Geography

Indian Geography 2021 PDF for Prelims by LA Excellence IAS

Indian Geography 2021 PDF- Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए Indian Geography 2021 PDF को लेकर आए हैं, जिसे आप बहुत ही आसानी से Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Indian Geography 2021 PDF

Indian Geography 2021 PDF

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने हेतु विभिन्न उपयोगी Study Materails को आपके लिए लेकर आते रहते हैं, जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। अब आज के इस Article में हम आपके लिए Indian Geography 2021 PDF को लेकर आए हैं।

इस पत्रिका को LA Excellence IAS Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, यहाँ हम  आपको पहले ही बता दें की इस पत्रिका को वर्ष 2021 में प्रकाशित किया गया है इसलिए इस पत्रिका में आपको Indian Geography से Related कई Important Topics के बारे में Latest Information मिलती हैं। अब क्योंकि हम सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षाओं में Latest Udpates से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए यह पत्रिका आपके लिए बहुत ही Useful है और आपको इस पत्रिका को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

इससे पहले LA Excellence IAS के द्वारा प्रकाशित की गयी World Geography 2021 PDF को हमने अपने Website पर Update किया है। क्योंकि अगर आप Geography Subject को Competitive Level पर तैयार करना चाहते हैं तो आपको Indian और World Geography दोनों को ही Importance देनी चाहिए और आपको World Geography eBook को भी जरूर पढ़ना चाहिए।

यह पत्रिका सिर्फ और सिर्फ English Language में ही उपलब्ध है अतः अगर आप Geography से Related हिन्दी भाषा में eBook या Study Notes को पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे Website पर Subjective Menu में जाएं जहाँ आपको Geography Subject भी मिल जाएगा, इससे आपको हमारे Website पर Available सभी Geography Books आसानी से मिल जाएंगी और आप उन्हें भी Download करके पढ़ सकते हैं।

About Indian Geography 2021 PDF

Indian Geography आज ज्यादातर Competitive Exams में पुछा जाता है, जैसे की SSC, Railway, UPSC, UPSSSC एवं Police के Vacancies में, अतः अगर आप इनमें से किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको Indian Geography तो जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इन सभी परीक्षाओं में 2 से 3 प्रश्न Indian Geography से ही।

अब बात करते हैं Quality की तो यह eBook Original PDF Format में Available है अतः आपको इस eBook को पढ़ने और समझने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी, इसके साथ ही आप इस eBook को Print Out निकाल कर आसानी से पढ़ सकते हैं। जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे।

Topics in Indian Geography 2021 PDF

  • Geographical Extent and Frontiers
  • Structure and Physiography of India
  • Drainage System
  • Climate
  • Indian Monsoon
  • Natural Vegetation
  • Soils
  • Agriculture
  • Minerals
  • Industries
  • Natural Hazards and Disasters

How to Download Indian Geography 2021 PDF for Free

इस पत्रिका को Download करने के लिए आप (MediaFire एवं Google Drive) के Options पर Click करें, इसके साथ ही अगर आप इस पत्रिका को Online पढ़ना चाहते हैं या Preview देखना चाहते हैं तो आप Google Drive Option का प्रयोग करें जिससे आप आसानी से इस पत्रिका को Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Geography

Book Name: Indian Geography
Size: 2.27 MB
Total Number of Pages: 59 Quality Pages
Format: PDF file
Quality Excellent
Language: English
Writer/Owner LA Excellence IAS Publication
MediaFire Click Here
Google Drive Click Here

Note- अगर आपको हमारे Website पर उपलब्ध किसी भी Study Material को Download करने में किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *