Biology

(मानव रोग) Human Diseases List in PDF Hindi For Competitive Exams

Human Diseases (मानव रोग): Hello Friends आज के इस Article में हम आपके लिए “Human Diseases (मानव रोग)” से सम्बंधित महत्वपूर्ण eBook को आपके लिए लेकर आए हैं, जिससे आप मानव रोगों के बारे में अत्यधिक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Human Diseases

Human Diseases (मानव रोग)

नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की SSC, Railway, UP Police और UPSC जैसे कई प्रतियोगी परीक्षाओं में मानव रोगों से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इन Human Diseases (मानव रोग) सम्बंधित प्रश्नों को General Knowledge या Biology Section के अंतर्गत रखा जाता है।

अमूमन अगर आप SSC CGL के Practice Sets को देखें तो उनमें मानव रोग से सम्बंधित 2 से 4 प्रश्न जरूर होते हैं। अब क्योंकि हमें परीक्षा को उत्तीर्ण करना है इसलिए हमें सभी तरह के प्रश्नो को तैयार करना होता है। जिसमें Human Diseases (मानव रोग) सम्बंधित प्रश्न भी होते हैं।

इन पत्रिकाओं में Human Diseases (मानव रोग) के बारे में कैसी जानकारी है

अब सवाल आता है की हमने इस Page में जिन 2 पत्रिकाओं को Update किया है, उनमें मानव रोग से सम्बंधित कैसी जानकारी मिलती है ? तो हम आपको बता दें की इन दोनों ही पत्रिकाओं में आपको ज्यादातर सभी महत्वपूर्ण बिमारियों के बारे में बताया गया है, जैसे बीमारी का नाम, लक्षण, और नुकसान इत्यादि।

इससे आप उस बीमारी के बारे में पूरी जानकारी मिलती है और आप सही तरह से समझ पाते हैं की कौन सी बीमारी बढ़ने की संभावना कब होती है और उसके लक्षण कौन-कौन से होते हैं।

इस Human Diseases (मानव रोग) PDF को कैसे Download करें

इन पत्रिकाओं को Download करना बहुत ही आसान है, आपको निचे दिए गए Part-I और Part-II के सामने PDF Download के बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके सामने एक URL Shortner Website खुल कर आ जाएगी, जहाँ 15 Second का एक Timmer दिया गया है।

जब वह 15 Second का Time पूरा हो जाता है तो आपके सामने Get Link का एक बटन आ जाता है। आपको उसपर Click कर देना है, और वह PDF आपके सामने Google Drive में Open हो जाती है। जहाँ से आप उसे Online पढ़ सकते हैं और साथ ही Download भी कर सकते हैं।

Part-I (Size 7.48 MB) PDF Download
Part-II (Size 1.89 MB) PDF Download

इन्हें भी जरूर  देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *