भारतीय समाज मुख्य परीक्षा पत्रिका PDF by EG Classes

भारतीय समाज- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए भारतीय समाज से  सम्बंधित एक महत्वपूर्ण eBook  को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन पढ़ सकते हैं और साथ ही  डाउनलोड भी कर सकते हैं।

भारतीय समाज

भारतीय समाज

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने वेबसाइट पर प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी Study Materials  को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए भारतीय समाज से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण पत्रिका को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को EG Classes Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, हमने पहले ही Indian Society eBook by EG Clasess को अपने Website पर Update कर दिया है, अगर आप इस Subject को English Language में पढ़ना चाहते हैं तो आप उस Article को Open करके PDF File को Download कर सकते हैं।

यहाँ हम भारतीय समाज से सम्बंधित हिन्दी पत्रिका को आपके साथ Share कर रहे हैं, जिससे सभी अभ्यर्थी बेहतर तरीके से इस विषय को तैयार कर सकें और  UPSC की परीक्षा की तैयारी कर सकें। हम आपको बता दें की UPSC के प्रतियोगी परीक्षाओं में भारतीय समाज से सम्बंधित प्रश्न हमेशा से पूछे जाते हैं, इसलिए अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो यह पत्रिका आपके लिए महत्वपूर्ण है और आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

 About EG Classes

EG Classes एक बहुत ही Popular Institution है जोकि UPSC की तैयारी कराने के लिए जाने जाते हैं और समय-समय पर यह उपयोगी Study Materials को भी प्रकाशित करते हैं, जिससे सभी अभ्यर्थी बेहतर तरीके से  प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें।

इनकी सबसे ख़ास बात यह है की यह हमेशा हिन्दी एवं English दोनों भाषाओँ में Study Materials को Provide करते हैं, जिससे सभी अभ्यर्थी इनके पत्रिकाओं का लाभ उठा सकें। इसलिए अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आप एक बार इस पत्रिका को जरूर पढ़ें।

विषय सूचि भारतीय समाज पत्रिका

  • भारतीय समाज की विशेषताएं
  • विविधता में एकता
  • भारतीय समाज में महिलाओं की भूमिका और महिला संगठन
  • जनसँख्या एवं सम्बंधित मुद्दे
  • शहरीकरण, उनकी समस्याएं व उनके रक्षोपाय
  • गरीबी और विकासात्मक विषय
  • सामाजिक सशक्तिकरण
  • धर्मनिरपेक्षता
  • क्षेत्रवाद
  • भूमण्डलीयकरण का भारतीय समाज पर प्रभाव

भारतीय समाज पत्रिका को कैसे डाउनलोड करें

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप दिए गए (MediaFire एवं Google Drive) Options का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आप आसानी से इस पत्रिका को Download कर सकते हैं। अगर आप इस पत्रिका को Online पढ़ना चाहते हैं तो आप Google Drive Option का प्रयोग करें जिससे आप आसानी से इस पत्रिका को Online पढ़ सकते हैं और साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Indian Society

Book Name:Indian Society
Size:12 MB
Total Number of Pages:112 Quality Pages
Format:PDF File
QualityExcellent
Language:Hindi
Writter/OwnerEG Classes Publication
MediaFireClick Here
Google DriveClick Here

नोट- अगर आपको हमारे वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी स्टडी मटेरियल को डाउनलोड करने में किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं। इन्हें भी जरूर देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here