EG ClassesPolity

आंतरिक सुरक्षा (Internal Security) Book PDF by EG Classes in Hindi

आंतरिक सुरक्षा (Internal Security)- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए आंतरिक सुरक्षा (Internal Security) से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण eBook को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

आंतरिक सुरक्षा

आंतरिक सुरक्षा (Internal Security)

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए “आंतरिक सुरक्षा (Internal Security)” से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण eBook को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को EG Classes के द्वारा Publish किया गया है, जिसे आप सभी बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं। इस eBook में आपको भारत की आंतरिक सुरक्षा से सम्बंधित जितने भी Important Topics हैं, उनके बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाती है। जिससे आप अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

अब सबसे पहले यह सवाल आता है की यह eBook कौन-कौन से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए सबसे Best है, तो यहाँ हम आपको बता दें की अगर आप UPSC एवं SSC CGL की तैयारी कर रहे हैं तो यह eBook आपके लिए बहुत ही Useful है और आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

आंतरिक सुरक्षा विषय के बारे में बात करें तो यह Polity से सम्बंधित है और Polity से सम्बंधित विषयों पर आधारित प्रश्न UPSC एवं SSC CGL के प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसके साथ ही अगर आप उप्र TGT, एवं PGT की तैयारी करने के लिए Polity विषय का चयन करते हैं तब भी यह eBook आपके लिए बहुत ही ज्यादा Important है।

आंतरिक सुरक्षा (Internal Security) eBook के बारे में

अब भारत की आंतरिक सुरक्षा eBook के बारे में बात करें तो इस eBook को EG Classes Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है। अगर आप EG Classes के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें की EG Classes हमेशा से ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विभिन्न उपयोगी eBooks को Publish करते हैं। यह एक बहुत ही Popular और Trusted Publication है।

अधिकतर UPSC की तैयारी करने वाले छात्र EG Classes के Books को पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि इनमें आपको इम्पोर्टेन्ट पॉइंट और विस्तृत जानकारी दोनों ही चीजें मिल जाती है और इसके साथ ही लिखने की शैली भी इस Publication की बहुत ही ज्यादा बेहतर है।

जिससे आपको eBook को पढ़ने और समझने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है। इसलिए अगर आप आंतरिक सुरक्षा से सम्बंधित eBook को Find कर रहे हैं तो एक बार आप इस eBook को जरूर Try करें।

Topics in आंतरिक सुरक्षा (Internal Security)

  • आंतरिक सुरक्षा परिचय
  • आतंकवाद – आंतरिक सुरक्षा में गैर राज्य कारकों एवं बाह्य राज्यों की भूमिका
  • संचार, साइबर सुरक्षा, मीडिया एवं सामाजिक मीडिया
  • आंतरिक सुरक्षा : एक सिंहनवलोकन
  • सीमा प्रबंध
  • सुरक्षा बल एवं संस्थाएँ तथा उनकी भूमिका
  • मनी लांड्रिंग (हवाला), काला धन एवं इसकी रोकथाम
  • उत्तर-लेखन अभ्यास

आंतरिक सुरक्षा (Internal Security) पत्रिका को कैसे Download करें

इस पत्रिका को डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) Option का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आप बहुत ही आसानी से इस पत्रिका को डाउनलोड कर सकेंगे और अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे।

Internal Security

Book Name: आंतरिक सुरक्षा
Size: 13.2 MB
Total Number of Pages: 84 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner EG Classes

नोट – आंतरिक सुरक्षा से सम्बंधित कई अन्य Publication के eBooks को भी हम अपने वेबसाइट पर जल्द ही Update करेंगे तो अगर आप उन eBooks को भी डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमारे Telegram Group को जरूर Join करें जिससे आपको हमारे द्वारा शेयर किये जाने वाले लेटेस्ट अपडेट की जानकारी मिलती रहे।

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *