Typing

Hindi Typing Practice Book PDF Download in Hindi for Free

Hindi Typing Practice Book PDF: Hello Friend’s आज के इस Article में हम आपके लिए लेकर आए हैं “Hindi Typing Practice Book PDF” जिसे Online पढ़ने के लिए आप निचे दिए गए Live Preview Box पर जा सकते हैं और Download करने के लिए निचे दिए गए PDF Download के Button पर Click कर सकते हैं।

Hindi Typing Practice Book PDF

Hindi Typing Practice Book PDF

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की प्रतियोगी परीक्षा भर्ती में Hindi Typing वा English Typing भी मांगे जाते हैं। ऐसे में अगर आप Hindi Typing सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास Hindi Typing Practice Book PDF होनी चाहिए।

जिससे आप Hindi Typing सिख सकते हैं, इस Book में आपको बताया जाता है की आपको किस प्रकार Starting करनी है और कैसे आप धीरे-धीरे एक Professional Typing सिख सकते हैं।

हम आपको अपने Personal Experience से बताएं तो Hindi Typing वा English Typing दोनों को ही सीखना बहुत आसान है आपको सिर्फ कुछ Basic नियमों को Follow करना होता है और आप 1-2 Month में ही Typing सिख सकते हैं। जैसे की सबसे पहले आपको Single Letters को Type करना सीखना होता है जैसे की ABCD अब यह Words भी Keyboard में Serial Wise नहीं होते इसलिए इन Books में आपको अध्याय दिए गए होते हैं।

आपको अध्याय 1 से Starting करनी होती है जिसमें आपको 1 Line में दिए गए Words को Type करने के बारे में बताया जाता है।

1000+ One Liner General Knowledge 2021 PDF in Hindi & English

Types for Learn Hindi Typing

अब जरुरी बात यह है की अक्सर लोग एक दिन 1 अध्याय की Practice करते हैं और अगले दिन ही अध्याय 2 का अभ्यास करने लगते हैं ऐसा आपको बिलकुल नहीं करना चाहिए, 1 अध्याय को आप कम से कम 3 दिन Practice करें और 4th Day आप उसी अध्याय को बिना देखें Practice करें इस तरह मात्र 4 दिन में ही आपका 1 अध्याय Complete हो जाता है।

Hindi Typing में आपको कुल 5 अध्याय इसी Basics पर होते हैं इसलिए अगर इस हिसाब से देखें तो आपको Basic Typing सिखने में मात्र 5*4=20 दिन लगेंगे।

इसके बाद आप Basic से ऊपर आ जाएं अर्थात अध्याय 6 से लेकर अध्याय 16 तक इसमें आपको प्रत्येक अध्याय का कम से कम 3 दिन Practice करनी होती है जिसमें आप दो दिन Normal Practice करें और तीसरे दिन बिना देखें अर्थात आपको Button नहीं देखना आप सिर्फ Screen को देखें और अभ्यास करें, इस प्रकार 10 अध्याय को 30 दिन तक अभ्यास करना होता है।

इस प्रकार अब तक कुल 20+30= 50 अर्थात 2 महीने में ही आप Hindi Typing सिख सकते हैं। इसके बाद आपको Speed बढ़ाने पर काम करना है तो इसके लिए आपको Paragraph Typing Start करनी होती है जिसके लिए अध्याय 1 से आप सुरुवात करें और प्रत्येक अध्याय को कम से कम 3 दिन Practice करें, जिससे की उन Words पर आपका अच्छा Command बन जाए और 3 दिन के बाद ही आप अध्याय 2 पर Practice Start करें।

Note

इस प्रकर 3rd Month आपको Speed बढ़ाने पर काम करना है जिसमे आपकी Typing Speed 20-25 तक पहुंच जाएगी और 4-5 Month आपको Regular Practice करते रहना है जिससे यह सभी Words आपके Mind में Fix हो जाएं और आप कभी भी इन्हे ना भूलें, इस प्रकार आपको Hindi Typing सिखने में 5 से 6 Month लग सकते हैं लेकिन Basic Hindi Typing आप 3 Month में ही सिख जाएंगे।

Hindi Typing Practice Book PDF Download

Hindi Typing Practice Book

Book Name: Hindi Typing Practice Book
Size: 16.5 MB
Total Number of Pages: 45
Format: PDF File
Quality Excellent
Language: Hindi
Writter/Owner Sneh Typing Book

Join our Telegram Group

Hindi Typing Practice Book PDF Live Preview

इन्हे भी जरूर पढ़ें

Disclaimer: Latest Carer News Website केवल Educational Purpose के लिए बनाई गयी है। अतः हमारी Website पर उपलब्ध सभी PDF/eBook/Notes/Material के मालिक नहीं है, ना ही उन्हें हमने बनाया और Scan किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Material को जरुरत के अनुसार आपको प्रदान करते हैं। इसलिए अगर आपको हमारे द्वारा Share किये गए किसी उत्पाद से समस्या या कानून का उल्लंघन है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करने का कष्ट करें।

दोस्तों आप Social Media जैसे Facebook पर हमारे Latest Post के Notification पाना चाहते हैं तो आप हमारे Facebook Page को जरूर Like करें, और अगर आप Facebook पर हमारे साथ जुड़कर अपनी Knowledge और  Information को Share करना चाहते हैं तो हमारे Facebook Group General Knowledge को जरूर Join करें धन्याद।

7 thoughts on “Hindi Typing Practice Book PDF Download in Hindi for Free

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *