GS ScorePolity

Indian Constitution Major Amendments Detail PDF For UPSC, SSC

Indian Constitution Major Amendments: Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए Indian Constitution Major Amendments से सम्बंधित एक  महत्वपूर्ण eBook को लेकर आए हैं। जिसे GS Score Publication के द्वारा  प्रकाशित किया गया है।

Indian Constitution Major Amendments

Indian Constitution Major Amendments

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की हम अपने Website पर Daily प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करने के लिए विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को आपके लिए लेकर आते रहते हैं। जिससे आप सभी बेहतर तरीके से अपने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। अब आज के इस Article में हम आपके Indian Constitution Major Amendments से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण eBook को लेकर आए हैं।

सबसे पहले हम आपको बता दें की Major Amendments एक बहुत ही Important Topic है और अगर आप Indian Constitution को बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं और इस  विषय को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना चाहते हैं तो आपको इस Topic को बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए।

क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर Major Amendments (संशोधन अधिनियम) से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें अमूमन दो प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं-

  • किसी विषय को जोड़ कर प्रश्न पुछा जाता है इस विषय को कब संशोधित किया गया था ?
  • वर्ष के आधार पर प्रश्न जैसे (अमुक) इस वर्ष में कौन सा संशोधन किया गया था ?

इसीलिए आपके लिए यह Topic बहुत ही ज्यादा Important हो जाता है क्योंकि इस Topic से अक्सर प्रतियोगी  परीक्षाओं  में 1 या 2 प्रश्न पूछ लिए जाते हैं। ख़ास तौर पर UPSC एवं SSC CGL के Exam में, इस बार उम्मीद है की UPSSSC PET में भी इस विषय से प्रश्न पूछ लिया जाए।

Advantage of Indian Constitution Major Amendments eBook

इसलिए अगर आप PET की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस पत्रिका को जरूर पढ़ लेना चाहिए, बहुत ही छोटी सी PDF File है ये जिसे आप आसानी से 1 हफ्ते में पूरा पढ़ कर तैयार कर सकते हैं। अगर आप PET के लिए हिन्दी में Books Find कर रहे हैं तो हमने अपने Article UPSSSC Books in Hindi में 60+  Subjective Books को Update किया है, जिन्हे आप आसानी से Download करके पढ़ सकते हैं।

About Indian Constitution Major Amendments

Indian Constitution Topic को Indian Polity विषय के अंतर्गत रखा जाता है, जोकि एक बहुत बड़ा विषय है, Internet पर आपको Indian Constitution से सम्बंधित बहुत सारी Books मिल जाएंगी, अगर आप Hindi में Indian Constituion Notes को पढ़ना चाहते हैं तो आप उसे भी Download कर सकते हैं।

अब  बात करें Major Amendments (संशोधन अधिनियम) की  भारतीय संविधान में हमेशा से ही जरुरत के आधार पर नियमों में परिवर्तन किये गए हैं। इस पत्रिका में आपको कुल 16  संशोधन अधिनियमों के  में जानकारी मिलती है। यहाँ हम आपको  पहले से ही बता दें की कई बार किसी एक  नियम को 2 से 3 बार परिवर्तित किया गया है इसलिए उस 2 या 3 बार के परिवर्तन को भी 1 ही गिना जाता है।

इसके साथ ही बात करें इस पत्रिका के विश्वश्नीयता के बारे में तो इस पत्रिका को GS Score Publication के द्वारा प्रकाशित किया गया है, जोकि UPSC की तैयारी कराने के लिए  ही जाने जाते हैं और समय-समय पर विभिन्न उपयोगी पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हैं। जिन्हे सभी छात्र बिलकुल Free कर पढ़ सकते हैं।

इसलिए आप यह कह सकते हैं की GS Score एक बहुत ही Popular Publication है और इनकी सभी पत्रिकाएं विश्वशनीय होती हैं।

How to Download Indian Constitution Major Amendments PDF

इस पत्रिका को Download करने के  लिए आप निचे दिए गए PDF Download के बटन पर Click करें, जिससे यह पत्रिका आपके Device में डाउनलोड होना शुरू जाएगी, इसे आप Single Click Download File भी कह सकते हैं।

Indian Polity

Book Name: Polity
Size: 3.65 MB
Total Number of Pages: 22 Quality Pages
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: English
Writter/Owner GS Score

Note – हमारे Website पर उपलब्ध किसी भी पत्रिका को डाउनलोड करने में आपको समस्या  आती है तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं हम कोशिश करेंगे की जल्द से जल्द उस समस्या का  समाधान कर आपको बेहतर Result प्रदान कर सकें। 

इन्हें भी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *