से सम्बंधित eBooks को पढ़ना चाहते हैं तो आपको उस Page को एक बार जरूर देखना चाहिए।

About भारतीय कला का परिचय

यह पत्रिका ख़ास तौर पर ललित कला पर आधारित है, अतः आपको इस पत्रिका में ललित कला से सम्बंधित सभी Important Topics के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाती है। इस पत्रिका में कौन-कौन से Topics Cover किये गए हैं इसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

उससे पहले हम आपको बता दें की इस पत्रिका को NCERT Publication के द्द्वारा प्रकाशित किया गया है। जिसकी Quality Excilent है। यहाँ आपको Original Soft Copy मिल जाती है। अगर आप Hard Copy प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं या आप हमसे हमारे Telegram Group में भी संपर्क कर सकते हैं।

विषय सूची

  • प्रागैतिहासिक शैल-चित्र
  • सिंधु घाटी की कलाएँ
  • मौर्य कालीन कला
  • भारतीय कला और स्थापत्य में मौर्योत्तर कालीन प्रवृत्तियां
  • परिवर्तित भित्ति-चित्रण परम्पराएं
  • मंदिर स्थापत्य और मूर्तिकला
  • भारतीय कांस्य प्रतिमाएँ
  • इण्डो-इस्लामिक वास्तुकला के कुछ कलात्मक पहलू

How to Download भारतीय कला का परिचय eBook in PDF

इस  पत्रिका को Download करने के लिए आप दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) के बटन पर Click करें, जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकेंगे।

यह पत्रिका Zip-File में Share की गयी है, अतः जब आप इस पत्रिका को Download करेंगे तो आपको एक Zip-File मिलेगी, जिसे आप Extract करें तो आपको यह पत्रिका कई Parts में मिल जाएगी। इस पत्रिका को Zip-File में Convert करने का उद्देश्य मात्र PDF-File को Virus Protected बनाना है और साथ ही सभी Topics को Serial Wise Provide करना है।

Art and Culture

Book Name: भारतीय कला का परिचय
Size: 25.3 MB
Total Number of Pages: Multiple Files
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner NCERT Publication

Join our Telegram Group for our Latest Updates

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

नोट- अगर हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी पत्रिका को Download करने में आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *