International ChronologyMagazine

अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक करंट अफेयर्स पत्रिका दिसंबर 2022

अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक पत्रिका 2022- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक पत्रिका को आपके लिए लेकर आए हैं, जिसे आप आसानी से Download करके पढ़ सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक पत्रिका 2022
अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक पत्रिका 2022

अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक पत्रिका 2022

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं कि हम अपने Website पर प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी Study Materials को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिसे आप बहुत ही आसानी से Download करके अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

हम सभी जानते हैं की अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक पत्रिका 2022 अभी तक की सबसे Important Current Affairs Magazine है, जोकि SSC, UPSSSC, High-Court इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बहुत ही बेहतर है और आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि इस पत्रिका को पढ़कर आप Current Affairs के लिए काफी हद तक तैयार हो सकते हैं। इस पत्रिका में आपको राष्ट्रिय एवं अंतर्राष्ट्रीय Level के Current Affairs मिल जाते हैं, जोकि आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही यह पत्रिका हिन्दी में उपलब्ध है अतः यह पत्रिका उन छात्रों के लिए अधिक उपयोगी है जोकि हिन्दी भाषा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

हमारा Persional Experience यह है कि जब भी आपको किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए Current Affairs को तैयार करना हो तो आपके लिए बेहतर है कि आप पिछले छः माह तक के पत्रिकाओं को पढ़ें। क्योंकि इससे आप सभी Topics को ज्यादा बेहतर तरीके से तैयार कर सकेंगे।

इसके अल;अलावा 2 और चीजें है, अगर आपको पढ़ते समय यह समस्या आती है की आप बहुत ही जल्द पढ़ी हुई चीजों को भूल जाते हैं तो हमने 10 Tips याद कैसे रखें, एक Post अपने Blog पर Publish किया है आप उसे एक बार जरूर देखें लें। इसके साथ ही अगर किसी परीक्षा में Typing Test भी होना है तो आप हमारे Website से Hindi Typing Book और English Typing Book को भी Download कर सकते हैं और उससे घर पर ही Practice करके अपनी Typing Speed को Improve कर सकते हैं।

About अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक पत्रिका 2022

अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी एक बहुत ही Popular Hindi Current Affairs Magazine Publication है जोकि प्रतिमाह नए प्रतियोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हैं। इनके द्वारा प्रकाशित की जाने वाली मासिक पत्रिका ख़ास तौर पर Uttar-Pradesh एवं Bihar में जारी होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए उपयोगी हैं।

इस पत्रिका में आपको विभिन्न विषयों से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी-

  • मासिक घटनाओं का सार संग्रह, स्मरणीय तथ्य
  • अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य
  • राष्ट्रिय परिदृश्य
  • अंतरिक्ष एवं रक्षा प्रौधोगिकी
  • आर्थिक परिदृश्य
  • प्रादेशिक परिदृश्य
  • पुरस्कार एवं सम्मान
  • खेल परिदृश्य
  • अधतन सामान्य ज्ञान
  • सम-सामयिकी घटनाओं पर आधारित नवीन वस्तुनिष्ठ प्रश्न

अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी मासिक पत्रिका 2022 पत्रिका को कैसे डाउनलोड करें

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) Options का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आप आसानी से इस पत्रिका को Downloa कर सकते हैं।

Current Affairs Magazine

Book Name: अंतर्राष्ट्रीय क्रोनोलॉजी
Size: 39.3 MB
Total Number of Pages: 52 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner International Chronology Publication

MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note- अगर आपको हमारे Website से किसी भी पत्रिका को Download करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *